Home » Personal Finance » Financial Planning » Updateepfo allot universal account number to members

जल्द एक्टिवेट करा लें अपना यूएएन नंबर, वरना नहीं ले पाएंगे PF बेनिफिट

अगर आप कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ईपीएफओ के मेंबर हैं तो अपना यूनीवर्सल अकाउंट नंबर यूएएन जल्‍द से जल्‍द एक्टिवेट करा लें

1 of
नई दिल्ली। अगर आप कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ईपीएफओ के मेंबर हैं तो अपना यूनीवर्सल अकाउंट नंबर यूएएन जल्‍द से जल्‍द एक्टिवेट करा लें। अगर आपका यूएएन नंबर एक्टिवेट नहीं है तो आप पीएफ विद्ड्रॉअल सहित पीएफ से जुड़े दूसरे बे‍निफिट नहीं ले पाएंगे।
 
क्‍या है यूएएन
ईपीएफओ ने अपने सभी मेंबर्स को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर आवंटित किया है। अब पीएफ विद्ड्रॉअल कराने सहित पीएफ से जुड़े दूसरे बेनिफिट के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर का एक्टिवेट होना जरूरी है।
 
आगे की स्‍लाइड में जानें कैसे मिलेगा आपका यूएएन 
आपकी कंपनी के पास है आपका यूएएन
आपका यूएएन आपकी कंपनी के पास है। आप एचआर विभाग से संपर्क कर अपना यूएएन ले सकते हैं। इसके अलावा कंपनियां सैलरी स्लिप में भी कर्मचारियों का यूएएन मेंशन करती हैं। तो आप सैलरी स्लिप से अपना यूएएन ले सकते हैं।
 
आगे की स्‍लाइड में जानें ऑनलाइन कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं अपना यूएएन  
ऑनलाइन एक्टिवेट कर सकते अपना यूएएन
आप ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर अपना यूएएन एक्टिवेट कर सकते हैं। ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाने पर आपको इंप्‍लाइज के लिए एक सेक्‍शन मिलेगा। इस सेक्‍शन पर क्लिक करने पर आपको यूएएन एक्टिवेट करने का ऑप्‍शन मिलेगा। इस ऑप्‍शन पर क्लिक करके आप अपना यूएएन, नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल फीड करें। इतना करने पर आपका यूएएन एक्टिवेट हो जाएगा।
 
आगे की स्‍लाइड में जानें कहां से मिलेगा यूएएन कार्ड 
यूएएन एक्टिवेट होने के बाद निकाल सकते हैं अपना यूएएन कार्ड
अगर आप यूएएन एक्टिवेट हो गया है तो आप ईपीएफओ की वेबसाइट से ही अपना यूएएन कार्ड भी निकाल सकते हैं। पीएफ विद्ड्रॉअल के लिए अब विद्डॉअल फार्म के साथ यूएएन कार्ड की फोटो कॉपी भी मांगी जा रही है।
 
आगे की स्‍लाइड में जानें ईपीएफओ के मेंबर्स को मिलती हैं ये सुविधाएं 
ईपीएफओ से आपको मिलती हैं ये सुविधाएं
ईपीएफओ मेंबर्स जरूरत पड़ने पर अपने पीएफ फंड का कुछ हिस्‍सा निकाल सकते हैं। जैसे मेडिकल इमरजेंसी में, घर या जमीन खरीदने के लिए और बच्‍चों की शादी या एजुकेशन के लिए।
 
 
 
 
 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट