बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateसस्‍ता सफर कराएगी रेलवे, साल 2018 में होंगे ये फायदे

सस्‍ता सफर कराएगी रेलवे, साल 2018 में होंगे ये फायदे

साल 2018 में रेलवे कई ऐसे बदलाव कर रहा है, जिससे पैसेंजर्स को कई तरह के फायदे होंगे।

1 of

नई दिल्‍ली। साल 2018 में रेलवे कई ऐसे बदलाव कर रहा है, जिससे पैसेंजर्स को कई तरह के फायदे होंगे। इस साल का सबसे बड़ा तोहफा यह होगा कि रेलवे डायनामिक प्राइसिंग मॉडल अपनाएगा, जिसके तहत यात्री किराया सस्‍ता भी हो सकता है। अब तक रेलवे के फ्लैक्‍सी फेयर मॉडल में किराया महंगा होता रहता है, लेकिन अब यदि सीटें खाली रहती हैं तो रेलवे किराये में छूट देकर पैसेंजर्स को आकर्षित करेगा। यही नहीं, इसके अलावा भी रेलवे ने कई ऐसे कदम उठाए हैं, जिनका फायदा पैसेंजर्स को नए साल में मिलेगा। 


आज हम आपको बताएंगे कि रेलवे ऐसे कौन-कौन से कदम उठाएगा, जिससे आपको सीधा फायदा होगा और कैसे आपका इनका फायदा उठा सकते हैं। 

 

सस्‍ता होगा सफर
दरअसल, रेलवे में अभी फ्लैक्‍सी फेयर मॉडल अपनाया जाता है। जिसमें बिजी समय में रेलवे का किराया बढ़ जाता है, लेकिन प्रीमियम ट्रेनों में फ्लैक्‍सी फेयर मॉडल शुरू किया था। जिसके मुताबिक, पीक समय में ट्रेनों का किराया बढ़ जाता है। इससे रेलवे को राजस्व का तो फायदा हुआ, लेकिन पैसेंजर कम हो गए। पिछले दिनों रेलवे मिनिस्‍टर पीयूष गोयल ने कहा कि अब रेलवे का किराया एयरलाइंस की तरह डायनेमिक प्राइसिंग मॉडल से तय होगा। इसके तहत किराया बढ़ेगा भी और घटेगा भी। यानी कि सीटें खाली रहने पर किराये में डिस्‍काउंट दिया जाएगा।  इसके लिए एक हार्इ लेवल कमेटी बनाई गई है। रेलवे को यहां तक प्रस्‍ताव मिला है कि प्रीमियम ट्रेन में नॉन पीक व स्‍लैक सीजन में 80 फीसदी सीटें खाली रहने पर 50 फीसदी तक डिस्‍काउंट ऑफर किया जाए। 

 

फ्री में करेंगे सफर और मिलेगा 10 हजार रुपए 
 अगर आप अपनी टिकट बुक कराते वक्‍त आधार नंबर को भी जोड़ दें तो आपको न केवल 10 हजार रुपए मिल सकते हैं, बल्कि आप की टिकट का पैसा भी वापस हो जाएगा। अगर आपने दिसंबर में यह काम किया है तो जनवरी के पहले सप्‍ताह में आपको यह पैसा मिल सकता है। इसी तरह जनवरी में टिकट खरीदने वालों को अगले माह के पहले सप्‍ताह में यह मौका मिलेगा। यह सिलसिला अगले 6 माह तक चलेगा। 

 

आगे पढ़ें : डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकेंगे भुगतान 

 

डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकेंगे भुगतान 

आने वाले दिनों में रेलवे के ट्रेवलिंग टिकट एक्‍जाइमनर (टीटीई) के हाथ में एक टैब और एक पीओएस मशीन होगी। इससे कई तरह के फायदे होंगे। जैसे कि- टीटीई बर्थ खाली रहने पर दूसरे पैसेंजर को बर्थ अलॉट कर देते हैं और उसका चार्ज ले लेते हैं। उस समय पैसेंजर अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड से चार्ज का पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा किसी तरह का रिजर्वेशन फेयर या सप्‍लीमेंटरी चार्ज का पेमेंट भी पीओएस मशीन से किया जा सकता है। टीटीई द्वारा चेकिंग के दौरान गलत ढंग से यात्रा कर रहे लोगों से जुर्माना वसूला जाता है, लेकिन कई बार पैसेंजर के पास कैश नहीं होता, इस वजह से पैसेंजर को या तो छोड़ना पड़ता है या उन्‍हें पुलिस को सौंप दिया जाता है, लेकिन अब पीओएस मशीन होने पर टीटीई डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट ले सकेंगे। 

 

आगे पढ़ें : नई गाडि़यां होंगी शुरू 
 

 

कोच की बदलेगी तस्‍वीर 
रेलवे का प्‍लान है कि साल 2018 में कोच की तस्‍वीर बदल दी जाएगी। सभी कोच में बायो टॉयलेट लगाए जाएंगे, जबकि कई ट्रेनों में मिरर, स्‍नैक टेबल, मैगजीन बैग, वाटर बॉटल होल्‍डर्स, कोट हुक, स्‍मॉल लगेज रेक, लगेज सिक्‍योरिंग अरेजमेंट, मोबाइल, लैपटॉप चार्जिंग सॉकेट लगाए जाएंगे। इसके अलावा कोच का इंटिरियर भी बदला जाएगा। नॉन एसी कोच, कोच में ब्रेल साइनेज की व्‍यवस्‍था की जाएगी।  

 

आगे पढ़ें : नई गाडि़यां होंगी शुरू 

नई गाडि़यां होंगी शुरू 
 

रेलवे ने नई ट्रेनें शुरू करने की घोषणा की है। ये ट्रेनें इस साल से शुरू हो सकती हैं। इनमें तेजस, हमसफर, महामना एक्‍सप्रेस और दीन दयालु एक्‍सप्रेस शामिल हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट