Home » Personal Finance » Financial Planning » Updatewant work from home, these 4 apps will work

घर बैठे करनी है कमाई, ये 4 ऐप आएंगे काम

आज लोग सि‍र्फ नौकरी पर डि‍पेंड नहीं रहना चाहते। बहुत से लोग नियमित ऑफिस न जाकर घर बैठकर ही काम करना पसंद करते हैं।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. आज लोग सि‍र्फ नौकरी पर डि‍पेंड नहीं रहना चाहते। यही कारण है कि‍ बहुत से लोग नियमित ऑफिस न जाकर घर बैठकर ही काम करना पसंद करते हैं। इनमें से कुछ लोगों की पारिवारिक मजबूरियां भी होती हैं, जिससे वे कमाई के लिए घर से बाहर कदम नहीं रख सकते। इनमें ज्‍यादातर महि‍लाएं शामि‍ल हैं। ऐसे में इनके लि‍ए फ्रीलांसिंग एक अच्छा विकल्प है। ऐसे में अगर आप अपने इंटरेस्‍ट के टॉपि‍क पर घर बैठे कुछ घंटे दें तो  इनकम या 'एक्सट्रा इनकम' के दरवाजे अपने लिए खोल सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुुुछ ऐप्‍स के बारे में जहां आप अपनी रुचि का काम अपनी तय की गई कीमत पर कर सकते हैं। 

आगे पढ़ें : कौन से ऐप देते हैं घर बैठे कमाने का मौका 
Truelancer.com 
 
इस कड़ी में अगला ऐप है ट्रूलांसर डॉट कॉम। इस ऐप पर आप काम ढूंढ भी सकते हैं और दूसरों को काम दे भी सकते हैं। यह ऐप आपके काम का भुगतान पेपाल, पेटीएम जैसे वॉलेट माध्यमों के ज़रिए करता है। यहां आप किसी के निजी बिजनेस के लिए बैनर या लोगो तैयार करने, कंटेंट देने, अनुवाद करने जैसे तमाम काम चुन सकते हैं। गूगल प्लेस्टोर पर इस ऐप की रेटि‍ंग 4.4 है। 
Fiverr - Freelance Services
 
गूगल प्लेस्टोर पर इस इस ऐप की रेटिंग 4.6 है। यह ऐप आपको 116 कैटिगरी में काम दिलाने का दावा करता है। यहां आप ब्लॉगिंग, वॉयसओवर, प्रमोशन, डिजिटल मार्केटिंग जैसे क्षेत्रों में काम पा सकते हैं और काम दे भी सकते हैं। यह ऐप आपको एक रिक्वेस्ट डालने को कहता है, जिसमें आप अपना परिचय, आप जो काम करना चाहते हैं, उसका ब्यौरा भर दें। इसके बाद जरूरतमंद पार्टी आपसे संपर्क करती है और अपने बजट के हिसाब से आपको फी ऑफर करती है। इस ऐप के अधिकृत दफ्तर सैन फ्रांसिस्को, मियामी और न्यूयॉर्क में हैं। 
Freelancer - Hire & Find Jobs 
 
यह एक फ्रीलांसिंग ऐप है। इससे 'काम देने वाले' और 'काम करने वाले लोग' जुड़े हुए हैं। यहां आप काम मांग भी सकते हैं और काम दे भी सकते हैं। यह ऐप आपकी स्किल के हिसाब से आपको कामों की लि‍स्‍ट दिखाता है। गूगल प्लेस्टोर पर 4.1 रेटिंग वाले इस ऐप के जरिए आप अपनी रुचि का काम चुनकर बिडिंग (काम देने वाले के बजट के अनुसार बोली) लगा सकते हैं। इस ऐप में जब आपका पेमेंट किया जाता है, तो कुछ पैसे कमिशन फी के तौर पर काटे जाते हैं। यह ऐप यूजर को प्रीमियम व बेसिक सब्सक्रिप्शन जैसे विकल्प भी देता है, जिसमें दावा किया जाता है कि आपको काम जल्द से जल्द मिलेगा और अच्छी कमाई होगी। यहां आपको अनुवाद, प्रोडक्शन, स्क्रिप्ट लेखन, वेबसाइट डिजाइनिंग और वॉयसओवर जैसे कई फ्रीलांस काम मिल सकते हैं। इस ऐप को आप गूगल प्लेस्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
efii - Freelancers Near Me 
 
एफी भी एक फ्रीलांसिंग ऐप है। यह आपको आसपास के इलाके में काम देने वालों से जोड़ने का दावा करता है। स्पैनिश सिखाने से लेकर फिटनेस ट्रेनर तक और फोटोग्राफर से लेकर मेकअप आर्टिस्ट तक का पार्टटाइम काम यहां आप पा सकते। इस ऐप में साइनइन करने के बाद आप 'सर्विस ऑफर' कर सकते हैं और 'सर्विस की रिक्वेस्ट' कर सकते हैं। इस ऐप में 20 अलग-अलग कैटेगरी और लोकेशन के आधार पर चयन जैसे फीचर दिए गए हैं। इस ऐप की रेटिंग गूगल प्लेस्टोर पर 4.7 है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट