बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateये सुपर पंखा बिजली का बिल कर देगा आधा, EMI पर दे रही सरकार

ये सुपर पंखा बिजली का बिल कर देगा आधा, EMI पर दे रही सरकार

बाजार में कई ऐसे पंखे उपलब्‍ध हैं, जिनका इस्‍तेमाल करने पर आपका बिल आधा हो सकता है।

1 of

 

नई दिल्‍ली। गर्मियां शुरू हो चुकी हैं। घरों, दुकानों, ऑफिसों में पंखें चलने शुरू हो चुके हैं। कहीं-कहीं एसी-कूलर भी शुरू हो चुके हैं। इसके साथ ही बिजली के बिल को लेकर भी आपकी चिंता बढ़ने लगी होगी। लेकिन अगर आप समझदारी दिखाएं तो आप बिजली का बिल भी कम कर सकते हैं। अगर आप शुरुआत करना चाहते हैं तो पंखे से करें। बाजार में कई ऐसे पंखे उपलब्‍ध हैं, जिनका इस्‍तेमाल करने पर आपका बिल आधा हो सकता है। अगर ये पंखे आपको बाजार में न मिलें तो आप सरकार की स्‍कीम का फायदा उठा सकते हैं। एनर्जी एफिशिएंसी के मामले में तो यह पंखा सुपर है ही, बल्कि सरकार की एनर्जी एफिशिएंसी स्‍कीम के तहत यह आधे से भी कम कीमत पर मिल रहा है। इतना ही नहीं, आप इस पंखें को ईएमआई पर भी ले सकते हैं। 
आज हम आपको बता रहे हैं कि ऐसे कौन से पंखे हैं, जिनके इस्‍तेमाल से बिजली का बिल आधा हो जाएगा। इसके लिए सरकार की स्‍कीम के बारे में भी हम आपको विस्‍तार से बताएंगे। 

 


आज हम आपको बता रहे हैं कि ऐसे कौन से पंखे हैं, जिनके इस्‍तेमाल से बिजली का बिल आधा हो जाएगा। इसके लिए सरकार की स्‍कीम के बारे में भी हम आपको विस्‍तार से बताएंगे। 

 

कैसे हैं ये पंखे 
एक रेगुलर छत का पंखा 75-80 वाट बिजली की खपत करता हैं। जबसे ब्‍यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई)  ने छत पंखो के लिए स्टार रेटिंग शुरू की हैं, जिनकी खपत मात्र 45-50 वाट ही होती हैं। लेकिन रेगुलर पंखे से कुछ कम हवा देने की शिकायत के बाद बीईई ने सुपर एफिशिएंट पंखे लॉन्‍च किए, जिसे बीईई 5 स्‍टार रेकिंग दी गई है। जो मात्र 30-35 वाट  बिजली की खपत करते हैं। 

 

आधी है कीमत 
शुरू में इनकी कीमत रेगुलर पंखों से लगभग दोगुनी थी। बाजार में रेगुलर पंखे 1000 रुपए के आसपास आते हैं, जबकि इन पंखों की कीमत लगभग 3 हजार थी। लेकिन मोदी सरकार ने बिजली की बचत के लिए एलईडी की तर्ज पर ब्‍लक परचेज कर इन पंखों की कीमत आधी से भी कम पर पहुंचा दी है। ईईएसएल ( एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड) को यह जिम्‍मेवारी दी गई है। ईईएसएल के मुताबिक, उनके सेंटर पर ये पंखे लगभग 1000 रुपए की कीमत पर मिल रहे हैं। आप किस्‍तों में भी ये पंखे ले सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें : कहां से ले सकते हैं ये पंखे 
 

कहां से ले सकते हैं ये पंखे 
अगर आप ये पंखे लेना चाहते हैं और दिल्‍ली में रहते हैं तो अपनी बिजली कंपनी से पंखे खरीद सकते हैं। इसके अलावा बीपीसीएल, एचपीसीएल, आईओसीएल और पोस्‍टल डिपार्टमेंट भी ये सुपर एफिशिएंट पंखे बेच रहे हैं। आप इन कंपनियों से भी पंखे खरीद सकते हैं। इन पेट्रोलियम कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर भी ये पंखे बेचे जा रहे हैं। आप यहां भी ऑर्डर कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें : कैसे बचेगा बिल 

कैसे बचेगा बिल 
- रेगुलर पंखे 75 वाट होता है, जबकि सुपर एफिशिएंट पंखा 35 वाट होता है। 
- रेगुलर पंखा साल में 180 यूनिट बिजली खपत करता है, जबकि सुपर एफिशिएंट पंखा 84 यूनिट बिजली की खपत करता है। 
-  अगर पांच रुपए प्रति यूनिट रेट है तो आपका पंखे का बिल लगभग 900 रुपए सालाना आएगा, जबकि सुपर एफिशिएंट पंखे का बिल 420 रुपए आएगा। 
*सोर्स - बिजलीबचाओडॉटकॉम 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट