Home » Personal Finance » Financial Planning » Updateadd your aadhar number in rail ticket and win 10 thousand - आधार से रेल टिकट बुक कराने पर जीतें 10 हजार

आधार से कराएं रेल टिकट बुक, मिलेगा 10 हजार रुपए और मुफ्त यात्रा का मौका

आपको न केवल 10 हजार रुपए मिल सकते हैं, बल्कि आप की टिकट का पैसा भी वापस हो जाएगा।

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आप अपनी टिकट बुक कराते वक्‍त आधार नंबर को भी जोड़ दें तो आपको न केवल 10 हजार रुपए मिल सकते हैं, बल्कि आप की टिकट का पैसा भी वापस हो जाएगा। अगर आपने दिसंबर में यह काम किया है तो जनवरी के पहले सप्‍ताह में आपको यह पैसा मिल सकता है। इसी तरह जनवरी में टिकट खरीदने वालों को अगले माह के पहले सप्‍ताह में यह मौका मिलेगा। यह सिलसिला अगले 6 माह तक चलेगा। 

 

क्‍या है स्‍कीम ? 
दरअसल, आईआरसीटीसी ने यात्रियों के लिए एक लकी ड्रॉ स्‍कीम शुरू की है। जो व्‍यक्ति रेलवे टिकटों की बुकिंग के लिए अपने पंजीकृत आईआरसीटीसी यूजर आईडी के साथ अपने आधार नंबर को जोड़कर टिकट बुक कराते हैं तो आपको 10 हजार रुपए का इनाम और टिकट का किराया वापस किया जाएगा। इस स्‍कीम के तहत हर महीने 5 लोगों को इनाम के लिए चुना जाएगा। 


कैसे होगा चयन ? 
जब आप आईआरसीअीसी में अपने लॉगिन आईडी से अपना अकाउंट खोलते हैं तो आपके सामने केवीसी अपडेट का ऑप्‍शन आएगा। वहां आप अपना आधार नंबर सबमिट करें तो आपके रजिस्‍टर्ड नंबर पर वनटाइम पासवर्ड आएगा। जिसे भर कर आप अपना नंबर वेरिफाई कराते हैं। इसके बाद आप टिकट बुक कराते हैं तो आप लकी ड्रॉ स्‍कीम में भाग ले सकते हैं। 

 

पीएनआर होगा लक्‍की 
आप जब बुकिंग कराते हैं तो आपके टिकट का पीएनआर नंबर को लक्‍की ड्रॉ में शामिल किया जाएगा। यानी कि आपका पीएनआर नंबर लक्‍की साबित हो सकता है। एक माह में यदि आपने कई बार टिकट बुक कराकर अलग-अलग पीएनआर  लिया है और लकी ड्रॉ में आपका एक से अधिक पीएनआर सेलेक्‍ट हो जाते हैं तो भी आपको ईनाम एक ही मिलेगा। 

 

यह भी पढ़ें : बर्थ खाली रहने पर पैसेंजर्स को 50% तक डिस्काउंट देगा रेलवे, 3 कैटेगरी में बांटी जाएंगी ट्रेनें

 

कैसे होगा सेलेक्‍शन 
आप यदि दिसंबर में जनवरी या अगले महीने की जाने वाली यात्रा की टिकट बुक कराई है तो आपका पीएनआर नंबर को जनवरी या अगले माह के निकलने वाले ड्रॉ में शामिल किया जाएगा। ड्रॉ कम्‍प्‍यूटर से निकाले जाएंगे। 

 

आगे पढ़ें : तब नहीं मिलेना पैसा 

 

 

नहीं मिलेगा पैसा 
अगर आपने टिकट बुक कराने के बाद  उसे कैंसिल कर दिया है या टीडीआर कर लिया है तो आपको लकी ड्रॉ स्‍कीम में शामिल नहीं किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें : रेलवे 5 लोगों को हर महीने देगा फ्री यात्रा का मौका, BHIM और UPI से बुक कराना होगा टिकट

 

ऐसे मिलेगी सूचना 
यदि आपका पीएनआर नंबर ड्रॉ में सेलेक्‍ट हो जाता है तो आपको आपके रजिस्‍टर्ड फोन नंबर पर एसएमएस और ईमेल आईडी पर ईमेल से आपको जानकारी दी जाएगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट