बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateबदलें ये 4 आदतें, महीने के आखि‍र में भी पैसों से भरा रहेगा अकाउंट

बदलें ये 4 आदतें, महीने के आखि‍र में भी पैसों से भरा रहेगा अकाउंट

अगर आप भी इस बात से परेशान हैं कि‍ हर महीने के अंत में आपके बैंक अकाउंट में पैसे न के बराबर होते हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. अगर आप भी इस बात से परेशान हैं कि‍ हर महीने के अंत में आपके बैंक अकाउंट में पैसे न के बराबर होते हैं। वहीं, कई बार तो कोई काम आ जाने पर आपको महीने के अंत में उधार मांगना पड़ जाता है तो यह खबर आपके लि‍ए है। क्‍योंकि‍ हमारी ही कुछ आदतें हमारे बैंक को खाली करने का काम करती हैं। इन आदतों के चलते हमारी जेब धीरे-धीरे खाली होती रहती है और इसी से महीने के अंत में जेब का हि‍साब बि‍गड़ जाता है। आज हम आपको ऐसी 5 बातें बता रहे हैं जि‍न्‍हें मानकर आप अगर अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव करेंगे तो महीने के अंत में आपके बैंक में ज्‍यादा रकम होगी। 

आगे पढ़ें : कौन सी आदतें बदलने से होगा फायदा 

ऑनलाइन शॉपिंग की लत और सेल से बचें 
 
आज सभी को ऑनलाइन शॉपिंग की लत लग चुकी है। डिस्काउंट ऑफर और घर बैठे प्रोडक्ट पाने की सहूलियतों के चलते युवाओं का एक बड़ा वर्ग बि‍ना मतलब की चीजें भी खरीद डालते हैं। चाहे वो उनकी जरूरत हो या नहीं। ऐसे में बि‍ना जरूरत के सि‍र्फ सेल और डि‍स्‍काउंट ऑफर के चक्‍कर में पड़कर शॉपि‍ंग न करें। इससे आपके पास हमेशा कुछ पैसे बचे रहेंगे। 
एटीएम फीस 
 
ये बात सही है कि बैंक एटीएम से हमें सुविधा है और कभी भी पैसे की जरूरत पड़ने पर हम पैसे नि‍काल सकते हैं। लेकि‍न अब रूल कुछ बदल गए हैं। क्‍योंकि‍ कि‍सी दूसरे बैंक के एटीएम से 3 बार से ज्‍यादा बार पैसे नि‍कालने पर बैंक आपसे कुछ चार्ज लेता है। वहीं, एक ही बैंक होने पर भी महीने में 5 बार से ज़्यादा बार एटीएम से पैसे निकालने पर बैंक अब चार्ज लेता है। ऐसे में कोशि‍श करें कि‍ एक बार में जरूरत के हि‍साब से पैसे नि‍काल लें जि‍ससे आपके चार्ज न देना पड़े। 
महंगी कॉफ़ी 
 
आजकल हम महंगी कॉफी शॉप्स में काफी खर्चा करने लगे हैं। कॉफ़ी शॉप आपको हर गली या नुक्कड़ पर मिल जाती है जिसे देखकर आपका जी ललचा जाता है। लगभग हर शॉप आपसे ज़्यादा राशि ही लेती है। आप हिसाब लगाओ अब तक आपने इन पर कितना पैसा ख़राब कर दिया है। मिसाल के तौर पर जो कॉफी आप घर में 10-15 मिनट खर्च करके बना सकते हैं उसी कॉफी को कॉफी शॉप्स में पीने के लिए आप 250 से 500 रुपए तक अदा करते हैं।  
बाहर का खाना 
 
आजकल बस एक क्लिक पर खाना हमारे घर आ जाता है। इसके अलावा कॉलेज और ऑफि‍स जाने वाले लोग भी अक्‍सर बाहर ही खाते हैं। लगातार बाहर खाने का असर सि‍र्फ सेहत ही नहीं आपकी जेब पर भी पड़ता है। ऐसे में कोशि‍श करें कि‍ घर से खाना लेकर जाएं। इससे सेहत के साथ जेब की सेहत भी अच्‍छी रहेगी। क्‍योंकि‍ बाहर का खाना अक्‍सर महंगा ही होता है। इसके अलावा उससे पेट भी नहीं भरता। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट