बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateस्नैपड्रैगन 845 के फीचर्स का खुलासा : 30% तेज होगा आपका स्‍मार्टफोन, नहीं रहेगा हैकि‍ंग का डर

स्नैपड्रैगन 845 के फीचर्स का खुलासा : 30% तेज होगा आपका स्‍मार्टफोन, नहीं रहेगा हैकि‍ंग का डर

यह अगली पीढ़ी का मोबाइल चिपसेट है। इससे सैमसंग, गूगल, वनप्लस और शाओमी जैसे अन्‍य स्‍मार्टफोन कंपनि‍यों को फायदा होगा।

1 of

 

 
नई दि‍ल्‍ली. क्वालकॉम ने हवाई में चल रहे स्नैपड्रैगन समि‍ट में अपने नए प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 845 को लॉन्‍च कर दि‍या है। कंपनी का कहना है कि‍ यह अगली पीढ़ी का मोबाइल चिपसेट है। इससे सैमसंग, गूगल, वनप्लस और शाओमी जैसे अन्‍य स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनि‍यों को सुविधा होगी। टेक राडार वेबसाइट केे अनुसार 2018 में सैमसंग के फ्लैगशि‍प फोन S9 और MI 7 स्नैपड्रैगन 845 के साथ लॉन्‍च होने की संभावना है। ऐसे में माना जा रहा है कि‍ नया स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर चिपसेट 2018 के टॉप स्मार्टफोन में दिखेगा। कंपनी की ओर से दावा कि‍या जा रहा है कि‍ यह अपने पुराने वर्जन (स्नैपड्रैगन 835) से कई मामलों में बेहतर होगा। माना जा रहा है कि‍ नए प्रोसेसर से गेमि‍ंग, सर्चि‍ंग व सर्फि‍ंग और फास्‍ट होने की उम्‍मीद है। इसके अलावा नए प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 845 की 6 खास बातें बता रहा है Moneybhaskar.com ... 
 
1. नहीं होगा हैक 
 
क्वॉलकॉम ने स्नैपड्रैगन 845 में सिक्योर प्रोसेसिंग यूनिट (एसपीयू) को जोड़ा है। यह यूनि‍ट फोन को वॉल्ट जैसी सुरक्षा देगी। कंपनी का दावा है कि‍ इससे आपका फोन हैकर्स से सुरक्षि‍त रहेगा। कपंनी का कहना है कि‍ एसपीयू का अपना माइक्रोप्रोसेसर है, अपनी मैमोरी है, इसके अलावा इसका अपना पावर बैकअप होगा। ऐसे में यह सि‍क्‍योरि‍टी सि‍स्‍टम फोन को हैकर्स से बचाएगा। 
 
क्‍या होगा फायदा 
 
एसपीयू आपके फोन में मौजूद बायोमीट्रि‍क डाटा (फि‍ंगरप्रि‍ंट, आइरि‍स, फेस और वॉइस) के अलावा पेमेंट डि‍टेल और आप जो भी फोन में सेंसि‍टि‍व डाटा रखते हैं उसे हैकर्स से सि‍क्‍योर रखेगा। 

आगे पढ़ें : नए चि‍पसेट से क्‍या-क्‍या होगा फायदा  

2. पहले से 30% तेज होगा फोन 
 
Snapdragon चिपसेट की हर नई पीढ़ी के प्रदर्शन में सुधार हुआ है। इसमें एक ऑक्टा कोर क्रो 385 सीपीयू है, जिसमें चार 2.8 गीगाहर्ट्ज हाई-पावर कोर और चार 1.8 गीगाहर्ट्ज के पावर कोर हैं। नए प्रोसेसर का हाई-पावर सीपीयू स्नैपड्रैगन 835 की तुलना में 25% -30% ज्‍यादा पावरफुल है। क्वालकॉम का कहना है कि 835 की तुलना में नई चिप 30% बेहतर प्रदर्शन देगी। जबकि आर्टि‍फि‍शि‍यल इंटेलि‍जेंस के मामले में इसकी पावर 300% तक बढ़ जाएगी। इसके अलावा एड्रेनो 630 पहले से 30 फीसदी बेहतर ग्राफिक्स देगा। 
 
क्‍या होगा फायदा 
 
इस नए चि‍पसेट से स्‍मार्टफोन में ऐप्स ज्‍यादा तेजी से चलेंगे। वहीं, गेमि‍ंग के दि‍वानों के लि‍ए तो इसमें फायदा ही फायदा होगा। वहीं, फोन को तेज करने के साथ यह कम बैटरी का प्रयोग करेगा। कम बैटरी का उपयोग करते हुए यह नया चि‍पसेट बेहतर आर्टि‍फि‍शि‍यल इंटेलि‍जेंस और स्मार्ट वॉयस असि‍स्‍टेंट बेहतर परफॉर्मेंस देगा। 
 
आगे पढ़ें : बैटरी भी होगी पावरफुल 
3. बेहतर होगा बैटरी बैकअप 
 
स्‍मार्टफोन यूजर को जो सबसे बड़ी दि‍क्‍कत है कि‍ फोन की बैटरी बहुत जल्‍दी खत्‍म होती है। इसका भी अपडेट इस नए चि‍पसेट में कि‍या गया है। कंपनी का दावा है कि‍ नए चि‍पसेट स्नैपड्रैगन 845 में गेमि‍ंग, वीडि‍यो और एक्‍सआर में पहले से 30 फीसदी कम बैटरी खर्च होगी। 
 
क्‍या होगा फायदा 
 
नए चि‍पसेट से उम्‍मीद है कि‍ यह 2018 के प्रमुख स्मार्टफोन को बेहतर बैटरी लाइफ देगा। ताकि‍ दि‍न में सि‍र्फ एक बार चार्ज करने पर भी फोन की बैटरी आराम से पूरे दि‍न चल सके।  
 
आगे पढ़ें : इंटरनेट स्‍पीड बढ़गी 
4. दो मि‍नट में डाउनलोड होगी 2 घंटे की एचडी फि‍ल्‍म 
 
4जी के बाद अब 5जी की ओर कदम बढ़ा दि‍ए हैं। ऐसे में मोबाइल कनेक्टिविटी को बढ़ाया जा रहा है। यही कारण है कि‍ स्नैपड्रैगन 845 क्वालकॉम के नए एक्स 20 एलटीई मॉडम के साथ आता है, जो 1 गीगाबाइट प्रति सेकंड से ज्‍यादा यानी CAT 18 की स्‍पीड देता है। क्वालकॉम का कहना है कि नए चि‍पसेट में एक्स 20 मॉडम दि‍या गया है। जो कि‍ स्नैपड्रैगन 835 में आए एक्स 16 मॉडम से ज्‍यादा तेेेज हैैै। कंपनी का कहा कि‍ यह 5 जी तो नहीं, लेकि‍न फि‍लहाल मौजूद इंटरनेट के लेटेस्‍ट वर्जन की स्‍पीड को और तेज करेगा। 
 
क्‍या है इसका फायदा 
 
अगर आपके फोन का 4जी एलटीई स्‍पीड के लेटेस्‍ट नेटवर्क को सपोर्ट करता है तो स्‍नैपड्रेगन 845 के साथ आप दो घंटे की एचडी फिल्म को सिर्फ 2 मिनट में डाउनलोड कर सकेंगे।  
आगे पढ़ें : फोटो क्‍वॉलि‍टी सुधरेगी 
5. बेस्‍ट होगी फोटो क्‍वॉलि‍टी 
 
स्नैपड्रैगन 845 बनाने वाली क्‍वॉलकॉम ने कहा कि‍ हम फोन कंपनि‍यों को सबसे बेहतर कैमरा फोन बनाने वाले फीचर देने की कोशि‍श कर रह हैं। नए चि‍पसेट में क्वालकॉम का स्पेक्ट्रा 280 आईएसपी (इमेज सिग्नल प्रोसेसर) है। यह सैकेंड जेनरेशन का आईएसपी है और यह कम लाइट में भी शानदार फोटो और वीडि‍यो बनाने के लि‍ए प्रेरि‍त करता है। क्वालकॉम को उम्‍मीद है कि‍ 2018 के फ्लैगशिप हैंडसेट डीएक्सओ कैमरा बेंचमार्क टेस्ट में 100 + स्कोर करेंगे। यह पहली बार होगा जब कोई फोन ट्रिपल डिजिट्स में स्‍कोर करेगा। 
 
इससे क्‍या होगा फायदा 
 
कम लाइट होने पर भी आप फोन से ही अच्‍छे फोटो और वीडि‍याे क्‍लि‍क कर पाएंगे। ऐसे में सेल्‍फी के शौकीनों और जीवन के हर पल को कैमरे में कैद करने वालों के लि‍ए यह शानदाी होगा।  
 
आगे पढ़ें :  फोन से बनेगा हॉलि‍वुड क्‍वॉलि‍टी वीडि‍यो 
6. फोन से ही बन जाएगी हॉलि‍वुड क्‍वॉलि‍टी वीडि‍यो 
 
स्नैपड्रैगन 845 आपके फोन को हॉलि‍वुड क्‍वॉलि‍टी की वीडि‍यो बनाने की क्षमता देगा। ऐसे में आप अपने फोन से ही 60fps का वीडि‍यो रि‍कॉर्ड कर पाएंगे, जि‍समें कि‍ HDR 10 रि‍जॉल्‍यूशन क्‍वॉलि‍टी भी शामि‍ल होगा। 
 
क्‍या होगा फासदा 
 
आप अपने फोन से ही HDR 10 रि‍जॉल्‍यूशन के साथ 4K क्‍वॉलि‍टी की वीडि‍यो बनाने में सक्षम होंगे। जो कि‍‍ आपको एक बेहतर वीडि‍याे एक्‍सपीरि‍यंस देगा। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट