Home » Personal Finance » Financial Planning » Updateincome tax department lens on tax profile

PAN बताएगा आपको इनकम टैक्‍स नोटिस आएगा या नहीं

अगर आपके पास परमानेंट काउंट नंबर यानी पैन है तो आप पता कर सकते हैं कि आपको इनकम टैक्‍स का नोटिस आएगा या नहीं।

1 of


नई दिल्‍ली। अगर आपके पास परमानेंट काउंट नंबर यानी पैन है तो आप पता कर सकते हैं कि आपको इनकम टैक्‍स का नोटिस आएगा या नहीं। आपका पैन आपकी टैक्‍स प्रोफाइल बताता है। केंद्र सरकार भी आपके पैन नंबर से ही मिनटों में आपकी टैक्‍स प्रोफाइल चेक कर लेती है कि आप इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल कर रहे हैं या नहीं। इसके बाद ही सरकार जांच पड़ताल शुरू करती है कि आपकी इनकम कितनी है और आप टैक्‍स चोरी तो नहीं कर रहे हैं। 

 

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर करें चेक 

आप इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की वेबसाइट https://www.incometaxindia.gov.in पर जाकर आप यह चेक कर सकते हैं कि आपका रिटर्न प्रॉसेस हुआ है या नहीं। अगर आपने रिटर्न फाइल किया है और आपका रिटर्न प्रॉसेस नहीं हुआ है तो इसका मतलब है कि आपको इनकम टैक्‍स विभाग नोटिस भेज सकता है। वेबसाइट का एक्‍सेस करने के लिए आपके पास लॉगइन आईडी और पासवर्ड होना चाहिए। अगर आपके पास आईडी नहीं है तो आपको वेबसाइट पर खुद को रजिस्‍टर करना होगा। 

 

चेक कर सकते हैं इनकम टैक्‍स रिटर्न का रिकॉर्ड 

 

वेबसाइट पर जाकर आप यह भी चेक कर सकते हैं कि आपका कोई इनकम टैक्‍स रिटर्न पेंडिंग है या नहीं। अगर आपको नियम के अनुसार इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना चाहिए और आपने रिटर्न फाइल नहीं किया है और इनकम टैक्‍स विभाग के रेकॉर्ड में पेंडिंग दिखा रहा है तो आपको इनकम टैक्‍स विभाग का नोटिस आ सकता है कि आप इनकम टैक्‍स रिटर्न क्‍यों नहीं फाइल कर रहे हैं। 

चेक करें इनकम और टीडीएस 

 

आप इनकम टैक्‍स विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपना फॉर्म 26 एएस भी देख सकते हैं। इस फॉर्म में इस बात का ब्‍यौरा रहता है कि आपके पैन के अगेंस्‍ट कितना टीडीएस कितनी इनकम पर काटा गया है। इस तरह से आपको अंदाजा जाएगा कि आपका कितना टीडीएस कटा है और आप को कितना और टैक्‍स देना होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट