Home » Personal Finance » Financial Planning » Updateclose old bank account if you not doing transaction

पुराने बैंक अकाउंट से आपको होंगे ये 5 नुकसान, जल्‍द कराएं बंद

अगर आप के नाम पर एक से ज्‍यादा पुराने बैंक अकाउंट चल रहे हैं जिन में आप पैसे का ट्रांजैक्‍शन नहीं कर रहे हैं तो आप अलर्ट हो जाएं।

1 of
 
नई दिल्‍ली। अगर आप के नाम पर एक से ज्‍यादा पुराने बैंक अकाउंट चल रहे हैं जिन में आप पैसे का ट्रांजैक्‍शन नहीं कर रहे हैं तो आप अलर्ट हो जाएं। बेहतर है कि आप ऐसे बैंक अकाउंट को बंद करा दें। वरना आपको पैसों के नुकसान के अलावा कई दूसरी दिक्‍कतों का सामना भी करना पड़ सकता है।
 
पुराने सैलरी अकाउंट पर लगेगा चार्ज
 
अगर आपने नौकरी बदली है और नई कंपनी ने आपका सैलरी अकाउंट दूसरे बैंक में खुलवा दिया है तो आपका पुराना सैलरी अकाउंट 3 से 6 माह में सेविंग अकाउंट में बदल जाएगा। सेविंग अकाउंट में आपको मिनिमम बैलेंस रखना होता है। अगर आप अकाउट में मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं करते हैं तो बैंक आपके अकाउंट से पैसे काटने लगता है। अकाउंट में पैसे न होने पर आपका बैलेंस नेगटिव में चला जाता है और बैंक से आपके रिश्‍ते खराब हो सकते हैं। अगर इसी बैंक में आपको दोबारा अकाउंट खुलवाना है तो पुराना अकाउंट बंद करवाए बिना आप नया अकाउंट नही खुलवा पाएंगे।
 
आगे की स्‍लाइड में जानें कई बैंक अकाउंट मेन्‍टेन करना पड़ेगा महंगा 
कई बैंक अकाउंट मेन्‍टेन  करने में होगा पैसों का नुकसान
 
ज्‍यादातर बैंक अकाउंट में एवरेज मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होता है। अगर आप तीन से चा बैंक अकाउंट मेन्‍टेन कर रहे हैं तो आपको इन अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना होगा। ऐसे में आपको पैसों का नुकसान होगा। आप इस पैसे को एफडी  और दूसरी जगह पर लगा कर ज्‍याद इंटरेस्‍ट पा सकते हैं। 
 
आगे की स्‍लाइड में जानें क्‍या देना होगा कार्ड पर चार्ज
 
देना होगा कार्ड पर चार्ज
 
आपके हर बैंक अकाउंट पर आपको डेबिट कार्ड मिलता है। बैंक यह  कार्ड फ्री में नहीं देते हैं और इस कार्ड पर सालान फीस चार्ज करते हैं जो कि 200 रुपए से लेकर 500 रुपए सालाना तक हो सकती है। अगर आप को इन अकाउंट्स की जरूरत नहीं है तो कार्ड पर सालाना फीस का कोई मतलब नहीं है। 
 
आगे की स्‍लाइड में जानें इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने में क्‍यों होगी दिक्‍कत
 
इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने में होगी दिक्‍कत
कई सारे बैंक अकाउंट होने से आपको इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने में भी दिक्‍कत का सामना करना पड़ सकता है। रिटर्न फाइल करने के समय सभी बैंकों से इन्‍फार्मेशन और स्‍टेटमेंट जुटाना एक कठिन काम साबित हो सकता है। 
 
आगे की स्‍लाइड में जानें हो सकता है अकाउंट का मिसयूज


 
अकाउंट का हो सकता है मिसयूज
             
ऐसा अकाउंट जिसका आप लंबे समय से यूज नहीं कर रहे हैं डॉरमैंट अकाउंट कहलाता है। ऐसे अकाउंट का मिसयूज भी हो सकता है। और आपको बिना किसी गलती के कारण दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है।
 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट