Home » Personal Finance » Financial Planning » UpdateHow can download Umang Mobile App

सरकार के UMANG ऐप से जुड़ींं Bharat Bill सहित 7 नई सर्विसेज, 12 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा

UMANG ऐप के जरिए दी जा रही हैं 200 से ज्यादा सर्विसेज, प्‍ले स्‍टोर से करें डाउनलोड

1 of


नई दिल्‍ली. मोदी सरकार के उमंग (UMANG) ऐप से 7 नई सर्विसेज जोड़ दी गई हैं। इसमें कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (ESI), Bharat Bill pay सहित चार राज्‍यों की सर्विसेस शामिल हैं। अगर लाभ लेने वाले लोगों की संख्‍या की बात की जाए तो अकेले ईएसआई से ही 12 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं। ईएसआई अस्‍पताल में इलाज कराना हो या दूसरी सर्विसेस के बारे में जानना हो तो आप इस ऐप की मदद से ले सकते हैं। इस ऐप से अब तक केंद्र व राज्‍य सरकारों की 200 से अधिक सर्विसेज जुड़ चुकी हैं। लोग उमंग ऐप डाउनलोड कर सरकारी सर्विसेज ले रहे हैं। आज, हम आपको बताएंगे कि कौन सी सात सर्विसेज इस ऐप से जोड़ी गई हैं और आप यदि ये सर्विसेज लेना चाहते हैं तो आपको क्‍या करना होगा। 

 

ESIC कार्ड होल्‍डर्स को होंगे ये फायदे 
अगर आप ESIC कार्ड होल्‍डर हैं तो उमंग आप के काफी काम आएगी। उमंग ऐप में आप ईएसआईसी पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 7 ऑप्‍शन होंगे। दिलचस्‍प बात यह है कि यदि आपको अपना आधार नंबर या आईपी (इंश्‍योर्ड नंबर) पता है तो आपको अपना पूरा प्रोफाइल पता चल जाएगा। इसके अलावा आपको निगम की सभी सर्विसेज ईएसआई सेंटर और ईएसआई स्‍कीम के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी। इतना ही नहीं, यदि आपको अस्‍पताल में इलाज में किसी तरह की दिक्‍कत आती है तो आप इस ऐप के माध्‍यम से शिकायत भी कर सकते हैं। लॉगिन करने के लिए आपको आधार या आईपी नंबर सबमिट करना होगा। 

 

उमंग से करें 7 तरह के बिल का भुगतान 
महीने में आपको कई तरह के बिल भरने पड़ते हैं और उनके लिए लाइन पर भी लगना पड़ता है, लेकिर अब उमंग ऐप के जरिये भी ये बिल भर सकते हैं। दरअसल भारत बिल पे सर्विस को उमंग ऐप से जोड़ दिया गया है। इससे आपको ब्रॉडबैंड, डीटीएच, मोबाइल, लैंड लाइन बिल भरना तो आसान हुआ ही है। साथ ही आप अपना बिजली पानी और गैस का बिल भी भारत पे बिल सर्विसेस के माध्‍यम से भर सकते हैं। 

 

हरियाणा सरकार  के इस विभाग की सर्विसेज जुड़ी
हरियाणा में पब्लिक हेल्‍थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट द्वारा लोगों को कई तरह की सर्विसेज दी जाती है। यही वजह है कि इस विभाग से लोगों को कई तरह की शिकायतें भी रहती हैं। लोग उमंग ऐप के जरिए अपनी शिकायत न केवल रजिस्‍टर्ड करा सकते हैं, बल्कि अपनी शिकायत का स्‍टेटस भी चेक कर सकते हैं। 

 

चंडीगढ़ के लोगों को यह फायदा 
उमंग ऐप में चंडीगढ़ प्रशासन की ई-डिस्ट्रिक्‍ट सर्विसेस को जोड़ा गया है। जिसमें चंडीगढ़ के लोग अपनी शिकायतों का सर्टिफिकट के अलावा एसडीएम व एईओ कोर्ट की कॉज लिस्‍ट के बारे में भी जान सकते हैं। 

 

एमपी की यह सर्विसेस जुड़ी 
मध्‍य प्रदेश सरकार के ट्रासपोर्ट डिपार्टमेंट को भी उमंग ऐप से जोड़ दिया गया है। इससे एमपी के लोग राज्‍य में रजिस्‍टर्ड किसी भी व्‍हीकल की डिटेल, ड्राइविंग लाइसेंस, लर्निंग लाइसेंस, रसीद की डिटेल, टैक्‍स डिटेल, टैक्‍स असेसमेंट, टम्‍परेरी रजिस्‍ट्रेशन आदि सुविधाएं ली जा सकती हैं। 

 

आगे पढ़ें : कैसे डाउनलोड करें उमंग ऐप 

 

यह भी पढ़ें : DL,RC पर आ रहा नया कानून, ऑरिजनल की बजाय डिजिटल कॉपी से चल जाएगा काम, ऐप का करें यूज

आसाम के दो डिपार्टमेंट जुड़े 
आसाम सरकार के तहत कई तरह के सर्टिफिकेट व मंजूरी लेने देने वाले विभाग के अलावा ट्राइब व बैकवर्ड क्‍लास वेलफेयर डिपार्टमेंट को उमंग से जोड़ दिया गया है। 

 

क्‍या है उमंग ऐप 
- उमंग ऐप एक गेटवे है, जिसके जरिए आप कई सरकारी ऐप्‍स को एक्‍सेस कर सकते हैं और उनकी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। 
- इस ऐप में इंटर्नली सारे ऐप इंटीग्रेटेड हैं लेकिन उसके बावजूद यह आपके फोन में ज्‍यादा स्‍पेस नहीं लेता है। 
- यह ऐप हिंदी, अंग्रेजी समेत 12 भाषाओं में उपलब्‍ध है। 

 

आगे पढ़ें : डाउनलोड करनेे के लिए क्‍या करना होगा  

कैसे कर सकते हैं डाउलोड 

- इस ऐप का लाभ लेने के लिए आपको इसे डाउनलोड करना होगा। यह ऐप गूगल प्‍लेस्‍टोर, एप्‍पल ऐप स्‍टोर और विंडोज स्‍टोर पर मौजूद है, जहां से आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 
- यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्‍लेटफॉर्म्‍स पर काम करेगा। 
- ऐप के अलावा उमंग वेब, आईवीआर और एसएमएस जैसे चैनल्‍स पर भी एक्‍सेस किया जा सकता है। यानी आप स्‍मार्टफोन के अलावा इसे फीचर फोन, टैबलेट और लैपटॉप या कंप्‍यूटर पर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 
- आप 97183-97183 पर मिस्‍ड कॉल देकर भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। 
- डाउनलोड करने के बाद आपको इस पर अपने मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। 
- उसके बाद ही आप इस ऐप के जरिए सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss