बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateएयरटेल ने रिलायंस जियो को यहां पछाड़ा, टॉप 3 से भी बाहर

एयरटेल ने रिलायंस जियो को यहां पछाड़ा, टॉप 3 से भी बाहर

भारतीय इंडस्‍ट्री में रिलायंस जियो की एंट्री के बाद से ही अन्‍य टेलिकॉम कंपनियों की मुसीबतें बढ़ी हुई हैं।

1 of

नई दिल्‍ली।  भारतीय इंडस्‍ट्री में रिलायंस जियो की एंट्री के बाद से ही अन्‍य टेलिकॉम कंपनियों की मुसीबतें बढ़ी हुई हैं। इन सबके बीच जो कंपनी जियो को टक्‍कर दे रही है वो एयरटेल है। हर बार रिलायंस जियो एक नई चुनौती पेश कर देती है। लेकिन एयरटेल ने इस बार मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो के लिए नई चुनौती पेश कर दी है। 


दरअसल,  भारत में 4G और 3G डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल , रिलायंस जियो और वोडाफोन को पछाड़ते हुए नंबर वन की जगह पर काबिज हो गया है।  ओपेन सिग्नल की लेटेस्ट रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक 4G और 3G डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल भारत में सबसे आगे है और 4G एवलेबिलिटी के मामले में रिलायंस जियो सबसे आगे है। देश के सभी 4G नेटववर्क प्रोवाइडर्स मिलाकर 65% तक LTE उपलब्धता देते हैं।

 

टॉप 3 से बाहर 
एयरटेल की 4G डाउनलोड स्पीड की बात करें तो ये 9.31 Mbps के साथ नंबर वन है।  आईडिया 7.27 Mbps स्पीड के साथ नंबर दो, वोडाफोन 6.98 Mbpsके साथ तीन पर है तो रिलायंस जियो सबसे पीछे 5.13 Mbps स्पीड के साथ है। रिलायंस के लिए ये रिपोर्ट झटके से कम नहीं है क्योंकि अबतक ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक जियो एवरेज डाउनलोड स्पीड में नंबर वन रहा है। 

 

 

इस मामले में सबसे आगे 
लेकिन देश में सबसे ज्यादा जगहों पर रिलायंस जियो 4G नेटवर्क दे रहा है, इसलिए 4G एक्सेस और एवलेबिलिटी के मामले में रिलायंस जियो सबसे आगे है। जियो की 4G LTE की एवलेबिलिटी 96.4% है और एयरटेल की 66.8% वोडाफोन 68.8% और आईडिया 68.1% के साथ है।  ओपेन सिग्नल इस रिपोर्ट के लिए दिसंबर 2017 से फरवरी 2018 के बीच रिसर्च किया है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट