बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Update1 दिसंबर तक 2 लाख जीतने का मौका, मोदी सरकार करा रही है 6 कॉम्पिटीशन

1 दिसंबर तक 2 लाख जीतने का मौका, मोदी सरकार करा रही है 6 कॉम्पिटीशन

अगर आप क्रिएटिव हैं तो मोदी सरकार द्वारा कराए जा रहे 6 कॉम्पिटीशन में हिस्‍सा ले सकते हैं ।

1 of
 
नई दिल्‍ली। अगर आप क्रिएटिव हैं और ऐसे मौके का इंतजार कर रहे हैं, जिसमें आपकी क्रिएटिवटी को बड़े स्‍तर पर न केवल पहचान मिले, बल्कि इससे आपकी इनकम भी हो जाए तो आप मोदी सरकार द्वारा कराए जा रहे 6 कॉम्पिटीशन में हिस्‍सा ले सकते हैं । इससे जहां आप 2 लाख रुपए तक का प्राइज जीत सकते हैं, वहीं आप नाम भी कमा सकते हैं। आपके लिए यह अच्‍छा मौका है। सरकार ने अलग-अलग विषय पर कॉम्पिटीशन आयोजित किए हैं। इन कॉम्पिटीशन में हिस्‍सा लेने की तारीख 16 नवंबर से लेकर 1 दिसंबर है। आप अपनी पसंद के विषय में हिस्‍सा ले सकते हैं। 
 
इनमें हिस्‍सा लेना भी बेहद आसान है। आप सरकार की माईगोव mygov.in वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं। आज हम आपको विस्‍तार से बताएंगे कि सरकार ने कौन-कौन से कॉम्पिटीशन का आयोजन किया है। 
 
आगे पढ़ें - 29 नवंबर तक लें हिस्‍सा 
 
 
29 नवंबर तक लें हिस्‍सा 
 
अगर आपके पास स्‍मार्ट फोन है और 2 मिनट की वीडियो फिल्‍म बना लेते हैं तो आप एक ऐसी फिल्‍म बना सकते हैं, जिसमें सॉयल हेल्‍थ ( मिट्टी की सेहत) केयर के बारे में जागरूकता पैदा कर सकते हैं। सॉयल हेल्‍थ के बारे में आप गूगल सर्च कर सकते हैं। इस बारे में आप मोबाइल फिल्‍म के अलावा एनीमेशन फिल्‍म या फिर ऐसी फिल्‍म, जिसकी ब्रॉडकास्‍ट क्‍वालिटी अच्‍छी हो बना सकते हैं। फिल्‍म दो मिनट से बड़ी  नहीं होनी चाहिए। इसमें पहला इनाम 10 हजार रुपए, दूसरा 7500 और तीसरा 5000 रुपए है। 
इसी विषय पर आप पोस्‍टर मैकिंग कॉम्पिटीशन में भी हिस्‍सा ले सकते हैं। इसका भी पहला इनाम 10 हजार, दूसरा 7500 और तीसरा 5000 रुपए है। 
 
आगे पढ़ें - इन 3 कॉम्पिटीशन में भी लें हिस्‍सा 
 
 
इन 3 कॉम्पिटीशन में भी लें हिस्‍सा 
 
सरकार ने राष्‍ट्रीय एकता दिवस पर भी तीन कॉम्पिटीशन का आयोजन किया है। इनमें स्‍लोगन राइटिंग, पोस्‍टर मैकिंग और एसे (लेख) राइटिंग कॉम्पिटीशन होंगे। आप अपने स्‍लोगन, पोस्‍टर या एसे पीडीएफ फॉरमेट में माईगोव की वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। लेकिन आपको यह काम 15 नवंबर तक करना होगा। 
 
आगे पढ़ें - इस कॉम्पिटीशन में जीते तो मिलेंगे 2 लाख रुपए 
 
 
इस कॉम्पिटीशन में जीते तो मिलेंगे 2 लाख रुपए 
 
सरकार ने 8 नवंबर 2018 को एक ऐतिहासिक फैसला लिया और 500 और 1000 के नोट का चलन बंद कर दिया। इसका मकसद ब्‍लैकमनी और भ्रष्‍टाचार पर अंकुश लगेगा। यदि आपको भी यही लगता है तो एक साल के दौरान ब्‍लैक मनी और भ्रष्‍टाचार पर किस तरह से अंकुश लगा, इस पर आप कोई आर्टवर्क बना कर, एसे लिखकर, वीडियो बना कर या कविता लिख कर माईगोव की वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। इस कॉम्पिटीशन में पहला इनाम 2 लाख, दूसरा इनाम 1 लाख और तीसरा इनाम 50 हजार रुपए है। इस कॉम्पिटीशन में 1 दिसंबर तक हिस्‍सा ले सकते हैं। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट