• Home
  • प्याज Price: Check rates at the house from onions to pulses

प्याज से लेकर दाल तक के घर बैठे चेक करें रेट, नहीं खाएंगे धोखा

आप अपने मोबाइल या कंप्यूमटर पर मि‍नटों में रेट चेक कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल या कंप्यूमटर पर मि‍नटों में रेट चेक कर सकते हैं।
यहां आपको रेट चेक करने के कई ऑप्शन मि‍लेंगे। यहां आपको रेट चेक करने के कई ऑप्शन मि‍लेंगे।
मार्केट वाइज रि‍पोर्ट पर क्‍लि‍क करें। मार्केट वाइज रि‍पोर्ट पर क्‍लि‍क करें।
आपके सामने यह टेबल खुल जाएगी। आपके सामने यह टेबल खुल जाएगी।
आप जान सकते हैं कि‍ शहर में आंटा, दाल, चीनी का फुटकर रेट क्‍या है। आप जान सकते हैं कि‍ शहर में आंटा, दाल, चीनी का फुटकर रेट क्‍या है।
डेली प्राइस पता करने का ऑप्शन भी है। डेली प्राइस पता करने का ऑप्शन भी है।
कई चीजों के फुटकर रेट एक ही जगह मि‍ल जाते हैं। कई चीजों के फुटकर रेट एक ही जगह मि‍ल जाते हैं।

आप एक उपभोक्तां हों या कि‍सान अथवा थोक या फुटकर कारोबारी। आपको देश की कि‍सी भी मंडी, राज्या या जि‍ले में एग्रीकल्चीर से जुड़े कि‍सी भी प्रोडक्‍ट जैसे सब्जी , दाल, चीनी या तेल का थोक अथवा फुटकर का रेट पता करना हो तो आप अपने मोबाइल या कंप्यू‍टर पर मि‍नटों में यह काम कर सकते हैं। एक उपभोक्ताा होने के नाते आपको कम से कम ये तो पता होना चाहि‍ए कि‍ बाजार में कि‍न चीजों के दाम क्या चल रहे हैं।

Moneybhaskar

Aug 04,2017 07:37:00 AM IST
नई दि‍ल्‍ली। आप सब्‍जी, दाल या खाने पीने की चीजों के ताजा दाम घर बैठे अपने कंप्‍यूटर या फोन पर चेक कर सकते हैं। दो सरकारी वेबसाइट पर इस तरह की सुवि‍धा उपलब्‍ध है। यहां आप देश की कि‍सी भी मंडी, राज्‍य या जि‍ले में एग्रीकल्‍चर से जुड़े कि‍सी भी प्रोडक्‍ट जैसे सब्‍जी, दाल, चीनी या तेल के थोक अथवा फुटकर रेट पता कर सकते हैं। अगर आपको चीजों के वाजि‍ब रेट पता होंगे और उनके बढ़ने का ट्रेंड पता होगा तो आप बजट प्‍लानिंग कर पाएंगे और कोई आपको आसानी से ठग भी नहीं पाएगा।
सबसे काम के हैं ये दो लिंक 1 <a href='http://agmarknet.gov.in/'>http://agmarknet.gov.in/</a> 2 <a href='http://consumeraffairs.nic.in/home.aspx'>http://consumeraffairs.nic.in/home.aspx</a> एगमार्कनेट पर ऐसे करें थोक कीमतों का पता - आप दिए हुए लिंक पर जाएं। यहां आपको होम, एगमार्कनेट प्रोजेक्ट, प्राइस एंड अराइवल के बाद प्राइस ट्रेंड दिखेगा। - प्राइस ट्रेंड पर क्लिक करें। यहां आपको राज्य के हिसाब से, जिले के हिसाब से या बाजार के हिसाब से रेट पता करने का ऑप्शन दिया होगा। आगे पढ़ें प्रोसेस- मान लें आपको यह पता करना है कि दिल्ली के बाजार में इन दिनों प्याज का थोक रेट क्या चल रहा है तो आप ; मार्केट वाइज रिपोर्ट पर क्लिक करें। इसमें आपके सामने कई ऑप्शन आएंगे, जिनमें मंथली एनालिसिस और वीकली एनालिसिस मिलेगा। - इसमें आप होलसेल प्राइज वीकली एनालिसिस पर क्लिक करें आपके सामने एक विंडो खुलेगी, जिसमें आपको कमोडिटी यानी आप किसी चीज का दाम पता करना चाहते हैं। राज्य, जिला, वर्ष, महीना और सप्ताह भरना होगा। यानी महीने का पहला सप्ताह, दूसरा, तीसरा या चौथा। आगे पढ़ें प्रोसेस- बस यह चुनने के बाद आपके सामने टेबल खुल जाएगी। इसमें जो सप्ताह आपने चुना है वो और उससे पहले वाले सप्ताह में चुनी हुई कमोडिटी जैसे प्याज का थोक क्या रेट था यह पता चल जाएगा। - - आपको यह भी पता चल जाएगा कि पिछले साल इसी महीने और इसी सप्ताह क्या रेट था और रेट में कितना उतार चढ़ाव हुआ है। - आपके सामने जो शीट खुलेगी, उसमें जिले की सभी मंडियों का रेट दिया होगा। प्राइस ट्रेंड पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन होंगे, आप एक बार उन्हें चेक कर लेंगे तो आपको समझ आ जाएगा कि यह कैसे काम करते हैं। आगे पढ़ें ऐसे जानें फुटकर रेटजान सकते हैं फुटकर का रेट डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर्स अफेयर्स की प्राइस मॉनीटरिंग सेल खाने पीने की चीजों के फुटकर रेट पर नजर रखती है। यहां आप जान सकते हैं कि आपके शहर में आंटा, दाल, चीनी का फुटकर रेट क्या है। वैसे यह जरूरी नहीं कि जो रेट यहां दिया गया है ठीक उसी रेट पर आपको सामान मिलेगा मगर ऐसा भी नहीं है कि यहां के रेट और बाजार के रेट में बहुत ज्यादा अंतर हो। ऐसे जानें फुटकर रेट - आप डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स की वेबसाइट पर जाएं लिंक है - <a href='http://consumeraffairs.nic.in/home.aspx'>http://consumeraffairs.nic.in/home.aspx</a> आगे पढ़ें प्रोसेस- इस पर आपको होम, अबाउट अस की लाइन में आगे जाते हुए प्राइस मॉनिटरिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। - इस पर माउस ले जाएंगे तो ड्रॉप डाउन में चार ऑप्शन आएंगे जिनमें आप डेली (रिटेल एंड होलसेल) प्राइस पर क्लिक करें। - क्लिक करने पर आपसे पूछा जाएगा कि यह लिंक आपको इस वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर ले जाएगा आगे बढ़ने के लिए ओके करें। आप ओके पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके सामने DEPARTMENT OF CONSUMER AFFAIRS PMS Version 2.0 खुलेगा। - यहां आप प्राइस रिपोर्ट पर क्लिक करेंगे तो दाईं ओर सिलेक्ट करने का ऑप्शन होगा जहां आप डेली प्राइज व मिनिमम एंड मैक्सिमम प्राइज में से किसी एक को चुन सकते हैं। आगे पढ़ें प्रोसेस- अगर आपको अपने शहर में चीनी के दाम जानने हैं तो डेली प्राइज को चुनें। इसके बाद तारीख डालें और आपके सामने टेबल आ जाएगी। इस टेबल में चीनी, दालें, तेल, आलू, टमाटर सबसे दाम शहर के हिसाब से दिख जाएंगे। - यहां कीमत चेक करने का जो सिस्टम है उसे पूरी तरह से समझने के लिए आपको थोड़ा वक्त लगाना पड़ेगा। मगर बहुत कम टाइम में आप इसे समझ लेंगे।
X
आप अपने मोबाइल या कंप्यूमटर पर मि‍नटों में रेट चेक कर सकते हैं।आप अपने मोबाइल या कंप्यूमटर पर मि‍नटों में रेट चेक कर सकते हैं।
यहां आपको रेट चेक करने के कई ऑप्शन मि‍लेंगे।यहां आपको रेट चेक करने के कई ऑप्शन मि‍लेंगे।
मार्केट वाइज रि‍पोर्ट पर क्‍लि‍क करें।मार्केट वाइज रि‍पोर्ट पर क्‍लि‍क करें।
आपके सामने यह टेबल खुल जाएगी।आपके सामने यह टेबल खुल जाएगी।
आप जान सकते हैं कि‍ शहर में आंटा, दाल, चीनी का फुटकर रेट क्‍या है।आप जान सकते हैं कि‍ शहर में आंटा, दाल, चीनी का फुटकर रेट क्‍या है।
डेली प्राइस पता करने का ऑप्शन भी है।डेली प्राइस पता करने का ऑप्शन भी है।
कई चीजों के फुटकर रेट एक ही जगह मि‍ल जाते हैं।कई चीजों के फुटकर रेट एक ही जगह मि‍ल जाते हैं।

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.