Home » Personal Finance » Financial Planning » UpdateMany Bollywood celebrities has NRI status and citizenship of another country

विदेशी पासपोर्ट रखते हैं ये बॉलीवुड स्टार, कमाई में भी हैं आगे

भले ही कुछ फेवरेट बॉलीवुड स्टार्स भारत में काम करके करोड़ों कमाते हों, लेकिन इनके पास दूसरे देशों का पासपोर्ट है।

1 of
 
नई दिल्ली। देश में कई बॉलीवुड स्टार्स ऐसे हैं जिनके पास दूसरे देशों का भी पासपोर्ट है। इनमें अक्षय कुमार, आलिया भट्ट, सनी लियोनी जैसे एक्‍टर-एक्‍ट्रेस शामिल हैं। बॉलीवुड से करोड़ों की कमाई करने वाले अक्षय कुमार को कनाडा की सरकार ने पासपोर्ट दिया हुआ है। आइए जानते हैं किस बॉलीवुड स्टार्स के पास दूसरे देश का पासपोर्ट है... 
 
अक्षय कुमार के पास है कनाडा का पासपोर्ट
 
अक्षय कुमार का जन्म तो पंजाब के अमृतसर में हुआ है, लेकिन उनके पास भारतीय पासपोर्ट के साथ-साथ कनाडा का भी पासपोर्ट है। कनाडा सरकार ने अक्षय कुमार को कनाडा टूरिज्म का ब्रांड अंबेसडर नियुक्त किया था, जिस कारण उन्हें वहां का पासपोर्ट भी मिला हुआ है। इकोनॉमिस्ट मैगजीन को 2010 में दिए एक इंटरव्यू में अक्षय ने खुद इस बात को स्‍वीकार किया था।
 
अभी हाल में अक्षय को लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट में पूछताछ के लिए रोका गया था, क्योंकि उनके पास कनाडा का पासपोर्ट था। ब्रिटेन के कानून के हिसाब से कनाडा का पासपोर्ट कैरी करने वालों को वीजा नहीं लेना पड़ता है। ऐसे लोग 90 दिन तक ब्रिटेन में टूरिस्ट के रूप में रह सकते हैं। फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार, अक्षय कुमार की कुल कमाई 2015 में 128 करोड़ रुपए और इनकी रैंकिंग छठे नंबर पर थी।
 
आगे की स्लाइड में पढ़े अन्य बॉलीवुड स्टार के बारे में...
 
 
कैटरीना कैफ के पास है ब्रिटेन का पासपोर्ट  
 
बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ का जन्म हांगकांग में हुआ। इनके पिता कश्मीरी हैं जबकि मां ब्रिटिश नागरिक हैं। बॉलीवुड में अपना कैरियर बनाने के लिए इन्होंने अपने नाम के आगे पिता के नाम का इस्तेमाल किया। कैटरीना का फिल्मी करियर काफी सफल रहा है। फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार कैटरीना की 2015 में कुल कमाई 48 करोड़ रुपए रही और इसके कारण इनकी रैंकिंग 18वें नंबर पर रही। 2015 में लंदन के प्रसिद्ध मैडम तुसाद म्यूजियम में कैटरीना का वैक्स का पुतला भी लगाया गया है। 
 
आगे की स्लाइड में पढ़े अन्य बॉलीवुड स्टार के बारे में...  
 
सनी लियोनी के पास है कनाडा का पासपोर्ट
 
रेडिफ डॉट कॉम वेबसाइट के अनुसार, सनी लियोनी के पास कनाडा का पासपोर्ट भी है। सनी लियोनी का जन्म कनाडा की राजधानी ओटावा में हुआ था। इनके माता-पिता पंजाबी सिख थे। सनी बॉलीवुड में अपना कैरियर शुरू करने से पहले पोर्नस्टार थी। सबसे पहले सनी ने भारत में रियल्टी शो बिगबॉस में 2011 में भाग लिया था, जिसके बाद वह रातोंरात स्टार बन गई थीं। 2012 में इनकी पहली हिंदी फिल्म जिस्म-2 रिलीज हुई थी। फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार सनी लियोनी सितंबर 2015 तक 5.05 करोड़ रुपए की कमाई कर चुकी थीं और उनका इस लिस्ट में 45वां नंबर था।
 
आगे की स्लाइड में पढ़े अन्य बॉलीवुड स्टार के बारे में.....  
 
आलिया भट्ट के पास है ब्रिटेन का पासपोर्ट
 
रेडिफ डॉट कॉम वेबसाइट के अनुसार मशहूर फिल्म डायरेक्टर महेश भट्ट की बेटी और बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट के पास ब्रिटेन का पासपोर्ट है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी मां सोनी राजदान ब्रिटेन की नागरिक हैं। ब्रिटेन के कानून के अनुसार, माता-पिता में से किसी एक के ब्रिटेन का नागरिक होने पर उनके बच्चों को ब्रिटिश पासपोर्ट मिल जाता है। फोर्ब्स की ताजा लिस्ट के अनुसार, आलिया कमाई के मामले में 40वें नंबर पर रही हैं। 2015 में इनकी कमाई 18 करोड़ रुपए रही थी। अभी हाल में इनकी फिल्म कपूर एंड संस आई, जो बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर रही है।   
 
आगे की स्लाइड में पढ़े अन्य बॉलीवुड स्टार के बारे में.....  
 
इमरान खान के पास है यूएसए का पासपोर्ट
 
रेडिफ डॉट कॉम वेबसाइट के अनुसार, आमिर खान के भांजे इमरान खान के पास यूएसए का पासपोर्ट है। इमरान का जन्म अमेरिका के विसकॉनसिन में हुआ था। लेकिन वह अपने माता-पिता के तलाक होने के बाद भारत वापस आ गए थे। फिर पढ़ाई करने के लिए वापस यूएसए चले गए थे। पढ़ाई के बाद इमरान वापस भारत आए और फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। 2015 में इमरान खान ने केवल एक फिल्म की थी, इस साल अभी तक उनकी एक भी फिल्म नहीं आई है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट