Home » Personal Finance » Financial Planning » UpdateFollow these steps to change or update your aadhaar details online

आधार कार्ड में ऑनलाइन आप कर सकते हैं ये 6 चेंज, जानिए क्‍या है प्रॉसेस

आप अपने आधार कार्ड में हुई गलतियों में सुधार घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।

1 of
 
नई दि‍ल्ली। आप अपने आधार कार्ड में हुई गलतियों में सुधार ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधार की ऑफिशियल वेबसाइट http://uidai.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको ऑनलाइन कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे और मोबाइल नंबर, जन्म तिथि, एड्रेस आदि में हुई गलतियों को करेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप मोबाइल नंबर, एड्रेस में कोई चेंज करना चाहते हैं, तो उसे भी कर सकते हैं।
 
 
ऑनलाइन करेक्शन के लिए मोबाइल नंबर जरूरी
 
आधार कार्ड में ऑनलाइन करेक्शन के लिए मोबाइल नंबर जरूरी है। अगर, आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है तो आप ऑनलाइन करेक्शन नहीं कर सकते हैं । ऐसा इसलिए है क्‍योंकि बदलाव या शिकायत के लिए ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। इसके बाद ही आप अगला प्रोसेस कर सकते हैं।
 
आधार कार्ड में चेंज करने का यह है प्रोसेस
 
स्‍टेप 1: नाम, जेंडर, जन्म तिथि, एड्रेस, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी चेंज करने के लिए आपको आधार की ऑफिशियल वेबसाइट http://uidai.gov.in पर जाना होगा।
 
स्टेप 2: इस पेज को ओपेन करने पर आपको बायीं ओर नीचे ‘अपडेट योर आधार’ का एक लिंक दिखेगा। इस पर क्लिक करने पर एक नया पेज  https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/update  खुलेगा।
 
स्टेप 3: इस पेज पर बने ऑनलाइन रिक्वेस्ट पर क्लिक करना होगा। फिर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज के सबसे नीचे सबमिट/अपडेट रिक्वेस्ट पर क्लिक करना होगा। फिर नया पेज खुलेगा जिसमें दिए हुए कॉलम में आप अपना 12 नंबर का आधार नंबर और दिए हुए वेरीफिकेशन कोड को सबमिट करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने पर एक नया पेज खुलेगा।
 
अगली स्लाइड में पढ़ें स्टेप 4, 5 और 6 के बारे में...
 
तस्‍वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
स्टेप 4: इस पेज पर आपको नाम, जेंडर, जन्म तिथि, एड्रेस, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को अपडेट करने का ऑप्शन दिखेगा। इसमें से आप जो भी चेंज या करेक्शन कराना चाहते हैं जैसे मोबाइल नंबर चेंज करना है तो मोबाइल नंबर वाले कॉलम को सिलेक्ट करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
 
इसके बाद आपको नया मोबाइल नंबर सबमिट करने का ऑप्शन आएगा। इसमें आप अपना नया मोबाइल नंबर फीड कर सबमिट टैब पर क्लिक करना होगा। फिर आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा। जिसे आप प्रिंट या पीडीएफ फॉर्मेट में अपने रिक्वेस्ट को सेव कर सकते हैं। इस रिक्वेस्ट नंबर के जरिए आप ऑनलाइन आधार कार्ड में किए गए बदलाव को ट्रैक कर सकते हैं।
 
स्टेप 5: अगर आप आधार कार्ड में नाम, एड्रेस या जन्म तिथि बदलते हैं तो इससे जुड़े डॉक्युमेंट्स की स्कैन कॉपी ऑनलाइन अपलोड करना होगा। इसके बाद आपको आधार कार्ड अपडेशन करने के लिए एजेंसी चुनने का ऑप्शन मिलेगा। जिसे आप ऑनलाइन चुन सकते हैं। एजेंसी सिलेक्ट करने के बाद मोबाइल पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा और दो से तीन हफ्तों के अंदर आपका आधार अपडेट हो जाएगा।
 
स्टेप 6: अपडेट हुए नए आधार कार्ड को आप ई-आधार कार्ड के लिंक https://eaadhaar.uidai.gov.in/ से प्रिंट करके पेपर फार्म में ले सकते हैं और 100 से दो सौ रुपए खर्च करने के बाद प्लास्टिक आधार कार्ड में बदलवा सकते हैं।
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें ऑफलाइन कैसे करा सकते हैं आधार कार्ड में बदलाव...
ऑफलाइन भी करा सकते हैं आधार कार्ड में बदलाव
 
अगर, आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आपके सामने दूसरा विकल्प ऑफलाइन चेंज करने का भी है। इसके लिए आपको एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इस फॉर्म को आप इस लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। http://uidai.gov.in/images/update_request_form_08_01_2016.pdf
फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इसको प्रिंट निकाल लें और आप जो बदलाव चाहते हैं जैसे नाम, मोबाइल नंबर, जेंडर, एड्रेस आदि में  टिक करें। फॉर्म के सबसे ऊपर टिक करने का ऑप्शन आपको मिलेगा। फिर आप फॉर्म के बाकी कॉलम को भरें। फॉर्म को अंग्रेजी के कैपिटल लेटर या आप अपनी लोकल भाषा में भर सकते हैं। फॉर्म के सबसे नीचे आप अपना हस्ताक्षर कर दें। इस फॉर्म के साथ आधार कार्ड में बदलाव के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स को खुद से सत्यापित करें। फिर इसे डाक से निम्नलिखित दिए हुए किसी एक पते पर भेज दें। एक महीने के अंदर आपका आधार अपडेट हो जाएगा।
UIDAI
Post Box No. 10,
 Chhindwara,
 Madhya Pradesh - 480001, India
 
UIDAI
 Post Box No. 99,
 Banjara Hills,
 Hyderabad - 500034, India
 
अगली स्लाइड में पढ़े सेल्फ अटेस्टेड डॉक्युमेंट स‍बमिट करना क्यो है जरूरी...
सेल्फ अटेस्टेड डॉक्युमेंट सबमिट करना जरूरी  
 
अगर, आप आधार कार्ड में ऑनलाइन नाम बदलते हैं तो पहचान पत्र का एक सेल्फ अटेस्टेड डॉक्युमेंट जमा करना होगा। वैसे ही एड्रेस प्रूफ बदलने या जन्म तिथि बदलने के लिए एड्रेस प्रूफ का एक डॉक्युमेंट और जन्म तिथि के लिए एक सेल्फ अटेस्टेड डॉक्युमेंट देना होगा। ऑनलाइन जन्म तिथि बदलने पर जन्‍म तिथि के डॉक्युमेंट की फोटो कॉपी निकाल कर उस पर खुद का हस्ताक्षर करें। फिर इसे स्कैन कर ऑनलाइन आधार कार्ड के सुधार पोर्टल पर अपलोड करना होगा।
 
आधार कार्ड में करेक्शन कराने पर प्रूफ के तौर पर ये डॉक्युमेंट्स दे सकते हैं
 
पासपोर्ट, बैंक पासबुक, वोटर आईडी, जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, किसान फोटो कार्ड, बिजली-पानी बिल आदि।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट