वित्तीय सबक /मेहनत से आती है लक्ष्मी, लेकिन उसे बनाए रखने के लिए करना होगा वित्तीय नियमों का पालन

  • कई दिग्गज सितारें आसमान से गिर चुके हैं जमीन पर
  • अमिताभ बच्चन, बोरिस बेकर, विजय माल्या, माइक टाइसन और एके हंगल हैं उदाहरण

Moneybhaskar.com

Sep 09,2019 06:57:14 PM IST

नई दिल्ली. पुरानी मान्यता है कि लक्ष्मी कहीं टिक कर नहीं बैठती। यह बड़ी मेहनत के बाद आपके घर आती है। लेकिन गलती करने पर यह तुरंत आपको छोड़कर चली भी जाती है। लक्ष्मी को अपने पास रोक कर रखने के लिए बड़ी सावधानी बरतनी पड़ती है। आसमान से जमीन पर आ गिरे कई मशहूर लोगों की जीवनी हमें बताती है कि जीवनभर में कमाई अपनी पूंजी को सहेज कर रखने के लिए किन गलतियों से बचा जाए।

अमिताभ बच्चन

ईटी वेल्थ की एक रिपोर्ट के मुताबिक 1999 में बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के पास अनुमानित 60.52 करोड़ रुपए की संपत्ति थी। उसके बाद 57 वर्ष की अवस्था में उनकी कंपनी एबीसीएल करीब 90 करोड़ रुपए के घाटे में चली गई थी। बच्चन उस वक्त फिल्म से रिटायरमेंट ले चुके थे। हालांकि उन्होंने फिर से खुद को संभाला और आज उनके पास अनुमानित 2,866 करोड़ रुपए की संपत्ति है। बच्चन का जीवन हमें ये वित्तीय सबक देता है :

  • बिना पूरी रिसर्च और विशेषज्ञता के स्टार्टअप शुरू न करें।
  • रिटायरमेंट के बाद और रिटायरमेंट की पूंजी के साथ जोखिम न लें।
  • भविष्य में हो सकने वाली कमाई को पहले से किसी परियोजना पर खर्च न कर दें।

विजय माल्या

युनाइटेड ब्रुवरीज के चेयरमैन विजय माल्या की संपत्ति का मूल्य 2007 में 11,500 करोड़ रुपए थी। 2016 में जब 17 सरकारी बैंकों ने उनसे करीब 9,000 करोड़ रुपए के बकाए की वसूली की प्रक्रिया शुरू की, तब वह विदेश भाग गए। उन्होंने 2005 में किंगफिशर एयरलाइंस की स्थापना की थी, जो 2012 में कर्ज का बकाया न चुका पाने के कारण बंद हो गई। माल्या के जीवन से हमें ये वित्तीय सबक मिलते हैं :

  • घाटे वाले निवेश से मोह करना ठीक नहीं। इससे बाहर निकलें।
  • उतना कर्ज न ले लें, जितना चुका पाने की आपमें क्षमता नहीं है।

बोरिस बेकर

पूर्व वर्ल्ड चैंपियन टेनिस खिलाड़ी बोरिस बेकर की संपत्ति का मूल्य अनुमानित 1,400 करोड़ रुपए था। 2017 में बेकर दिवालिया हो गए। उनपर करीब 617 करोड़ रुपए का बकाया था और अनुमानित 50 करोड़ रुपए की देनदारी थी। बेकर के आसमान से जमीन पर गिरने की कहानी ये वित्तीय सबक देती है :

  • जल्द से जल्द चुकाएं कर्ज, वरना उसका आकार बढ़ता जाता है।
  • जितना कमाते हैं, उससे अधिक कभी न करें खर्च।

माइक टाइसन

वर्ल्ड हैवीवेट बॉक्सिंग चैंपियन माइक टाइसन अनुमानित 4,910 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हो गए थे। अभी उनके पास महज 21 करोड़ रुपए हैं। 2003 में उन्होंने दिवालिया होने के लिए आवेदन किया था। उन पर 193 करोड़ रुपए की देनदारी बकाया थी। जब उनके पास पैसा था, तब वह विलासितापूर्ण जीवन बिता रहे थे। उनके पास 110 महंगी कारें थीं। विलासितापूर्ण शौक पर उन्होंने करीब 2,870 करोड़ रुपए खर्च कर डाले। बाद में उन्हें शराब पीने की आदत लग गई और वे कई अदालती मामलों में फंस गए। टाइसन की जिंदगी के ये हैं वित्तीय सबक :

  • किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें।
  • बुरी आदत और शौक न पालें।
  • अपने निवेश पर नजर बनाए रखें, भले ही कोई विशेषज्ञ उसका प्रबंधन करता हो।

एके हंगल

मशहूर बॉलीवुड कलाकार एके हंगल के पास भी पैसे की कोई कमी नहीं थी। लेकिन 2007 के बाद उन्हें काम मिलना बंद हो गया। 2011 तक वे अपने मेडिकल बिल का भुगतान नहीं कर पा रहे थे। भारी गरीबी में 2012 में 98 वर्ष की अवस्था में उनका निधन हुआ। उनके पास जितना पैसा था, वह उनके लंबे जीवन को वित्तीय सुरक्षा दे पाने में सक्षम नहीं था। ये हैं एके हंगल के जीवन के वित्तीय सबक :

  • आपका रिटायरमेंट कोष अच्छा खास होना चाहिए, जो आपको रिटायरमेंट के बाद करीब 30 साल तक वित्तीय सुरक्षा दे पाने में सक्षम हो।
  • रिटायरमेंट कोष का इस तरह से निवेश करें कि महंगाई के बावजूद इसका मूल्य बढ़ता रहे।
X
COMMENT

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.