विज्ञापन
Home » Personal Finance » Insurancepay Lic premium online through Lic online portal step by step process

Pay Premium Online / घर बैठे भी जमा कर सकते हैं LIC का प्रीमियम, समझें पूरा प्रॉसेस

बिना रजिस्ट्रेशन के भी ले सकते हैं इस सुविधा का लाभ

1 of


नई दिल्ली. लाइफ इन्श्योरेंस कॉरपोरेशन यानी एलआईसी (LIC) आपको घर बैठे यानी ऑनलाइन पॉलिसी का प्रीमियम जमा करने की सुविधा दे रही है। इसके साथ ही आप ऑनलाइन एलआईसी पॉलिसी लेना, पॉलिसी स्टेटस, बोनस स्टेटस, लोन स्टेटस, रिवाइवल कोटेशन इत्यादि सर्विसेस का भी लाभ ले सकते हैं। एक बार पॉलिसीहोल्डर जब ई-सेवाओं का रजिस्ट्रेशन करा लेता है, तो वह ऑनलाइन कई सुविधाओं का लाभ ले सकता है।

ई-सर्विसेस के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जाएं और "न्यू यूजर" टैब पर क्लिक करें। अपना खुद का यूजर-आईडी और पासवर्ड सलेक्ट करें और सभी जरूरी जानकारी सबमिट करें।
अब आप पोर्टल पर एक रजिस्टर्ड यूजर हैं। ई-सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ‘ई-सर्विसेज’ टैब पर क्लिक करें और यूजर-आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें और दिए गए फॉर्म भरकर ई-सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपनी पॉलिसी रजिस्टर करें।


 

 

फॉर्म को करें अपलोड

फॉर्म भरें और फिर उसे प्रिंट करें। फॉर्म पर साइन करें और फॉर्म की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करें। वेरिफिकेशन के लिए पैन कार्ड या आधार कार्ड या पासपोर्ट की स्कैन की गई फोटो अपलोड करें। एलआईसी ऑफिस से वेरिफिकेशन के बाद, एक ई-मेल और एसएमएस आपको भेजा जाएगा। अब आप एलआईसी की ई-सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

 

 

बिना रजिस्ट्रेशन के ऐसे जमा करें प्रीमियम

एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in पर जाएं। ऑनलाइन सेवाओं के सेक्शन में "भुगतान प्रीमियम ऑनलाइन" टैब पर क्लिक करें।
अब "पे डायरेक्ट (लॉगिन के बिना)" पर क्लिक करें। एक नई विंडो खुल जाएगी और आपको अपना पसंदीदा ब्राउजर चुनने के लिए कहा जाएगा। अब आप उपयोग किए जाने वाले ब्राउजर पर क्लिक करें। फिर ‘रिन्यूअल प्रीमियम’ के विकल्प को चुनें। एक नई विंडो खुलेगी। अपनी पॉलिसी नंबर, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, किस्त प्रीमियम, ई-मेल आईडी और स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा जैसे डिटेल दर्ज करें। नियम और शर्तों को स्वीकार करें और फिर जमा करें।
पेमेंट पेज खुल जाएगा, जहां आप अपनी एलआईसी पॉलिसी के लिए नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, बीएचआईएम या यूपीआई के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन