बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » UpdateNPS अकाउंट खुलवा कर पाएं 2 करोड़ का प्‍लान, दूर हो जाएगी INCOME TAX की टेंशन

NPS अकाउंट खुलवा कर पाएं 2 करोड़ का प्‍लान, दूर हो जाएगी INCOME TAX की टेंशन

NPS में 1.5 लाख रुपए तक का निवेश टैक्‍स फ्री है यानी इस पर टैक्‍स नहीं देना होगा।

nps account can give you 2 crore with tax benefits

नई दिल्‍ली। अगर आपकी सालाना टैक्‍सेबल इनकम 2.5 लाख रुपए से अधिक है तो आपके लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना जरूरी है। वहीं 2.5 लाख रुपए से अधिक टैक्‍सेबल इनकम पर आपको इनकम टैक्‍स देना होता है।

 

इनकम टैक्‍स एक्‍ट के मौजूदा नियमों के तहत अगर आप इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं करते हैं या इनकम टैक्‍स नहीं जमा कराते हैं तो आपको जुर्माना देने के साथ कानूनी कार्रवाई का सामना भी करना पड़ सकता है। आज हम आपको ऐसा प्‍लान बता रहे हैं जिससे आप न सिर्फ इनकम टैक्‍स देने से बच सकते हैं बल्कि आप हर माह एक तय रकम निवेश करके 2 करोड़ रुपए से अधिक का फंड बना सकते हैं। 

 

एनपीएस में निवेश कर सकते हैं सालाना 1.5 लाख 
 
अगर आप की इनकम टैक्‍स के दायरे में आती है तो आप न्‍यू पेंशन सिस्‍टम स्‍कीम में अकाउंट खुलवा कर  सालाना 1.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। एनपीएस में 1.5 लाख रुपए तक का निवेश टैक्‍स फ्री है यानी इस पर टैक्‍स नहीं देना होगा। Income Tax एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर टैक्‍स छूट हासिल कर सकते हैं। इस स्‍कीम में निवेश कर आप रिटायरमेंट के बाद अपने लिए पेंशन भी सिक्‍योर कर सकते हैं। 
 

2 करोड़ के फंड के लिए हर माह करना होगा 10,000 रुपए निवेश 
 
आपको एनपीएस के तहत 2 करोड़ रुपए का फंड बनाने के लिए हर माह 10,000 रुपए निवेश करना होगा। उदाहरण के लिए मनोज कुमार की उम्र 30 साल है और वे टैक्‍स बचाने के लिए हर माह 10,000 रुपए एनपीएस में निवेश करते हैं। इस तरह से वे साल में 1 लाख 20 हजार रुपए एनपीएस में निवेश करेंगे। उनको इस रकम पर टैक्‍स नहीं देना होगा। अगर मनोज 60 साल की उम्र तक हर माह 10,000 रुपए निवेश करते हैं और उनको सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 30 साल में उनका रिटायरमेंट फंड 2 करोड़ 27 लाख रुपए हो जाएगा। 

 

 

मंथली निवेश  10,000 रुपए 
निवेश की अवधि   30 साल 
अनुमानित रिटर्न  10 %
कुल फंड  2.27 करोड़ रुपए 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट