बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateसफर के दौरान कैश की न करें चिंता, रेलवे ने शुरू की यह सेवा

सफर के दौरान कैश की न करें चिंता, रेलवे ने शुरू की यह सेवा

अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हों और आपके पास कैश न हो तो चिंता न करें

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हों और आपके पास कैश न हो तो चिंता न करें। रेलवे ने एक बड़ा कदम उठाते हुए ट्रेनों में यात्रियों को डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट की सेवा शुरू की है। दरअसल, अब रेल कर्मचारियों के पास पीओएस मशीन होगी, जिसमें कार्ड स्‍वैप कर आप पेमेंट कर सकते हैं। इससे जहां आप कैश न होने के संकट से बच जाएंगे, बल्कि आपको एक्‍सट्रा चार्ज भी नहीं देना होगा। 

 

रेल मिनिस्‍टर ने दी जानकारी 
रेल मिनिस्‍टर पीयूष गोयल ने बुधवार को ट्विट कर के जानकारी दी कि यात्रियों की सुविधा के लिये ट्रेन में PoS मशीन का प्रयोग शुरु हुआ, इस मशीन के उपयोग से वेंडर्स खाद्य वस्तुओं ( लंच, डिनर, ब्रेकफास्‍ट) के तय मूल्य से अधिक पैसे नही ले सकेंगे और यात्रियों को बिल भी मिलेगा, जिसके कारण उनके द्वारा ली गयी वस्तुओं का ओवर चार्ज नही किया जा सकेगा।

 

पायलट प्रोजेक्‍ट शुरू 
रेलवे के मुताबिक अभी यह सर्विस 26 ट्रेन में शुरू पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर शुरू की गई है। पायलट प्रोजेक्‍ट की सफलता के बाद इसे अधिक से अधिक ट्रेनों में शुरू किया जाएगा। 

 

बैकलॉग कर रहे हैं दूर 
एक दूसरे ट्विट में रेल मिनिस्‍टर ने कहा कि रेल नवीनीकरण के कार्य में वर्षों से बैकलॉग पड़ा था, प्रत्येक माह औसतन 233 किमी रेल नवीनीकरण होता था, लेकिन पिछले माह यह 650 किलोमीटर से अधिक का नवीनीकरण हुआ है, यह परिवर्तन रेलवे में आ रहा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट