• Home
  • Keeping 342 balances in the bank for two government insurance policies till 31st May, a risk cover of up to Rs 4 lakh will be available.

अलर्ट /31 मई तक दो सरकारी बीमा पॉलिसी के लिए बैंक में 342 का बैलेंस जरूर रखें, 4 लाख रुपए तक का रिस्क कवर मिलेगा

money bhaskar

May 16,2019 01:47:00 PM IST

नई दिल्ली. हर भारतीय को सस्ता बीमा मुहैया कराने के मकसद से शुरू की गई केंद्र सरकार की दो योजना प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के लिए अपना बैंक बेलेंस जरूर चेक कर लें। हर साल 31 मई तक दोनों पॉलिसियां रिन्यू होती हैं। लिहाजा, तब तक अपने सेविंग अकाउंट में 342 रुपए जरूर रखें। यदि आपने यह पॉलिसियां नहीं भी ली हैं तो 31 मई तक अपने बैंक से इन योजनाओं के प्रीमियम जमा करने के लिए कहें। आपको दोनों में 4 लाख रुपए तक का रिस्क कवर मिलेगा।

इतनी है प्रीमियम राशि

दोनों स्‍कीम का सालाना प्रीमियम मई में कटता है। PMJJBY का सालाना प्रीमियम 330 रुपये और PMSBY का प्रीमियम 12 रुपये है। प्रीमियम ऑटोमेटिकली 25 मई से 31 मई के बीच लाभार्थी के बैंक अकाउंट से कटता है। ऐसे में अगर इन स्‍कीम का लाभ लेने वालों के अकाउंट में दोनों प्रीमियम को मिलाकर 342 रुपये नहीं हुए तो इंश्‍योरेंस रद्द हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : 24 घंटे सातों दिन कर सकेंगे पैसे का ऑनलाइन ट्रांसफर, आरबीआई ला रहा है नया ट्रांजेक्शन नियम

कैसे ले सकते हैं इन स्कीम्स का लाभ

PMJJBY और PMSBY में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आप कि‍सी भी नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक मि‍त्र की भी मदद ले सकते हैं। आप चाहें तो बीमा एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं। सरकारी बीमा कंपनियां और कई प्राइवेट बीमा कंपनियां बैंकों के साथ मिलकर इन स्‍कीम्‍स की पेशकश कर रही हैं।

यह भी पढ़ें : घर का कंप्लीशन सर्टिफिकेट एक अप्रैल से पहले का है तो आपको बकाया राशि पर 12% जीएसटी देना होगा

यहां से भी मिल सकती है जानकारी

अगर आप कुछ जानना चाहते हैं तो टोल फ्री नंबर 1800-180-1111 / 1800-110-001 पर कॉल कर सकते हैं। पूरी जानकारी www.jansuraksha.gov.in और www.financialservices.gov.in पर मौजूद है।


यह भी पढ़ें : अप्रैल में भारत ने 39 बिलियन डॉलर के सोने का रिकॉर्ड 53 प्रतिशत ज्यादा आयात किया

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना

PMJJBY को 2015 में लान्च किया गया था। इसमें 55 साल तक की उम्र तक लाइफ कवर मिलता है। किसी भी कारणवश बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है। यह योजना हर साल रिन्‍यू होती है. इसका वार्षि‍क प्रीमि‍यम 330 रुपये है। 18 से 50 साल तक की उम्र का व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए बैंक अकाउंट होना जरूरी है। इसमें कुछ शर्तें भी हैं, जैसे बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के टाइम पर पर्याप्‍त बैलेंस न होने से आपका बीमा रद्द हो सकता है। हालांकि आप फिर से सालाना प्रीमियम देकर इस योजना से फिर से जुड़ सकते हैं। इसके अलावा कोई इन्‍सान केवल एक बीमा कंपनी कंपनी और एक बैंक अकाउंट से ही इस योजना से जुड़ सकता है।

यह भी पढ़ें : क्यूआर कोड से स्केन होगा स्मार्ट एड्रेस, आसानी से मिल जाएगा आपके घर का पता

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

PMSBY को भी 2015 में लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत बीमा लेने वाले की एक्‍सीडेंट में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मि‍लता है। वहीं स्‍थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है। 18 से 70 साल तक की उम्र के भारतीय इसका लाभ ले सकते हैं। यह पॉलिसी भी सालाना आधार पर रिन्‍यू होती है। पूरे साल के लिए प्रीमियम महज 12 रुपये है। PMSBY का लाभ लेने के लिए भी बैंक अकाउंट होना जरूरी है। किसी वजह से इस स्‍कीम से बाहर हो जाने पर आप फिर से सालाना प्रीमियम का भुगतान कर योजना से जुड़ सकते हैं।


यह भी पढ़ें : जून में कम हो सकती है आपके लोन की ईएमआई, रिजर्व बैंक घटा सकता है रेपो रेट

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.