Home » Personal Finance » Financial Planning » UpdateThese funds will cover your 1 years expense, do not take loans for small needs

ये फंड पूरा करेगा आपका 1 साल का खर्च, छोटी जरूरतों के लिए नहीं लेना होगा कर्ज

अचानक आने वाले खर्चों से अक्‍सर बजट बि‍गड़ जाता है। इससे नि‍पटने के लि‍ए इमरजेंसी फंड का होना बहुत जरूरी है।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. बढ़ती महंगाई के साथ हमारी जरूरतें भी तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में अचानक सामने आने वाले खर्चों से अक्‍सर सारा बजट गड़बड़ हो जाता है। ऐसी ही समस्याओं से निबटने के लिए इमरजेंसी फंड का होना बहुत जरूरी है, क्योंकि आज की बचत कल की सुरक्षा है। एक पुरानी कहावत है कि‍ '100 रुपए कमाओ तो 90 खर्च कर 10 रुपए बचाओ'। इसी बचत को इमरजेंसी फंड कहा गया है। इस फंड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि‍ यह आपको पर्सनल लोन और दोस्‍तों-रि‍श्‍तेदारों से उधार लेने से बचा लेता है। ऐसे में moneybhaskar.com बता रहा है कि‍ क्‍यों और कि‍तना जरूरी है इमरजेंसी फंड ..... 
 
क्‍यों जरूरी है इमरजेंसी फंड 
 
इमरजेंसी फंड की जरूरत अक्‍सर तब पड़ती है जब आपकी जॉब चली जाए या परि‍वार के कि‍सी सदस्‍य के बीमार या दुर्घटना की स्‍थि‍ति‍ में भी यह फंड काम आता है। यह ऐसा समय हाेता है जब आपको तुरंत पैसों की जरूरत होती है। इसके अलावा अगर परि‍वार में एक ही कमाने वाला व्‍यक्‍ति‍ है और उसी का एक्‍सि‍डेंट हो जाए तो दि‍क्‍कत और बढ़ जाती है। इसके अलावा कार रि‍पेयर और घर के रि‍नोवेशन दौरान भी अचानक पैसों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में जरूरी है कि‍ इमरजेंसी फंड जरूर हो जि‍ससे कि‍ आपका 6 महीने से लेकर एक साल तक का खर्च चल सके। 
आगे पढ़ें : कि‍तना होना चाहि‍ए यह फंड 
कि‍तना हो इमरजेंसी फंड 
 
जैसी कि‍ कहावत है 100 रुपए में से 90 खर्च कर 10 रुपए बचाने चाहि‍एं। ऐसे में आपको आपनी सैलरी का 10 फीसदी हि‍स्‍सा इस फंड में रखना चाहि‍ए। इस फंड में तब तक हर महीने रुपए डालते रहें जब तक आपके 1 साल का खर्चा चलाने लायक फंड इकट्ठा न हो जाए। क्‍योंकि‍ इमरजेंसी फंड में इतने पैसे हमेशा होने चाहि‍एकि‍ आपका 6 महीने से लेकर 1 साल तक का खर्च चल जाए। कुछ लोग अपने इमरजेंसी फंड में 1 लाख से लेकर 6 लाख रुपए तक रखते हैं। 
 
आगे पढ़ें : कहां रखा जाता है फंड 
कहां रखा जाता हैै इमरजेंसी फंड 
 
इमरजेंसी फंड को हमेशा ही सेवि‍ंग अकाउंट में रखा जाता है। ताकि‍ जरूरत पड़ने पर यह आपको तुरंत मि‍ल सके। इसके अलावा आप अपने इस फंड की एफडी भी करा सकते हैं। एफडी कराने पर आपको 24 से 48 घंटे तक का इंतजार करना पड़ सकता है। सेवि‍ंग अकाउंट में रुपए रखने पर आपको 4 फीसदी ब्‍याज मि‍लता है। जबकि‍ एफडी कराने पर 6 से 7 फीसदी तक ब्‍याज मि‍ल सकता है।  
 
आगे पढ़ें : यहां भी लगा सकते हैं पैसा 
लि‍क्‍वि‍ड फंड में भी कर सकते हैं नि‍वेश 
 
इमरजेंसी फंड के लि‍ए सेवि‍ंग अकाउंट के बाद लि‍क्‍वि‍ड फंड को भी अच्‍छा ऑप्‍शन माना जाता है। क्‍योंकि‍ इसमें लाॅक इन पीरि‍यड नहीं होता। वहीं, इसमें पैसे नि‍कालने में भी ज्‍यादा देर नहीं लगती। बल्‍कि‍ आप जमा फंड को एटीएम से भी नि‍काल सकते हैं। लेकि‍न इसमें पैसा लगाते समय रि‍टर्न से ज्‍यादा इस बात का ध्‍यान रखि‍ए कि‍ इमरजेंसी के समय आपको पैसा जल्‍दी और आसानी से कैसे मि‍लेगा। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट