विज्ञापन
Home » Personal Finance » Financial Planning » FAQInvestment tips from Warren Buffett

इन्वेस्टमेंट / वॉरेन बफे के साथ लंच का मौका, Ebay पर लगानी होगी बोली

पैसे से पैसा कमाने वाले वॉरेन बफे के इन्वेस्टमेंट टिप्स फॉलो करके आप भी बन सकते हैं अमीर

1 of

नई दिल्ली.

अगर आप दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स के साथ लंच करना चाहते हैं, तो आपके पास मौका है, आपको सिर्फ Ebay पर बोली लगानी होगी। सबसे ज्यादा बाेली लगाने वाले शख्स को वॉरेन बफे के साथ लंच करने का मौका मिलेगा और इस बाेली का सारा पैसा गरीब, बेघर और असहाय लोगों की मदद करने वाली संस्था Glide को मिलेगा। इस बोली की शुरुआती कीमत है 25,000 अरब डॉलर यानी तकरीबन 17.39 लाख करोड़ रुपए। वॉरेन बफे 19 सालों में इस तरह का ऑक्शन करके इस चैरिटी के लिए 3करोड़ डॉलर यानी 200 करोड़ रुपए से भी ज्यादा धनराशि जुटा चुके हैं।

 

जानिए वॉरेन बफे के इन्वेस्टमेंट टिप्स

दुनिया के सबसे सफल इन्वेस्टर वारेन बफे (Warren Buffett) दुनिया भर के अरबपतियों पर दांव लगाकार पैसा कमाना बखूबी जानते हैं। माना जाता है कि बफे की दौलत में लगातार बढ़ोत्तरी की वजह भी यही है। उन्‍होंने जिस पर भी दांव लगाया, उसमें उनको मुनाफा हुआ है। उन्‍होंने कई साल पहले निवेश के सिद्धांत तय किए थे, जिनके आधार पर वह अब भी निवेश के फैसले करते हैं और अरबों का मुनाफा कमाते हैं। आइए जानते हैं वॉरेन बफे के इन्वेस्टमेंट टिप्स..

 

1. बिना प्‍लान के शुरू न करें निवेश

निवेश करते वक्त जरूरी है कि आपके पास कोई न कोई प्लान हो, क्‍योंकि बिना लक्ष्य के निवेश अक्‍सर लाभदायक नहीं होता है। सोच-समझकर निवेश करने के बाद जरूरी है कि नतीजों के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार किया जाए।

2. सभी अंडे एक टोकरी में न रखें

बफे के अनुसार अपने सभी अंडे एक ही टोकरी में नहीं रखने चाहिए। यह फार्मूला निवेश पर भी लागू करना चाहिए। आपके पास निवेश लायक जितना पैसा हो उसके सभी जगह बांट कर लगाना चाहिए। न पूरा पैसा डेट में लगाएं और न ही पूरा पैसा इक्विटी में, सबका संतुलन बनाए रखें।

 

3. मूल्य के पीछे भागें, कीमत के नहीं

बफे के मुताबिक कीमत वह चीज है जो आप चुकाते हैं, लेकिन मूल्य वह चीज है जो बदले में आपको मिलता है। इसीलिए मूल्य के पीछे भागें, कीमत के पीछे नहीं। उनके अनुसार प्रतिष्ठा बनाने में 20 वर्ष लग जाते हैं और इसे बर्बाद होने में 5 मिनट लगते हैं। इसलिए जब भी निवेश करें तो इसी फार्मूले से कंपनियों का चयन करें।

4. आय के एक से अधिक स्रोत बनाएं

उनके अनुसार कमाई के एक ही स्रोत पर निर्भर न रहें, चाहे यह नौकरी ही हो। एक से अधिक आय के स्रोत बनाएं। इसके लिए निवेश करें, जिससे कुछ अतिरिक्‍त कमाई हो सके। उनके अनुसार अगर आप लगातार ऐसी चीजें खरीदते रहेंगे, जिनकी जरूरत नहीं है तो जल्द ही आप ऐसी स्थिति में आ जाएंगे कि जब आपको जरूरी खरीदारी करने के लिए भी सोचना पड़ेगा।

 

5. अमीर करते हैं ‘टाइम’ में इन्वेस्टमेंट

बफे के अनुसार अमीर व्यक्ति ‘टाइम’ में इन्वेस्टमेंट करते हैं, जबकि नासमझ लोग पैसे में निवेश करते हैं। बफे वक्त को बेहद कीमती मानते हैं, किस चीज या काम को कितना वक्त देना है, यही मैनेजमेंट व्यक्ति को आगे ले जाता है। उनके अनुसार हर व्यक्ति को 24 घंटे ही मिलते हैं और हर कोई इन घंटों का इस्तेमाल अपने हिसाब से करता है। सही तरह से वक्त का किया गया इस्तेमाल सही इन्वेस्टमेंट भी कहलाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन