बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Step To Step Guide21 लाख रिटर्न की गारंटी देती है ये सरकारी स्‍कीम, एक साल में 1.5 लाख कर सकते हैं निवेश

21 लाख रिटर्न की गारंटी देती है ये सरकारी स्‍कीम, एक साल में 1.5 लाख कर सकते हैं निवेश

अगर आप 21 लाख रुपए की गारंटीड इनकम चाहते हैं तो आपके लिए शानदार मौका है।

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आप 21 लाख रुपए की गारंटीड इनकम चाहते हैं तो आपके लिए शानदार मौका है। इसमें कोई रिस्‍क भी नहीं है। केंद्र सरकार की एक पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी पीपीएफ स्‍क्‍ीम आपको 15 साल में 21 लाख रुपए गारंटीड रिटर्न देगी। इस स्‍क्‍ीम में आपका निवेश भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। इसके अलावा इस स्‍क्‍ीम में आप जो पैसा लगाएंगे और जो रिटर्न आपको मिलेगा वह टैक्‍स फ्री होगा। यानी इस पर आपको कोई टैक्‍स नहीं देना होगा। 

 

कितना करना होगा निवेश 

 

आपको पीपीएफ से 15 साल में 21 लाख रुपए का गारंटीड रिटर्न हासिल करने के लिए आपको इस स्‍क्‍ीम में एक साल में 1.5 लाख रुपए निवेश करना होगा। यह इस स्‍कीम में निवेश की अधिकतम सीमा है यानी आप इस स्‍कीम में इससे अधिक पैसा निवेश नहीं कर सकते हैं। इस तरह से आप 15 साल में 2250000 रुपए पीपीएफ में निवेश करेंगे। 

 

21 लाख रुपए मिलेगा रिटर्न 

 

पीपीएफ में हर साल 1.5 लाख रुपए 15 साल तक निवेश करने पर आपकी कुल डिपॉजिट 22,50,000 रुपए होगी। पहले साल से आपके निवेश पर सालाना 7.8 फीसदी का गारंटीड ब्‍याज मिलेगा। इस तरह से आपको 15 साल के बाद ब्‍याज के तौर पर कुल लगभग 21 लाख रुपए मिलेंगे। 

 

43 लाख रुपए का हो जाएगा आपका फंड 

 

 


सालना निवेश 
1,50,000
निवेश की अवधि 15  साल 
 गारंटीड इंटरेस्‍ट   7.8 %
 कुल फंड   43लाख 

नोट- मौजूदा समय में पीपीएफ पर ब्‍याज दर  7.8 फीसदी है। सरकार हर तीन माह पर पीपीएफ पर ब्‍याज दर की समीक्षा करती है। यह कैलकुलेशन मौजूदा ब्‍याज दर पर है। 

 

 

जब आपका पीपीएफ अकाउंट 15 साल के बाद मैच्‍योर होगा तो आपके अकाउंट में कुल 43 लाख रुप हो जाएंगे। इस अमाउंट पर आपको कोई टैक्‍स भी नहीं देना होगा। 


आगे पढें-एक आदमी खोल सकता है एक ही पीपीएफ अकाउंट 

 

एक आदमी खोल सकता है एक ही अकाउंट  

 

एक व्यक्ति एक ही पीपीएफ अकाउंट खोल सकता है। हां अपने बच्चे यानी नाबालिग के लिए वह उसके बिहाफ पर अकाउंट खोल सकता है। लेकिन जॉइंट अकाउंट नहीं खोला जा सकता। इस अकाउंट को चालू रखने के लि‍ए आपको न्‍यूनतम 500 रुपए सालाना और अधि‍कतम 150000 रुपए सालाना जमा करा सकते हैं। वहीं, अगर बच्‍चे या नाबालि‍ग का अकाउंट है तो सालाना न्‍यूनतम 100 रुपए जमा कराना जरूरी है। वहीं, आपने इस खाते में चालू वित्तीय वर्ष में न्यूनतम कंट्रीब्यूशन नहीं किया है तो आपको प्रति साल के हिसाब से 50 रुपये जुर्माना देना होगा।  

 

टैक्‍स पर भी मि‍लती है छूट 
 
पीपीएफ का सबसे बड़ा फायदा यह है कि‍ इसमें जमा की गई रकम पर मिलने वाला ब्याज टैक्स फ्री होता है। इतना ही नहीं उस पर मि‍लने वाला ब्‍याज और मैच्‍योरि‍टी पर मि‍लने वाली रकम तीनों ही टैक्‍स फ्री होती है। ऐसे में अगर आप इनकम टैक्स बचाने के लिए सेक्शन 80 सी के तहत पीपीएफ में निवेश करते हैं तो इस पर जमा रकम को अपने दस्तावेजों में शो करके टैक्स की छूट का लाभ भी ले सकते हैं।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट