Home » Personal Finance » Financial Planning » Updateepfo on pf withdrawal

PF के नियमों में बदलाव, 10 लाख से ज्‍यादा का क्लेम सेटलमेंट ऑनलाइन एप्लिकेशन से ही होगा

ईपीएफओ की वेबसाइट या मोबाइल से उमंग ऐप के जरिए एप्लाई किया जा सकता है।

1 of

नई दिल्‍ली.   अगर आपके प्रॉविडेंट फंड (पीएफ) अकाउंट में 10 लाख रुपए से ज्यादा हैं तो आपको क्‍लेम सेटलमेंट के लिए ऑनलाइन एप्लाई करना होगा। इसके लिए इम्प्लॉइज प्रॉविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) अब फिजिकल फॉर्म मंजूर नहीं करेगा। क्लेम में धोखाधड़ी को रोकने के मकसद से यह कदम उठाया गया है। 

 

 

5 लाख से ज्‍यादा का पेंशन क्‍लेम भी ऑनलाइन

- इसके अलावा अगर आपके इम्पलॉइज पेंशन स्‍कीम (ईपीएस) अकाउंट में 5 लाख रुपए से ज्यादा हैं तो तब भी आपको ऑनलाइन ही एप्लाई करना होगा। इसमें भी फिजिकल फॉर्म मंजूर नहीं किया जाएगा। 
- बता दे कि इम्प्लॉयर इम्प्लॉई के पीएफ अकाउंट में बेसिक सैलरी का 12 फीसदी कंट्रीब्‍यूट करता है। इसका 8.66 फीसदी हिस्‍सा ईपीएस में जाता है। 

 

ऑनलाइन में फ्रॉड का रिस्क क्यों नहीं?
- ईपीएफओ के सेंट्रल पीएफ कमिश्‍नर वीपी जॉय ने moneybhaskar.com को बताया कि 10 लाख रुपए से ज्‍यादा पीएफ क्‍लेम में फ्रॉड का रिस्‍क रहता है। ऐसे में फ्रॉड के जोखिम को कम करने के हमने यह कदम उठाया है। ऑनलाइन मोड में पीएफ क्‍लेम के लिए वही क्‍लेम कर पाएगा जिसका आधार सिस्‍टम में होगा। ऐसे में किसी तरह के फ्रॉड की गुंजाइश नहीं रहेगी। 

 

उमंग ऐप से कर सकेंगे एप्लाई
- जॉय का कहना है कि उमंग ऐप या ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर क्लेम के लिए ऑनलाइन एप्लाई किया जा सकता है। 
- ऑनलाइन मोड में क्‍लेम सेटेलमेंट के लिए पीएफ मेंबर्स का बैंक अकाउंट ईपीएफओ के डाटा बेस में होना जरूरी है। ईपीएफओ का सिस्‍टम क्‍लेम सेटेलमेंट से पहले बैंक अकाउंट डिटेल को वेरीफाई करेगा।

 

अभी तक क्या होता था?
- ईपीएफओ मेंबर्स पीएफ या ईपीएस क्‍लेम के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में एप्लाई कर सकते हैं। 

 

5 करोड़ से ज्यादा हैं ईपीएफओ के एक्टिव मेंबर 

- मौजूदा समय में ईपीएफओ के 5 करोड़ एक्टिव मेंबर्स हैं। ईपीएफओ ने फाईनेंशियल ईयर 2017-18 के लिए पीएफ जमा पर 8.55 फीसदी ब्‍याज की सिफारिश की है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट