Home » Personal Finance » Financial Planning » Updateif name and dob is not right in EPFO database, This is the easy way

नाम और जन्‍मति‍थि‍ करेक्‍ट कराने के लि‍ए नहीं काटने होंगे EPFO के चक्‍कर, ये है आसान रास्‍ता

EPFO डाटाबेस में नाम, डेट ऑफ बर्थ या फि‍र जेंडर गलत हो गया है तो नई गाइडलाइन से ऑनलाइन करें रि‍क्‍वेस्‍ट।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली.  अगर आपके EPFO डाटाबेस में नाम, डेट ऑफ बर्थ या फि‍र जेंडर गलत हो गया है। जि‍सके चलते भवि‍ष्‍य में आपको दि‍क्‍कत का सामना करना पड़ सकता है। तो टेंशन न लें, क्‍योंकि‍ EPFO की नई सर्वि‍स से आपको रि‍कॉर्ड में नाम, डेट ऑफ बर्थ और जेंडर चेंज कराने के लि‍ए न तो ऑफि‍स के चक्‍कर लगाने पड़ेंगे और न ही पेपरवर्क करना होगा। बल्‍कि‍ सि‍र्फ EPFO की साइट पर जाकर एक रि‍क्‍वेस्‍ट जनरेट करनी होगी। 
EPFO की वेबसाइट पर जनरेट की गई इस रि‍क्‍ेस्‍ट को पहले एम्‍प्‍लॉयर के पास भेजा जाएगा।
वहां से वह EPFO फील्‍ड ऑफि‍सर के पास जाएंगी जहां सभी बेसि‍क डि‍टेल्‍स को चेक कि‍या जाएगा। जांच में देखा जाएगा कि‍ आधार की डि‍टेल और पीएफ अकाउंट में दर्ज बेसि‍क डि‍टेल में क्‍या अंतर हैं। इसे चेंज करने से पहले भी वेरि‍फि‍केशन भी की जाती है। यह वेरि‍फि‍केशन EPFO फील्‍ड ऑफि‍सर की ओर से ही जाती है। आगे चार स्‍टेप में जानि‍ए कि‍ कैसे आप अपनी बेसि‍क डि‍टेल को करेक्‍ट कराने के लि‍ए कर सकते हैं रि‍क्‍वेस्‍ट। 
 
आगे पढ़ें : ऑनलाइन तरीके से कैसे करें रि‍क्‍वेस्‍ट 
1. सबसे पहले अपने UAN नंबर से EPFO की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा। ये हैं लि‍ंक :
 

2. इसके बाद वहांं Manage में Modify और उसमें Basic Details के ऑप्‍शन पर क्‍लि‍क करना होगा। 

3. यहांं बेसि‍‍‍क डि‍टेल के ऑप्‍शन में जाने के बाद आपको अपनी सही बेसि‍‍‍क डि‍टेल भरनी है। वहीं, इस बात का भी ध्‍यान रखें कि‍ नाम, डेट ऑफ बर्थ और जेंडर की डि‍टेल वही हो जो आपके आधार कार्ड में है। 
4. डि‍टेल भरने के बाद जैसे ही अपडेट डि‍टेल पर क्‍लि‍क करेंगे तो आपकी रि‍क्‍वेस्‍ट एम्‍प्‍लॉयर के पास पहुंच जाएगी। जहां से उसे अप्रूवल के लि‍ए आगे भेजेगा। वहीं, एम्‍प्‍लॉयर के रि‍क्‍वेस्‍ट को आगे भेजने से पहले अगर आप रि‍क्‍वेस्‍ट को कैंसल करना चाहते हैं तो डि‍लीट रि‍क्‍वेस्‍ट के ऑप्‍‍‍‍‍शन पर क्‍लि‍क कर उसे डि‍लीट कर सकते हैं। 
 
नोट : इसके आगे का प्रोसेस एम्‍प्‍लॉयर को करना है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट