Home » Personal Finance » Financial Planning » UpdateYes Bank, Kotak Mahindra Bank, RBL offer interest of FD on savings account

इन बैंकों में खोलिए सेविंग अकाउंट, FD जितने ब्‍याज के साथ मिलेंगे और भी फायदे

आइए जानते हैं कौन-कौन से बैंक इस तरह का सुविधा दे रहे हैं जिसमें आप सेविंग अकाउंट खोलकर अधिक रिटर्न के साथ कई दूसरे फायदे भी ले सकते हैं।

1 of
नई दिल्‍ली। आप अपनी बैंकिंग जरूरत को पूरा करने के अगर किसी भी बैंक में सेविंग अकाउंट खोलने की तैयारी कर रहे हैं तो थोड़ा रुकिए। हम आपको कुछ ऐसे बैंक के बारे में बाता रहे हैं जो अपने सेविंग अकाउंट होल्‍डर के लिए कई बेहतर सुविधा मुहैया करा रहे हैं, जैसे सेविंग अकाउंट में जमा रकम पर एफडी जितना ब्‍याज, ऑनलाइन फंड ट्रांसफर पर कोई चार्ज नहीं, दूसरे बैंक के एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजैक्‍शन, एक्सिडेंटल इंश्‍योरेंस आदि। आइए जानते हैं कौन-कौन से बैंक इस तरह का सुविधा दे रहे हैं जिसमें आप सेविंग अकाउंट खोलकर अधिक रिटर्न के साथ कई दूसरे फायदे भी ले सकते हैं।
 
यस बैंक
निजी क्षेत्र का बैंक यस बैंक अपने सेविंग अकाउंट होल्‍डर को जमा रकम पर 7 फीसदी की दर से ब्‍याज देता है। बैंक ने सेविंग अकाउंट में जमा रकम पर ब्‍याज देने के लिए तीन स्‍लैब बनाए हुए हैं। सेविंग अकाउंट में 3 लाख रुपए या इससे अधिक रकम जमा होने पर 7 फीसदी और 3 लाख रुपए से कम रकम जमा होने पर 6 फीसदी की दर से ब्‍याज देता है। इसके साथ ही बैंक पसंदीदा अकाउंट नंबर चुनने की आजादी देता है। बैंक सेविंग अकाउंट होल्‍डर को अनलिमिटेड एटीएम ट्रांजैक्‍शन की सुविधा, आरटीजीएस, एनईएफटी और आईएमपीएस के जरिए पैसा ट्रांसपर करने पर कोई चार्ज नहीं वसूत करता है।  सेविंग अकाउंट होल्‍डर को ऑनलाइन यूटिलिटी बिल भुगतान पर भी कोई चार्ज नहीं देना होता है।
 
आरबीएल बैंक में ब्‍याज दर सबसे अधिक
रत्नाकर बैंक लिमिटेड (आरबीएल बैंक) सेविंग अकाउंट होल्‍डर को 7.1 फीसदी की दर से ब्‍याज देता है। दूसरे बैंक के एटीएम से अनलिमटेड ट्रांजैक्‍शन की सुविधा भी सेविंग अकाउंट होल्‍डर को मिलती है। बैंक सेविंग अकाउंट में 10 लाख रुपए से अधिक जमा रकम पर 7.1 फीसदी की दर ब्‍याज देता है। इसके अलावा 1 लाख रुपए से अधिक पर 6.1 फीसदी और 1 लाख रुपए से कम रकम पर 5.1 फीसदी की दर से ब्‍याज देता है।
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें और कौन-कौन बैंक देते हैं अधिक ब्‍याज दर...
तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।
ये बैंक भी देते हैं अधिक ब्‍याज
यस बैंक के अलावा कोटक महिन्‍द्रा बैंक और इंडसइंड बैंक भी सेविंग अकाउंट पर अधिक ब्‍याज ऑफर करते हैं। कोटक महिन्‍द्रा बैंक 1 लाख रुपए या इससे अधिक जमा रकम पर 6 फीसदी और 1 लाख रुपए से कम रकम पर 5.5 फीसदी की दर से ब्‍याज देता है। इंडसइंड बैंक भी 1 लाख रुपए या इससे अधिक जमा रकम पर 6 फीसदी और 1 लाख रुपए से कम रकम पर 5.5 फीसदी की दर से ब्‍याज देता है।
 
एसबीआई देता है 4 लाख रुपए का इंश्‍योरेंस कवर
देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई अपने सेविंग अकाउंट होल्‍डर को एक्सिडेंटल इंश्‍योरेंस देता है। इस इंश्‍योरेंस का लाभ पॉलिसी होल्‍डर को दुर्घटना से मृत्‍यु होने पर मिलता है। अकाउंट होल्‍डर को पॉलिसी को लाभ लेने के लिए मामूली रकम का भुगतान करना होता है। 2 लाख रुपए का इंश्‍योरेंस लेने के लिए 100 रुपए और 4 लाख रुपए के लिए 200 रुपए का सालाना प्रीमियम का देना होता है।
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें कैसे करें सेविंग अकाउंट खोलने से पहले पड़ताल...
एचडीएफसी बैंक भी देता है इंश्‍योरेंस
प्राइवेट सेक्‍टर की दूसरी बड़ी बैंक एचडीएफसी बैंक सेविंगमैक्‍स अकाउंट होल्‍डर को 1 लाख रुपए का एक्सीडेंटल हॉस्पिटलाइजेशन कवर और 10 लाख रुपए का एक्‍सीडेंशल डेथ कवर देता है। साथ ही डेबिट कार्ड के प्रत्‍येक ट्रांजैक्‍शन 1 फीसदी कैशबैक भी देता है। इसके अलावा दूसरे बैंक के एटीएम से अललिमटेड ट्रांजैक्‍शन की भी सुविधा भी मुहैया कराता है। हालांकि, इस अकाउंट में प्रत्‍येक महीने 25,000 रुपए का औसत बैलेंस मेनटेन करना होता है।
 
अकाउंट खोलने से पहले करें पड़ताल
कभी की सेविंग बैंक अकाउंट आंख मूंद कर न खोलें। खोलने से पहले बैंक कर्मचारी से अकाउंट में मिलने वाले फीचर, टर्म एंड कंडीशन आदि की पूरी तरह से जानकारी ले लें। अगर, कोई शंका हो तो उस बैंक के किसी बड़े अधिकारी से मिलकर पता करें। नए कस्‍टमर्स को आकर्षित करने के लिए बैंक कई आकर्षक स्‍कीम सेविंग अकाउंट होल्‍डर को मुहैया कराते हैं। पहले से इसकी जानकारी ले कर आप सेविंग अकाउंट में जमा रकम पर अधिक ब्‍याज और दूसरे लाभ ले सकते हैं।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट