विज्ञापन
Home » Personal Finance » InsuranceIRDAI has decided not to change the premium this year

राहत की खबर: 1 अप्रैल से नहीं बढ़ेंगी कार इश्योरेंस की दरें

IRDAI ने फैसला किया है कि इस साल प्रीमियम में न किए जाए बदलाव

IRDAI has decided not to change the premium this year

आपके लिए यह राहत की खबर है। इंश्योरेंस रेग्युलेटरी ऐंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) ने ऐलान किया है कि नए वित्त वर्ष में भी बाइक, कार या कमर्शियल गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। यानी एक अप्रैल से आपकी कार की प्रीमियम मौजूदा साल की अपेक्षा और कम हो जाएगी। ऐसा इसलिए कि हर साल बीमा कंपनियां डिपरिशिएशन कटौती करती हैं। 

नई दिल्ली. आपके लिए यह राहत की खबर है। इंश्योरेंस रेग्युलेटरी ऐंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) ने ऐलान किया है कि नए वित्त वर्ष में भी बाइक, कार या कमर्शियल गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। यानी एक अप्रैल से आपकी कार की प्रीमियम मौजूदा साल की अपेक्षा और कम हो जाएगी। ऐसा इसलिए कि हर साल बीमा कंपनियां डिपरिशिएशन कटौती करती हैं। 

 

यह भी पढ़ें...

 

पाक का छल: शारदा मंदिर कॉरिडोर खोलने पर मारी पलटी

 

पिछले साल कम किए थे रेट 

 

बता दें कि पिछले एक दशक से अप्रैल के आसपास मोटर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम में 10-40 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जाती थी। हालांकि पिछले साल बाइक, कार और टैक्सी के प्रीमियम में 10-20 प्रतिशत की कटौती की गई थी। इस साल उम्मीद थी कि इंश्योरेंस रेट में 20 से 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी लेकिन ऐसा नहीं किया गया है। 

 

यह भी पढ़ें...

 

ऑनलाइन खरीदें बीमा पॉलिसी, टैक्स में छूट के साथ 8% का Discount भी पाएं 

 


यह रहेंगी दरें 

 

 IRDAI ने कहा कि 1 अप्रैल 2018 को लागू की गईं प्रीमियम की दरें ही इस वित्त वर्ष में भी लागू होंगी। दूसरे शब्दों में कहें तो लोग जितना चार्ज दे रहे हैं, अगली नोटिस तक वही देना होगा। 75 सीसी से कम इंजन वाले दुपहिया वाहनों की दरें पहले की ही तरह 427 रुपये होंगी। इसके अलावा 75 से 150 सीसी तक के इंजन वाले दुपहिया वाहनों को प्रीमियम 720 रुपये होगा। हाइपावर बाइक की दरें पहले की ही तरह 985 रुपये रहेंगी। छोटी कार वालों को 1,850 रुपये का प्रीमियम देना होगा और एसयूवी का चार्ज 7,890 रुपये होगा। ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा का रेट क्रमशः 2,595 और 1,685 रुपये रहेगा। छोटी टैक्सियों के लिए 5.437 रुपये और बड़ी कमर्शल कारों के लिए 7,147 रुपये सालाना देय होंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन