Home » Personal Finance » Financial Planning » Updatenps giving 25 percent more return than pf

PF की तुलना में 25 फीसदी ज्‍यादा रिटर्न दे रही है NPS , 500 रु से कोई भी खोल सकता है अकाउंट

एनपीएस स्‍क्‍ीम में आपका जो पैसा जमा होता है उसका प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। न्‍यू पेंशन सिस्‍टम स्‍कीम यानी NPS प्रॉविडेंड फंड यानी PF  की तुलना में में 25 फीसदी ज्‍यादा रिटर्न दे रही है। मौजूदा समय में इम्‍पलाई प्रॉविडेंट फंड यानी ईपीएफ पर 8.55 फीसदी रिटर्न मिल रहा है। वहीं एनपीएस ने अब तक लगभग औसत 11 फीसदी सालाना रिटर्न दिया है। ऐसे में लंबी अवधि में आप बड़ा रिटायरमेंट फंड बनाना चाहते हैं तो एनपीएस आपके लिए एक बेहतर विकल्‍प है। अगर आपका ईपीएफ अकाउंट तब भी आप NPS अकाउंट खुलवा कर लंबी अवधि में करोड़ों का फंड बना सकते हैं। NPS में निवेश पर आपको इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के तहत टैक्‍स छूट भी मिलती है। आप टियर 1 एनपीएस अकाउंट मिनिमम 500 रुपए से और टियर 2 एनपीएस अकाउंट मिनिमम 1,000 रुपए से खोल सकते हैं। 

 

एनपीएस अकाउंट ने दिया है औसत 11 फीसदी रिटर्न 

 

सर्टीफाइड फाइनेंशियल प्‍लानर तारेश भाटिया ने moneybhaskar.com को बताया कि NPS ने अपनी शुरुआत के बाद से अब तक सालाना औसत 11 फीसदी रिटर्न दिया है। मौजूदा समय के लिहाज से यह आकर्षक रिटर्न है। कोई भी व्‍यक्ति लंबी अवधि में इसके जरिए बड़ा फंड बना सकता है। एनपीएस स्‍क्‍ीम में आपका जो पैसा जमा होता है उसका प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं। ऐसे में आपका निवेश काफी हद तक सुरक्षित रहता है।

कोई भी व्‍यक्ति मिनिमम 500 रुपए से खुलवा सकता है एनपीएस अकाउंट 

 

18 साल से 65 साल तक की उम्र का कोई भी व्‍यक्ति मिनिमम 500 रुपए से NPS अकाउंट खुलवा सकत है। टियर 1 NPS अकाउंट खुलवाने के लिए मिनिमम 500 रुपए रुपए जरूरी है जबकि टियर 2 एनपीएस अकाउंट खुलवाने के लिए मिनिमम 1000 रुपए जरूरी है। 

सालाना 1.5 लाख रुपए तक निवेश पर मिलती है टैक्‍स छूट 

एनपीएस में सालाना 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के तहत टैक्‍स छूट मिलती है। हालांकि एनपीएस में पैसा जमा कराने की कोई लिमिट नहीं है आप एनपीएस में कितना भी पैसा निवेश कर सकते हैं। 

 

60 साल की उम्र में मैच्‍योर हो जाता है अकाउंट 

 

आपका एनपीएस अकाउंट 60 साल की उम्र में मैच्‍योर हो जाता है। यानी आप 60 साल की उम्र में एनपीएस से पूरा पैसा निकाल सकते हैं। मौजूदा नियम के तहत कुल फंड का 40 फीसदी एन्‍युटी प्‍लान में निवेश करना जरूरी है। इस पैसे से आपको हर माह जिंदगी भर पेंशन मिलती है। बाकी 60 फीसदी पैसा आप ले सकते हैं। हालांकि आप चाहें तो 65 साल ककी उम्र तक एनपीएस में अपना निवेश बनाए रख सकते हैं। इसके लिए सरकार ने हाल में एनपीएस के नियमों में बदलाव किया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट