Home » Personal Finance » Financial Planning » Step To Step Guidecommon service centre has authorized by many state govt

ऑनलाइन बनवाएं अपना Domicile सर्टिफिकेट, ये है तरीका

ई बार डॉमिसाइल सर्टिफिकेट नहीं होने की वजह से आप को मनचाही जॉब या कॉलेज में एडमीशन नहीं मिल पाता है।

1 of
नई दिल्ली। अब आप अपना Domicile Certificate (निवास प्रमाणपत्र) ऑनलाइन बनवा सकते हैं। देश के कई राज्यों में इसकी शुरुआत हो चुकी है। आज मनीभास्कर आपको बताने जा रहा है कि कैसे आप घर बैठे अपना यह सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवा सकते हैं।
 
क्यों चाहिए होता है Domicile Certificate
 
डॉमिसाइल सर्टिफिकेट किसी भी सरकारी जॉब में नौकरी पाने के लिए या फिर किसी सरकारी एजुकेशनल इंस्टिट्यूट में एडमीशन लेने के लिए बने निवासी कोटा में अप्लाई करने के लिए जरुरी होता है। कई बार डॉमिसाइल सर्टिफिकेट नहीं होने की वजह से आप को मनचाही जॉब या कॉलेज में एडमीशन नहीं मिल पाता है।
 
आगे की स्लाइड में जानें डॉमिसाइल बनवाने का पूरा प्रोसेस...
 
ऑनलाइन करें फॉर्म डाउनलोड
 
देश में कई राज्यों ने डॉमिसाइल सर्टिफिकेट के फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए सुविधा शुरू कर दी है। यूपी, बिहार, दिल्ली, छत्तीसगढ़, केरल, और उत्तराखंड राज्यों में इस तरह की सुविधा की शुरू कर दी गई है। आप इन राज्यों की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या फिर कई राज्यों में खुले कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर के भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
 
 
इन डॉक्युमेंट्स की पड़ेगी जरुरत
 
डॉमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आप जिस जिले में रहते हैं उस जिले का निवासी होना चाहिए। इसके साथ-साथ आवेदक को अपने राशन कार्ड, वोटर आईडी अथवा आधार कार्ड की स्कैन कॉपी लगानी पड़ेगी। डॉक्युमेंट्स में पता जिस जिले का हो उसी जिले से आप अपना डॉमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाएं। आवेदक के अगर माता-पिता नहीं हैं और वो लीगल गार्जियन के साथ किसी दूसरे राज्य में रहता है तो वो लीगल गार्जियन के राज्य में भी अप्लाई कर सकता है बशर्ते लीगल गार्जियन को उस राज्य में रहते हुए 15 साल हो गए हो।
 
 
गलत जानकारी देने पर मिलती है सजा़
 
अगर आप डॉमिसाइल सर्टिफिकेट दो जगह से बनवाते हैं तो आप को सजा हो सकती है। इसलिये भूलकर भी डॉमिसाइल को दो जगह से बनवाने की कोशिश ना करें।
 
10 दिन में मिलेगा सर्टिफिकेट
 
डॉमिसाइल सर्टिफिकेट जिले के क्लास ‘ए’ ऑफिसर के पास जाएगा। वहां से डॉक्युमेंट्स वैरिफाई होने के बाद आपके घर पर यह सर्टिफिकेट 10 दिन के अंदर पहुंच जाएगा। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss