Home » Personal Finance » Financial Planning » UpdateWhat is Employee Provident Fund, EPF - पीएफ क्या है, पीएफ के लाभ

पीएफ क्या है? What is Employee Provident Fund

प्रॉविडेंड फंड एक प्रकार का रिटायरमेंट फंड है। यह रिटायरमेंट के बाद जरूरतों को पूरा करने के लिए होता है।

What is Employee Provident Fund, EPF -  पीएफ क्या है, पीएफ के लाभ

नई दिल्‍ली। प्रॉविडेंड फंड एक प्रकार का रिटायरमेंट फंड है। यह रिटायरमेंट के बाद जरूरतों को पूरा करने के लिए होता है। एक तरह से इसे सोशल सिक्‍युरिटी कवर भी कहते हैं। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन संगठित क्ष्‍ेात्र में काम करने वाले कर्मचारियों को इम्‍पलाइज प्रॉविडेंट फंड एक्‍ट, 1952 के तहत प्रॉविडेंट फंड की सुविधा मुहैया कराता है। अगर किसी कंपनी या संस्‍थान में 20 या इससे अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं तो ईपीएफ एक्‍ट के तहत कंपनी को कर्मचारियों को पीएफ बेनेफिट देना होगा। 


मंथली पीएफ कंट्रीब्‍यूशन 

 

ईपीएफ एक्‍ट के तहत कर्मचारी की बेसिक सैलरी प्‍लस डीए का 12 फीसदी पीएफ अकाउंट में जाता है। वहीं कंपनी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी प्‍लस डीए का 12 फीसदी कंट्रीब्‍यूट करती है। कंपनी के 12 फीसदी कंट्रीब्‍यूशन में से 3.67 फीसदी कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में जाता है। बाकी 8.33 फीसदी कर्मचारी इम्‍पलाइज पेंशन स्‍क्‍ीम में जाता है। 

 

पीएफ के फायदे 

 

पीएफ रिटायरमेंट फंड है। लेकिन आप जरूरत पड़ने पर घर खरीदने, बच्‍चो की शिक्षा, इलाज के लिए और पीएफ का कुछ हिस्‍सा निकाल सकते हैं। इस तरह से आप जरूरत पड़ने पर पीएफ से पैसों का इंतजाम भी कर सकते हैं। 

 

ये भी पढ़े -  पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें? How to Check PF Balance

 

60 दिन से अधिक समय तक बेरोजगार रहने पर निकाल सकते हैं पूरा पीएफ 

 

अगर किसी कर्मचारी की नौकरी चली जाती है और वह 60 दिन से अधिक समय तक बेरोजगार रहता है तो वह अपने पीएफ का पूरा पैसा निकालने के लिए आवेदन कर सकता है। ऐसे केस में ईपीएफओ उसके पीएफ क्‍लेम का सेटलमेंट कर देगा। नौकरी में रहते हुए कर्मचारी अपने पीएफ का पूरा पैसा नहीं निकाल सकता है। 

 

58 साल की उम्र में मिलेगा पीएफ का पैसा 

 

कर्मचारी जब 58 साल की उम्र में रिटायर होता है तब उसके पीएफ का पूरा पैसा मिल जाता है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट