Home » Personal Finance » Insurance » Updatemodi government on health protection scheme

1200 रुपए में मोदी कैसे दें पाएंगे 5 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस, बीमा कंपनियों​ को आशंका

साधारण बीमा कंपनियों को आशंका है कि प्रस्‍तावित हेल्‍थ प्रोटेक्‍शन स्‍क्‍ीम में प्रति परिवार 1200 रुपए का प्रीमियम

1 of

नई दिल्‍ली। साधारण बीमा कंपनियों को आशंका है कि प्रस्‍तावित हेल्‍थ प्रोटेक्‍शन स्‍क्‍ीम में प्रति परिवार 1200 रुपए का प्रीमियम जोखिम के हिसाब से पर्याप्‍त नहीं होगा। ऐसे में यह स्‍कीम बीमा कंपनियों के लिए आर्थिक तौर पर वहनीय नहीं होगी। नीति आयोग ने नेशनल हेल्‍थ प्रोटेक्‍शन स्‍क्‍ीम के तहत प्रति परिवार प्रीमियम लगभग 1200  रुपए रहने की बात कही है। हालांकि बीमा कंपनियों का कहना है कि सरकार जब इस स्‍क्‍ीम का पूरा पैकेज उनके सामने रखेगी तभी इस स्‍कीम पर आने वाली लागत का सही अनुमान लगाया जा सकेगा। 

 

 

हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस में ज्‍यादा क्‍लेम होने की आशंका 

 

निजी क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनी के एक वरिष्‍ठ अधिकारी का कहना है कि आम तौर पर हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस स्‍कीम में क्‍लेम ज्‍यादा होता है। पूरी दुनिया में हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस का बिजनेस कहीं भी बीमा कंपनियों के लिए खास फायदेमंद नहीं है। नेशनल हेल्‍थ प्रोटेक्‍शन स्‍क्‍ीम में 10 करोड़ परिवारो को कवर करने की बात है। इस तरह से लगभग 50 करोड़ परिवारो को 5 लाख का मेडिकल कवर दिया जाना है। अगर इसमें से 1 फीसदी लोग भी क्‍लेम करते हैं तो बीमा कंपनियों को काफी ज्‍यादा रकम क्‍लेम के तौर पर देनी होगी। अधिकारी का कहना है कि इस स्‍क्‍ीम में ज्‍यादातर गरीब परिवारों को कवर किया जा रहा है। ऐसे में आशंका है कि क्‍लेम ज्‍यादा होगा। 

 

बीमा इंडस्‍ट्री को है स्‍क्‍ीम के पैकेज का इंतजार 

 

निजी क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोंबार्ड के चीफ, अंडरराइटिंग एंड क्‍लेम्‍स संजय दत्‍ता का कहना है कि एक्‍चुरियल वैल्‍युएशन के हिसाब से इस स्‍कीम पर कितना खर्च आएगा। इसका सटीक आकलन तभी किया जा सकता है जब सरकार स्‍कीम का पूरा पैकेज सामने लेकर आए। स्‍कीम का मॉडल क्‍या होगा इस पर भी खर्च निर्भर करेगा। 

 

आरएसबीआई में प्रति परिवार पर खर्च करीब 500 रुपए 

 

 निजी क्षेत्र की बीमा कंपनी के ही वरिष्‍ट अधिकारी का कहना है कि पहले से चल रही राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के तहत प्रति परिवार पर लगभग 500 रुपए का खर्च आ रहा है। इस स्‍क्‍ीम में प्रति परिवार सम इन्‍श्‍योर्ड सिर्फ 30,000 रुपए है। अगर इसी मॉडल पर नेशनल हेल्‍थ प्रोटेक्‍शन स्‍क्‍ीम को लागू किया जाता है तो 1200 रुपए प्रति परिवार प्रीमियम पर्याप्‍त होगा ऐसा नहीं लगता है। क्‍योंकि नेशनल हेल्‍थ प्रोटेक्‍शन स्‍कीम में इन्‍श्‍योरेंस कवरेज लगभग 5 लाख रुपए का है। 

 

नीति आयोग का दावा लगभग 1200 रुपए होगा प्रीमियम 

 

 

नीति आयोग का कहना है कि नेशनल हेल्‍थ प्रोटेक्‍शन स्‍क्‍ीम में प्रति परिवार लगभग 1200 रुपए प्रीमियम होगा। यह प्रीमियम सरकार खुद वहन करेगी। इस तरह से नीति आयोग का अनुमान है कि इस स्‍कीम पर सालाना खर्च 12,000 करोड़ रुपए से 15,000 करोड़ रुपए तक हो सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=