बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateपैसे का क्‍या करते हैं आप बताता है आपका यह स्‍कोर

पैसे का क्‍या करते हैं आप बताता है आपका यह स्‍कोर

आप अपने पैसे के साथ क्‍या करते हैं या पैसे को कैसे मैनेज करते हैं यह आपके क्रेडिट स्‍कोर से पता चल जाता है।

1 of

नई दिल्‍ली। आप अपने पैसे के साथ क्‍या करते हैं या पैसे को कैसे मैनेज करते हैं यह आपके क्रेडिट स्‍कोर से पता चल जाता है। आम तौर लोगों का क्रेडिट स्‍कोर 300 से 900 की रेंज मे होता है। 300 से 900 का क्रेडिट स्‍कोर अलग अलग लोगों के बारे उनका पैसों को लेकर अलग अलग व्‍यवहार बताता है। जैसे की लोन की ईएमआई समय पर जमा करते हैं या नहीं ।

 

क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट समय पर करते हैं या नहीं। आपको पर्सनल लोन, होम लोन या कार लोन मिलेगा या नहीं। इसमें क्रेडिट स्‍कोर की अहम भूमिका होती है। इसके अलावा अगर आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो भी आपका क्रेडिट स्‍कोर चेक होता है। इसके आधार पर बैंक या दूसरे संस्‍थान यह फैसला करते हैं कि आपको क्रेडिट कार्ड दिया जाए या नहीं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि 300 से 900 क्रेडिट स्‍कोर के कया मायने हैं। 

 

300 से 599 क्रेडिट स्‍कोर 

 

पैसाबाजारडॉटकॉम के अनुसार अगर आपका क्रेडिट स्‍कोर 300 से 599 के बीच है तो यह खराब स्‍कोर है। इस स्‍कोर के साथ आपकी लोन एप्‍लीकेशन मंजूर होना मुश्किल है। इसके अलावा आपको क्रेडिट कार्ड भी  नहीं मिलेगा। इस स्‍कोर का मतलब है कि आप अपने लोन की ईएमआई देरी से जमा करते हैं या डिफॉल्‍ट करते हैं। इसके अलावा आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट भी समय से नहीं करते हैं। 

 

600 से 799 क्रेडिट स्‍कोर 

 

अगर आप का क्रेडिट स्‍कोर 600 से 799 है तो यह स्‍कोर अच्‍छा है। अगर आप नए लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो उम्‍मीद है कि आपका यह लोन मंजूर हो जाएगा। आपके इस स्‍कोर से पता चलता है कि आप ने पहले जो लोन लिया है उसका रिपेमेंट आप सही तरीके से कर रहे हैं और अगर कोई संस्‍थान आपको लोन देता है तो इस बात की बेहतर संभावना है कि आप लोन का पूरा रीपमेंट समय पर कर देंगे। 

800 से 900 क्रेडिट स्‍कोर 

 

अगर आपका क्रेडिट स्‍केर 800 से 900 की रेंज में है तो यह स्‍कोर बहुत अच्‍छा माना जाता है। इस स्‍कोर का मतलब है कि आप ने पहले जो लोन लिया है उसके रीपेमेंट का आपका ट्रैक रिकॉर्ड बहुत शानदार है। इसके आधार पर बैंक या दूसरे संस्‍थान आपको लोन या क्रेडिट कार्ड पर बेस्‍ट ऑफर की पेशकश करेंगे। और आपको लोन लेने में काई दिक्‍कत नहीं होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट