Home » Personal Finance » Financial Planning » Updatebeneficiary list of modicare मोदीकेयर की लिस्‍ट में नहीं है आपका नाम तो 5,000 रुपए में खरीदें 15 लाख का कवर

मोदीकेयर की लिस्‍ट में नहीं है आपका नाम तो 5,000 रुपए में खरीदें 15 लाख का कवर

मोदी सरकार जल्‍द ही आयुष्‍मान भारत स्‍क्‍ीम लांच करने वाली है। इस स्‍कीम को मोदीकेयर भी कहा जा रहा है।

1 of

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार जल्‍द ही आयुष्‍मान भारत स्‍क्‍ीम लांच करने वाली है। इस स्‍कीम को मोदीकेयर भी कहा जा रहा है। इस स्‍क्‍ीम के तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को  5 लाख रुपए तक कैशलेस हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस मुफ्त देगी। मोदी सरकार ने इस स्‍क्‍ीम के लाभार्थियों के लिए कुछ शर्ते तय की हैं। इन शर्तो में से कोई एक शर्त पूरा करने वाला व्‍यक्ति ही इस स्‍क्‍ीम का फायदा ले सकता है।

 

लेकिन अगर आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों यानी बीपीएल की कैटेगरी में नहीं आते हैं तो आप का नाम मोदीकेयर की लिस्‍ट में शामिल होना मुश्किल है। लेकिन अगर आप ने खुद के लिए और परिवार के लिए हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान नहीं खरीदा है तो आप यह प्‍लान जरूर खरीद लें। 

 

3 से 5 हजार रुपए सालाना प्रीमियम में मिल जाएगा 15 लाख का कवर 

 

अगर आपको लगता है कि आपका परिवार मोदीकेयर स्‍कीम में कवर नहीं होगा तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आप सालना 3 से 5 हजार रुपए प्रीमियम में अपने परिवार के लिउए 10 से 15 लाख रुपए का क्रिटिकल इलनेस कवर खरीद सकते हैं। इस कवर के तहत आपको या आपके परिवार को गंभीर बीमारी होने पर बीमा कंपनी एक तय राशि का भुगतान करेगी। इससे बीमारी का इलाज कराने के अलावा दूसरी जरूरतें भी पूरी की जा सकती हैं। 

निजी क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोंबार्ड जनरल इन्‍श्‍योरेंस के चीफ, अंडरराइटिंग एंड क्‍लेम्‍स, संजय दत्‍ता ने moneybhaskar.com को बताया कि आपने बेसिक हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर नहीं लिया है तब भी आप क्रिटिकल इलनेस प्‍लान ले सकते हैं।

 

एक 35 साल की उम्र का व्‍यक्ति अगर अपनी वाइफ और दो बच्‍चों के लिए 15 लाख सम एश्‍योर्ड का क्रिटिकल प्‍लान लेता है तो उसे सालाना 3 से 5 हजार रुपए में यह प्‍लान मिल जाएगा। यह प्‍लान बेसिक हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर की तुलना में सस्‍ता पड़ता है। 

 

क्रिटिकल इलनेस प्‍लान में कौन सी बीमारियां होती हैं कवर 
 

आम तौर पर क्रिटिकल इलनेस प्‍लान में दिल की बीमारी , मल्‍टीपल सिरोसिस, स्‍ट्रोक, कैंसर, मेजर ऑर्गन ट्रांसप्‍लांट, किडनी फेल्‍योर, बाईपास सर्जरी और पैरालिसिस जैसी बीमारियां कवर होती हैं। कुछ बीमा कंपनियों के क्रिटिकल इलनेस प्‍लान में इससे ज्‍यादा बीमारियां भी कवर हो सकती हैं। 

आगे पढें- कहां से खरीद सकते हैं क्रिटिकल इलनेस प्‍लान 

 

 

कहां से खरीद सकते हैं क्रिटिकल इलनेस प्‍लान 

 
आम तौर सभी साधारण बीमा कंपनियां क्रिटिकल इलनेस प्‍लान बेचती हैं। इसके अलावा कई जीवन बीमा कंपनियां भी क्रिटिकल इलनेस प्‍लान की पेशकश करती हैं।  

बेसिक हेल्‍थ प्‍लान भी है ऑप्‍शन 

किटिकल इलनेस प्‍लान में आम तौर पर गंभीर बीमारियां ही कवर होती हैं। वहीं बेसिक हेल्‍थ प्‍लान में तमाम छोटी बड़ी सभी बीमारियां कवर होती हैं। ऐसे में आप अपनी फैमिली को बेसिक हेल्‍थ कवर भी दे सकते हैं। एक 35 साल का व्‍यक्ति जिसके परिवार में पत्‍नी और दो बच्‍चे हैं सालाना 7 से 8 हजार रुपए प्रीमियम में 4 लाख रुपए का हेल्‍थ प्‍लान ले सकता है। 


मोदीकेयर स्‍क्‍ीम के लिए शर्ते 

ग्रामीण इलाकों में रहने वाले के लिए शर्ते 

-एक कमरे का कच्‍चा मकान, खपरैल में रहने वाली फैमली और ऐसी फैमली जिनमें 16 से 59 वर्ष के बीच की उम्र का कोई अडल्‍ट सदस्‍य न हो

-महिला मुखिया वाले परिवार, जिनमें 16 से 59 वर्ष के बीच का कोई पुरुष न हो।

-ऐसे परिवार जिनमें विकलांग सदस्‍य हों और उसकी देखरेख करने वाला कोई अडल्‍ट सदस्‍य परिवार में न हो।

-एससी और एसटी के अलावा ऐसे परिवार जिनके पास जमीन न हो और उनकी आमदनी कैजुअल मजदूरी हो।

- जिन परिवारों के पास छत न हो और कानूनी रूप से बंधुआ मजदूरी से मुक्‍त कराए गए हों।

 
शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो ये हैं शर्तें

-  शहरी क्षेत्र में रहने वाले गरीबों को स्‍कीम का फायदा मिलेगा।

- गरीबों के चयन के लिए कई कैटेगरी बनाई गई हैं।

- कुल मिलाकर 11 कैटेगरी में शहरी गरीबों को बांटा गया है, जो इस स्‍कीम का फायदा ले सकेंगे।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट