Home » Personal Finance » Financial Planning » UpdateSaudi King orders new allowances to offset rising cost of living

सऊदी अरब हर नागरिक को देगा बोनस, 17 हजार से 1 लाख रु तक मिलेगी राहत

महंगाई की मार झेल रही सऊदी अरब की जनता को स्‍थानीय सरकार ने बड़ी राहत दी है।

1 of

नई दिल्‍ली. महंगाई की मार झेल रही सऊदी अरब की जनता को स्‍थानीय सरकार ने बड़ी राहत दी है। दरअसल, सऊदी अरब सरकार ने देश में पहली बार टैक्‍स लगाने समेत आर्थिक सुधारों से लोगों पर बढ़े बोझ को कम करने के लिए राहत पैकेज देने का एलान किया है। सरकार हर नागरिकों को औसत  17 हजार रुपए की बोनस दे रही है। 


किसको कितना पैसा मिलेगा 


इसके तहत सैन्यकर्मियों और सरकारी कर्मचारियों को जीवनयापन भत्ता के तौर पर 1,000 रियाल (करीब 17 हजार रुपए) मिलेंगे। वहीं यमन सीमा पर लड़ रहे सऊदी सैनिकों को 5,000 रियाल यानी (करीब 84,432 रुपए) बोनस मिलेंगे। छात्रों के भत्‍ते में भी 10 फीसदी की वृद्धि की गई है। इसके अलावा नागरिकों द्वारा पहला मकान खरीदने पर 8,50,000 रियाल यानी 22,664 डॉलर (करीब 14.35 लाख रुपए) का टैक्‍स सऊदी सरकार भरेगी। सऊदी अरब ने अपने नागरिकों का रोजगार बढ़ाने के प्रयास भी तेज कर दिए हैं।

 

 

इसलिए दी है राहत 


दरअसल, 2014 के बाद तेल का बाजार गिरने से रेवेन्‍यू घाटे को पूरा करने के लिए सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अधिकतर गुड्स और सर्विसेज पर वैट लगा दिया है। इससे कई चीजों के दाम बढ़ गए हैं। इसके बाद स्‍थानीय नागरिकों में काफी गुस्‍सा है। इसी को ध्‍यान में रखकर सरकार ने यह राहत पैकेज दिया है। 

 

 

इसलिए इकोनॉमी को लगा झटका


आपको बता दें कि तेल की कीमत गिरने की वजह से दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक देश सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था गड़बड़ा गई है। इसी के चलते शाही शासन ने वस्तुओं की खरीद-बिक्री पर वैट लागू किया, सब्सिडी कम की गईं और आय के वैकल्पिक तरीके तलाशे गए। इसी के चलते शाही परिवार से जुड़े लोगों को मिलने वाली मासिक रकम भी कम की गई है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट