बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateशादी के पहले साल जरूर करें ये 4 काम, वरना जिंदगी में बना रहेगा डर

शादी के पहले साल जरूर करें ये 4 काम, वरना जिंदगी में बना रहेगा डर

अकसर देखा गया है कि शादी के पहले साल में कपल हनीमून एंज्‍वॉय करने में व्‍यस्‍त रहते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली।  अकसर देखा गया है कि शादी के पहले साल में कपल हनीमून एंज्‍वॉय करने में व्‍यस्‍त रहते हैं। उन्‍हें फाइनेंशियल प्‍लानिंग की कोई चिंता नहीं होती है। इसका परिणाम ये होता है कि जैसे - जैसे जिम्‍मेदारियां बढ़ती हैं, पैसे के लिए संघर्ष करना पड़ता है और आजीवन डर बना रहता है। वहीं जो लोग शादी के पहले साल में ही फ्यूचर प्‍लानिंग की सोचते हैं उनके लिए लाइफ बेहद आसान हो जाती है। अगर आपकी शादी को चंद महीने हुए हैं या फिर शादी करने वाले हैं तो आपके लिए 4 ऐसी टिप्‍स हैं, जिसको फॉलो करने के बाद जिंदगी भर डर नहीं लगेगा।   

खरीदें टर्म प्‍लान 
 अगर आपकी शादी होने वाली है तो आपके लिए लॉन्‍ग टर्म प्‍लान जरुरी है। क्‍योंकि शादी के बाद आपके साथ आपकी जीवनसंगिनी की जिम्‍मेदारियां भी जुड़ जाएंगी। ऐसे में अपने और अपनी साथी के लिए फ्यूचर सिक्‍योर करना जरुरी है। टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान कम प्रीमियम में बड़ी रकम का लाइफ कवर देता है। यह परिवार में इनकम करने वाले व्‍यक्‍ति की अचानक मौत हो जाने पर परिवार को फाइनेंशियल सिक्‍योरिटी देता है। अगर 30 से 35 साल की उम्र में टर्मै इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान खरीदा जाए तो यह सस्‍ता पड़ता है। उदाहरण के लिए 35 साल की उम्र का एक व्‍यक्ति 8 से 10 हजार रुपए सालाना प्रीमियम पर 1 करोड़ रुपए का टर्म प्‍लान ले सकता है। उम्र बढ़ने के साथ साथ टर्म प्‍लान महंगा होता जाता है। 

 

 

खरीदें हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर 


अगर आपने खुद को और अपने परिवार के लिए हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर नहीं खरीदा है तो आपको शादी के 1 साल के भीतर यह काम कर लेना चाहिए। खुद के लिए और परिवार के सदस्‍यों के लिए हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस पॉलिसी बहुत जरूरी है। खासतौर पर जब आपकी पत्‍नी प्रेग्‍नेंट हो तब यह बीमा बेहद कारगर साबित होगा।  अगर बीमा नहीं कराया तो पत्‍नी के इलाज का खर्च आपको अपनी जेब से देना पड़ सकता है और आपकी अब तक की गई लाखों की सेविंग इलाज पर खर्च हो जाएगी । ऐसे में आप सालाना 10 से 15 हजार रुपए प्रीमियम पर एक फैमिली फ्लोर हेल्‍थ पॉलिसी ले सकते हैं। प्रीमियम की रकम आपकी उम्र और परिवार के सदस्‍यों की संख्‍या पर भी निर्भर करेगी। उम्र बढ़ने के साथ हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस पॉलिसी महंगी होती जाती है। 

 

 

SIP में करें निवेश 
 

शादी के बाद परिवार बढ़ेगा और फिर बच्‍चों की एजुकेशन की चिंता होगी। ऐसे गोल के लिए आपको इक्विटी फंडों में निवेश करना बेहतर है। हर माह 1,000 एसआईपी में निवेश कर आप लंबी अवधि के लिए अपनी पैसों की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। ऐसे लक्ष्‍य जिनको पाने के लिए आपके पास 3 साल का समय उनके लिए शार्ट टर्म डेट फंड में निवेश करें। वहीं ऐसे लक्ष्‍य जिनको पूरा करने के लिए आपके पास 3 से 5 साल का समय है, उसको पाने के लिए आप हाइब्रिड फंड में निवेश करें। 

 

 

पेंशन प्‍लान
शादी के 1 साल के भीतर अपने रिटायरमेंट के वक्‍त की प्‍लानिंग भी कर लेना बेहतर होता है। क्‍योंकि जैसे - जैसे परिवार बढ़ेगा आपकी जिम्‍मेदारियां भी बढ़ेंगी और फिर आप पर आर्थिक बोझ भी बढ़ जाएगा। इसके बाद फिर रिटायरमेंट प्‍लानिंग मुश्किल होगी।  ऐसे में अभी रिटायरमेंट प्‍लान लेना जरुरी हो जाता है। कई ऐसे स्‍कीम्‍स मौजूद हैं जिसमें निवेश कर आप पेंशन ले सकते हैं। केंद्र सरकार की न्‍यू पेंशन सिस्‍टम स्‍क्‍ीम (एनपीएएस) आपके लिए मंथली पेंशन सुनिश्चित कर सकती है। कोई भी वयस्‍क व्‍यक्ति चाहे वह प्राइवेट नौकरी करता है बिजनेस करता हो, या खेती करता हो न्‍यू पेंशन सिस्‍टम के तहत अकाउंट खुलवा सकता है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट