बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateइस सरकारी अकांउट पर 14 फीसदी तक मि‍ल सकता है रि‍टर्न, आप भी उठा सकते हैं फायदा

इस सरकारी अकांउट पर 14 फीसदी तक मि‍ल सकता है रि‍टर्न, आप भी उठा सकते हैं फायदा

अगर आप लंबी अवधि‍ में बड़ा फंड बनाने चाहते हैं तो यह सरकारी स्‍कीम आपको देगी मौका।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली. आज कल जहां बैंकों में एफडी करने पर 7 फीसदी के करीब ब्‍‍‍‍‍याज मि‍लता है। वहीं, सेवि‍ंग अकाउंट पर तो ज्‍यादातर बैंकों में 4 फीसदी ब्‍याज ही मि‍लता है। ऐसे में अगर आप लंबी अवधि में बड़ा फंंड बनाने का तरीका खोज रहे हैं तो यह खबर आपके लि‍ए है। क्‍योंकि‍ नेशनल पेंशन स्‍कीम ( एनपीएस ) आपको यह मौका दे सकती है। यह सरकारी स्‍कीम है इसकेे चलते इसमें पैसा लगाना पूरी तरह सुरक्षि‍त है। आइए हम आपको बताते हैं कि‍ कैसे एनपीएस में इनवेस्‍टमेंट कर बना सकते हैं बड़ा फंड : 

 
कैसे और कहां खुलेगा एनपीएस अकाउंट 
 
कोई भी व्‍यक्‍ति‍ कि‍सी भी अधिकृत संस्‍था में जाकर अपना एनपीएस खाता खुलवा सकते हैं। इसके अलावा आजकल सभी बड़े बैंक भी एनपीएस से जुड़ गए हैं। वहीं, ईएनपीएस पर लॉगइन कर ऑनलाइन भी अकाउंट खोल सकते हैं। इसका एक फायदा यह है कि‍ आप ऑनलाइन ही अपनी कि‍श्‍त जमा भी कर सकते हैं और नि‍काल भी सकते हैं। 
 
3 तरह के खाते खुलते हैं NPS में 
 
एनपीएस में पैसा जमा करने वाले लोगों को एक यूनीक स्थायी रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (पीआरएएन) दि‍या जाता है। इसके तहत 2 अकाउंट खोले जाते हैं टि‍यर 1 और टि‍यर 2। इनमें लोग अपनी पेंशन की जरूरत के अनुसार रुपये जमा कर सकते हैं। वहीं, टि‍यर 1 जो कि‍ मुख्‍य पेंशन अकांउट है इसमें से मैच्‍योर्ड होने से पहले रुपये नि‍कालने पर कुछ शर्तें लगाई हैं। जबकि‍ टि‍यर 2 अकाउंट सि‍र्फ एक बचत खाता है जि‍ससे आप कभी भी रुपये नि‍काल सकते हैं। 
 
स्‍वावलंबन अकाउंट  
 
इसके अलावा एक तीसरे खाते का नाम है स्‍वावलंबन अकाउंट। इसमें सरकार की ओर से शुरू के 4 साल हर साल 1000 रुपए आपके अकाउंट में डाले जाते हैं। ताकि‍ पि‍छड़ेे वर्ग के लोगों को प्रोत्‍साहि‍त कि‍या जा सके। 
आगे पढ़ें : मि‍ल सकता है सबसे ज्‍यादा ब्‍याज 

क्‍या है एन्‍युअल लि‍मि‍‍‍ट  
 
एनपीएस टियर 1 खाते में कम से कम 6,000 रुपये प्रति‍वर्ष और हर कि‍श्‍त कम से कम 500 रुपये की होनी चाहि‍ए। हालांकि, रुपए जमा करने की कोई अधि‍कतम सीमा नहीं है। 
 
यहां मि‍लेगा सबसे ज्‍यादा ब्‍याज 
 
क्‍योंकि‍ एनपीएस के निवेशक बहुत विस्तृत रेंज में अपने पैसे का निवेश करते हैंं। ऐसे में एनपीएस किसी विशेष ब्याज दर की पेशकश नहीं करता है। पैसाबाजार डॉट कॉम के अनुसार सामान्य तौर पर एनपीएस से खाते पर 12% - 14% का ब्याज  मि‍ल जाता है। जो अन्य निवेश विकल्पों को ध्यान में रखते हुए सबसे ज्‍यादा माना जा सकता है। आगे पढ़ें : और क्‍या हैं फायदे 
टैक्‍स भी बचेगा 
 
एनपीएस के टि‍यर 1 अकाउंट में अगर आपका योगदान आपकी सेलरी (बेसि‍क+डीए) का 10 पर्सेंट या फि‍र अगर आप नौकरी नहीं करते और अपना काम है और टि‍यर 1 अकाउंट में आपका योगदान 20 पर्सेंट है तो टैक्‍स डि‍डक्‍शन सेक्‍शन 80 सी के तहत आप अपना टैक्‍स बचा सकते हैं। इसके अलावा 50000 रुपए अति‍रि‍क्‍त जमा करने पर आपको 80CCD (1B) के तहत टैक्‍स डि‍डक्‍शन से अति‍रि‍क्‍त छूट मि‍लती है। हालांकि‍ एनपीएस के टि‍यर 2 अकाउंट में जमा होने वाली रकम टैक्‍स डि‍डक्‍शन के तहत नहीं आएगी। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट