Home » Personal Finance » Financial Planning » UpdateThis accounts will reduce the burden of home loan EMI

होम लोन की EMI चुकाना होगा आसान, EPFO की फैसिलिटी का उठाएं फायदा

अगर आपके घर के सपने की राह में होम लोन की महंगी ईएमआई रोड़ा बन रही है।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली. अगर आपके घर के सपने की राह में होम लोन की महंगी ईएमआई परेशानी है तो सरकार की ओर से आपको राहत दी गई है। सरकार की ओर से ईपीएफओ के नि‍यमों में बदलाव कि‍या गया है। लेकि‍न इसके लि‍ए यह जरूरी है कि‍ आपकी नौकरी 3 साल पुरानी हो। जहां आपका पीएफ अकाउंट हो और उसमें हर महीने आपकी सैलरी से और आपके एम्‍प्‍लॉयर की ओर से पीएफ का हि‍स्‍सा जमा कराया जा रहा हो। इस नि‍यम के तहत आप अपने पीएफ अकाउंट से 90 फीसदी रकम घर बनाने या खरीदने के लि‍ए नि‍काल सकते हैं। कैसे आपको इसका फायदा मि‍लेगा जानि‍ए पूरी डि‍टेल। 

 
सरकार ने ईपीएफओ में कि‍या नया सुधार 
कर्मचारी भविष्‍य निधि योजना (EPFO) के मौजूदा नियमों के अनुसार पीएफ धारक ना केवल अपने होम लोन की मासिक किस्‍त को भुगतान कर सकेंगे, बल्‍कि नए घर की खरीद या नि‍र्माण के लिए भुगतान भी कर सकेंगे। इसके अलावा कर्मचारी का किसी कोऑपरेटिव सोसायटी या एक ऐसी सोसायटी का सदस्‍य होना अनिवार्य है जो आवास योजना के लिए रजिस्‍टर्ड हो। इसके साथ ही उसमें कम से कम 10 सदस्‍य हों।  
 
आगे पढ़ें : कि‍तना फंड नि‍काल सकते हैं घर के लि‍ए 

 
घर खरीदने के लि‍ए नि‍काल सकते हैं 90 फीसदी पीएफ 
इस नियम के तहत कर्मचारी अपने पीएफ खाते से नया घर को खरीदने, उसके नि‍र्माण या इस उदेश्‍य से भूखंड खरीदने के लिए अपने पीएफ खाते में जमा 90 प्रतिशत तक की रकम नि‍काल सकते हैं। 
 
 
जीवन में सि‍र्फ एकबार मि‍लेगी यह सुवि‍धा 
यह सुविधा सदस्‍य कर्मचारियों को पूरे जीवनकाल में सिर्फ एक बार ही मिल सकेगी। इसके साथ ही यह नियम उन सभी लोगों पर लागू होती है, जिनके सब्सक्राइबर पार्टनर सहित खातों में कम से कम 20000 रुपए होने चाहि‍ए। 
 
आगे पढ़ें : EMI भरने का भी है ऑप्‍शन
 
पीएफ खाते से ही भरी जा सकती है EMI 
 
नए नियमों के मुताबिक घर खरीदने पर लिए गए कर्ज की किस्‍तों का भुगतान भी कर्मचारी के पीएफ खाते से कि‍या जा सकता है। इन मासिक किस्‍तों का भुगतान सीधे तौर पर सरकार, हाउसिंग एजेंसी, प्राइमरी लेंडिंग एजेंसी या संबंधित बैंक को करेगी। 
 
उदाहरण के लि‍ए : 
- आपकी होम लोन की मंथली कि‍स्‍त 20,000 रुपए है। 
आपके पीएफ में हर महीने 4,000 रुपए जमा होते हैं। 
ऐसे में 4,000 रुपए पीएफ से बैंक को ईएमआई चली जाएगी। 
वहीं, 16,000 रुपए आपको देने होंगे। 
ऐसे में आपकी ईएमआई का बोझ 4 हजार रुपए कम हो जाएगा। 
आगे पढ़ें : सौदा कैंसल तो रकम वापस 
 
सौदा हो कैंसल तो 15 दि‍न में वापस करनी होगी रकम 
अगर किसी स्‍थिति में मकान खरीदना संभव न हो या किसी वजह से सौदा रद्द हो जाए तो, कैंसिलेशन की तिथि से 15 दिन के भीतर ली गयी राशि को वापस पीएफ खाते में जमा करना अनिवार्य होगा। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट