Home » Personal Finance » Financial Planning » UpdateIndian Railway gives ticket concessions to 53 categories

रेल टिकट पर 75% तक छूट दे रही है रेलवे, आप भी उठा सकते हैं फायदा

रेलवे द्वारा 53 कैटेगिरी को टिकट में छूट दी जाती है, जिसमें सामान्‍य वर्ग भी शामिल है।

1 of

 

नई दिल्‍ली। माना जाता है कि रेलवे द्वारा कुछ वर्ग विशेष जैसे बुजुर्गों व विकलांगों को ही टिकट पर छूट दी जाती है, लेकिन ऐसा है नहीं। रेलवे द्वारा 53 कैटेगिरी को टिकट में छूट दी जाती है, जिसमें सामान्‍य वर्ग भी शामिल है। अगर इस बारे में आपको पता हो तो आप भी रेलवे की इस छूट का फायदा उठा सकते हैं। इन कैटेगिरी को 25 से 75 फीसदी तक छूट दी जाती है।

 

आज हम आपको इन कैटेगिरी के बारे में विस्‍तार से बताएंगे, ताकि आप भी इस छूट का लाभ ले सकें।

 

अगर आप स्‍टूडेंट या प्‍लेयर हैं

अगर आप गवर्नमेंट स्‍कूल की स्‍टूडेंट हैं और यदि किसी नेशनल एंट्रेंस इग्‍जाम में जा रही हैं तो आप सेकेंड क्‍लास की टिकट में75 फीसदी तक छूट हासिल कर सकती हैं।  


अगर आप खिलाड़ी हैं और किसी नेशनल टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेने जा रहे हैं तो आपको 75 फीसदी छूट मिलती है और स्‍टेट टूर्नामेंट में भाग लेने जा रहे हैं तो 50 फीसदी छूट मिलती है। 

 

अगर आप कलाकार हैं तो 
अगर आप थियेटर, म्‍युजिक, डांसिंग, मैजिशियन आर्टिस्‍ट हैं और कहीं परफॉर्म करने जा रहे हैं तो आपको सेकेंड या स्लिपर क्‍लास में 75 फीसदी, एसी चेयरकार में 50 फीसदी छूट मिलती है। 

 

एग्‍जाम देने जा रहे हैं तो

अगर आप सामान्‍य वर्ग से हैं, लेकिन अभी पढ़ाई कर रहे हैं तो भी रेल किराये में छूट पा सकते हैं। बस आपको अपना ट्रेवल परपज बताना होगा। यानी कि अगर आप यूपीएससी या सेंट्रल स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमीशन के लिए एग्‍जाम देने जा रहे हैं तो आप आप एडमिट कार्ड दिखाकर 50 फीसदी छूट पा सकते हैं। 
 

35 साल से कम आयु वर्ग के हैं और रिसर्च स्‍कॉलर हैं तो आप रिसर्च वर्क के लिए सफर करते वक्‍त 50 फीसदी तक छूट हासिल कर सकते हैं। 

 

 

आगे पढ़ें - किसान मजदूर को भी मिलती है छूट 

 


 

अगर आप किसान हैं और किसी रिवर रैली प्रोजेक्‍ट, किसी एग्रीकल्‍चर या इंडस्ट्रियल एग्‍जीबिशन में जा रहे हैं या किसी रिसर्च सेंटर जा रहे हैं तो उन्‍हें किराये में 25 फीसदी छूट मिलेगी। 
यदि कोई किसान सरकार द्वारा घोषित स्‍पेशल ट्रेन में सफर करते हैं तो उन्‍हें 33 फीसदी छूट मिलेगी। 
अगर किसान या मिल्‍क प्रोड्यूसर कम से कम 20 के समूह में हों तो उन्‍हें भी 50 फीसदी छूट दी जाती है। 
अगर आप भारत कृषक समाज और सर्वोदय समाज, वर्धा से जुड़े हैं तो वार्षिक सम्‍मेलन में जाने के लिए आपको 50 फीसदी तक छूट मिलती है। 

 

आगे पढ़ें : अगर आप टीचर हैं तो 

अगर आप टीचर हैं तो 
अगर आप प्राइमरी, सेकेंडरी या हायर सेकेंडरी स्‍कूल के टीचर हैं और किसी एजुकेशनल टूर में जा रहे हैं तो आपको 25 फीसदी तक छूट मिल जाती है। 
अगर आप सर्विस सिविल इंटरनेशनल के वोलियंटर हैं तो आपको कैंप या ऑफिस बिजनेस के लिए सफर करने पर 25 फीसदी की छूट मिलती है। 

अगर आप भारत सेवा दल से जुड़े हैं तो आपको 25 फीसदी छूट मिल सकती है। 
अगर आप सेंट जॉन एंबुलैंस बिग्रेड और रिलीफ वेलफेयर एंबुलैंस कॉर्प से जुड़े हैा तो आपको भी 25 फीसदी की छूट मिलती है। 

 

आगे पढ़ें : अगर आप रोगी या उसके सहायक हैं तो

 

अगर आप रोगी या उसके  सहायक  हैं तो

 

आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि अगर आपको या आपके परिवार के किसी सदस्‍य को कोई लंबी बीमारी है तो रेलवे रोगी और उनके साथ जाने वालों को भी छूट देती है। 
जैसे कि अगर आपके परिवार में किसी को कैंसर है तो उन्‍हें 75 फीसदी और अगर आप सहायक के तौर पर सफर करें तो आपको भी 75 फीसदी तक छूट मिलेगी। 
इसी तरह थैलासीमिया रोगी और उसके सहायक को 75 फीसदी, हार्ट पेंशेंट और उसके सहायक को 75 फीसदी, किडनी पेशेंट और उनके एस्‍कॉर्ट को 75 फीसदी, टीबी या लुपुस वल्‍गरिस को 75 फीसदी, लेपरोसी पेशेंट को 75 फीसदी, हीमोफीलिया पेशेंट को 75 फीसदी, एड्स पेशेंट को 50 फीसदी, एनीमिया पेशेंट को 50 फीसदी किराये में छूट दी जाती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss