बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateबदल गए PF विद्ड्रॉअल के नियम, इन डाक्‍युमेंट्स के बिना नहीं निकलेगा पैसा

बदल गए PF विद्ड्रॉअल के नियम, इन डाक्‍युमेंट्स के बिना नहीं निकलेगा पैसा

संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए प्रॉविडेंट फंड (पीएफ) विदड्रॉल के नियम बदल गए हैं।

1 of
नई दिल्‍ली। संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए प्रॉविडेंट फंड (पीएफ) विदड्रॉअल के नियम बदल गए हैं। अगर आप कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सदस्‍य हैं तो पीएफ विदड्रॉल का फॉर्म भरने के साथ अब आपको इसके साथ अपनी पर्सनल जानकारी से जुड़े डाक्‍युमेंट्स की फोटोकॉपी भी देनी होगी। इसके बिना आप अपना पीएफ नहीं निकाल पाएंगे। हम आपको बता रहे हैं कि पीएफ विद्ड्रॉल में आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी।
 
यूनीवर्सल अकाउंट नंबर कार्ड जरूरी 
 
अब आपको पीएफ विदड्रॉअल  के लिए पीएफ विदड्रॉअल  फार्म के साथ यूनीवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन कार्ड की कॉपी जमा करानी होगी। अब सिर्फ यूएएन नंबर देने से काम नहीं चलेगा।
 
 आगे की स्‍लाइड में जानें आधार की फोटोकॉपी देना जरूरी 
आधार की फोटोकॉपी
 
अब आपको पीएफ विद्ड्रॉअल के लिए आधार कार्ड की फोटोकॉपी की जरूरत पड़ेगी। सिर्फ आधार नंबर से आपका पीएफ नहीं निकलेगा। हाल में कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ईपीएफओ ने पीएफ और पेंशन से जुड़े बेनेफिट लेने के लिए आधार मैंडेटरी कर दिया है। 
पैन की फोटोकॉपी
अब आपको पीएफ विद्ड्रॉअल के लिए परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड की फोटोकॉपी भी देनी होगी। पहले विद्ड्रॉअल फार्म में पैन नंबर भरने से ही आपका काम खत्‍म हो जाता था लेकिन अब आपको पैन कार्ड की फोटोकॉपी भी देनी होगी। 
कंपनी के संपर्क में रहें
पीएफ विद्ड्रॉअल फार्म जमा करने से पहले कंपनी के एचआर से जरूर वेरीफाई करा लें। फार्म सबमिट करने के बाद कंपनी के एचआर के संपर्क में रहें। कई बार कोई डिटेल छूट जाने के कारण आपको फार्म ईपीएफओ ऑफिस में वापस आ जाता है। ऐेसे में अगर आप एचआर के संपर्क में हैं तो आपके लिए इस प्रॉसेस को कंप्‍लीट करने में आसानी होगी। 
प्रोसेसिंग में लगता है कम समय
 
अब पीएफ विद्ड्रॉल में पहले की तुलना में कम समय लगता है। आम तौर पर अब पीएफ विद्ड्रॉल फार्म जमा करने के 15 दिन के अंदर पैसा आपके अकाउंट में आ जाता है।
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट