Home » Personal Finance » Financial Planning » UpdateStart online tour and travel business government give opportunity

ऑनलाइन शुरू करें टूर एंड ट्रैवेल का बिजनेस, सरकार दे रही है मौका

गर्मि‍यां आने वाली हैं और लोगाें ने घूमने की प्‍लानि‍ंग बनाना शुरू कर दि‍या है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. गर्मि‍यां आने वाली हैं और लोगाें ने घूमने की प्‍लानि‍ंग बनाना शुरू कर दि‍या है। भारत में वि‍देशों से भी पूरे साल टूरि‍स्‍ट आते हैं। जहां सर्दियों के लिए राजस्‍थान, दक्षिण भारत के कई टूरिस्‍ट स्‍पॉट हैं तो गर्मियों के लिए मनाली, मसूरी जैसे दर्जनों हिल स्‍टेशन लोगों को आकर्षि‍त करते हैं। यही कारण है कि भारत में लाखों लोग टूरिज्‍म सेक्‍टर से जुड़े हुए हैं। ऐसे में आप भी टूरिज्‍म सेक्‍‍टर से जुड़कर अच्‍छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

 
टूरिज्‍म सेक्‍टर में कम इन्‍वेस्‍टमेंट में बिजनेस करना हो तो आप ट्रैवल एजेंट या टूर ऑपरेटर बन सकते हैं। लेकि‍न इसके लिए आपको सरकार से रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। पहले य‍ह रजिस्‍ट्रेशन कराना आसान नहीं होता था, लेकिन मोदी सरकार ने इस सेक्‍टर में लोगों के रोजगार और बिजनेस की संभावना को देखते हुए रजिस्‍ट्रेशन पॉलि‍सी को आसान कर दिया है। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप आसानी से ट्रैवल एजेंट या टूर ऑपरेटर का रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं और इसका क्‍या फायदा होगा। 
 
टूरि‍ज्‍म में हैं कई ऑप्‍शन 
 
अगर आप ट्रैवल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको मिनिस्‍ट्री ऑफ टूरिज्‍म की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आप ट्रैवल ट्रेड पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ट्रैवल बिजनेस के ऑप्‍शन आ जाएंगे। यहां आप ट्रैवल एजेंसी से लेकर इनबाउंड टूर ऑपरेटर, टूरिस्‍ट ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर, एडवेंचर टूर ऑपरेटर और डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 
आगे पढ़ें : कहां कराना होगा रजि‍स्‍ट्रेशन 
कैसे कराना होगा रजिस्‍ट्रेशन 
 
इन सब बिजनेस के लिए आपको मिनिस्‍ट्री ऑफ टूरिज्‍म से रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। मोदी सरकार ने रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया आसान कर दी है। अब आप ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस लिंक https://etraveltradeapproval.nic.in/User/Default.aspx पर जाना होगा। यहां आपको सबसे पहले लॉगइन आईडी क्रिएट करना होगा। इसके बाद आप रजि‍स्‍ट्रेशन कर सकते हैं। 
आगे पढ़ें : कहां कराना होगा रजि‍स्‍ट्रेशन  
क्‍या होता है ट्रैवल एजेंसी का काम
 
अगर आप ट्रैवल एजेंसी शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह समझना होगा कि ट्रेवल एजेंट के तौर पर आप क्‍या-क्‍या कर सकते हैं। ट्रैवल एजेंसी का रजिस्‍ट्रेशन मिलने के बाद आप एयर, रेल, शिप, बस टिकट, पासपोर्ट या वीजा का अरेंजमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा आप एकोमोडेशन, एंटरटेनमेंट के अलावा और टूरिज्‍म से संबंधित सर्विस भी प्रोवाइड करा सकते हैं। 
 
क्‍या है इनबाउंड टूर ऑपरेटर का काम 
 
अगर आप इनबाउंड टूर ऑपरेटर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि इनबाउंड टूर ऑपरेटर क्‍या करता है। इनबाउंड टूर ऑपरेटर का काम विदेशी पर्यटकों को ट्रांसपोर्ट के अलावा एकोमोडेशन, साइट दिखाना, एंटरटेनमेंट सहित टूरिज्‍म संबंधित सर्विस प्रोवाइड कराना है। इसके लिए जरूरी है कि आप जिस देश के टूरिस्‍ट पर फोकस कर रहे हैं, उस देश की भाषा का ज्ञान हो। 
आगे पढ़ें : और क्‍या-क्‍या है ऑप्‍शन  
आप भी बन सकते हैं टूरिस्‍ट ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर
 
अगर आप टूरिस्‍ट ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर बनना चाहते हैं तो आपको टूरिस्‍ट के लिए ट्रांसपोर्ट का अरेंजमेंट करना होगा, जैसे कार, कोच, बोट, बस आदि का अरेंजमेंट। 
 
बनें एडवेंचर टूर ऑपरेटर 
 
पिछले कुछ सालों में एडवेंचर टूरि‍ज्‍म के प्रति लोगों में रुझान बढ़ा है। हालांकि इसके लि‍ए जरूरी है कि‍ आपको एडवेंचर टूरिज्‍म की जानकारी होनी चाहिए। भारत में वॉटर स्‍पोर्ट्स, एयरो स्‍पोर्ट्स, ट्रैैकिंग, सफारी, पहाड़ों पर चढ़ने जैसे एडवेंचर टूरिज्‍म की बहुत संभावना है। आप यहां के लिए ट्रांसपोर्ट, एकोमोडेशन आदि का अरेंजमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा आप डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर का भी काम शुरू कर सकते हैं। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट