Home » Personal Finance » Financial Planning » UpdateOld smartphones will save your home from thieves

आपके घर को चोरों से बचाएगा पुराना स्‍मार्टफोन, ये हैं 4 तरीके

अगर कुछ घंटे के लि‍ए भी पार्टी, फंक्‍शन या ऑफि‍स के काम से जाना हो और घर लॉक करना पड़े तो चोरी का खतरा बना रहता है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. आपने घर में सुरक्षा के बेशक कि‍तने भी ताले लगा रखे हों। लेकि‍न अगर कुछ घंटे के लि‍ए भी पार्टी, फंक्‍शन या ऑफि‍स के काम से जाना हो और घर लॉक करना पड़े तो चोरी का खतरा बना रहता है। इसके अलावा आजकल हसबैंड और वाइफ दोनों वर्कि‍ंग होते हैं। ऐसे में बच्‍चों की देखभाल के लि‍ए मेड रखते हैं तो उनकी एक्‍टि‍वि‍टी देखने के लि‍ए भी आप कुछ परेशान रहते हैं। इसके लि‍ए लोग घर में सीसीटीवी भी लगाते हैं। 
 
ऐसे में अाज हम आपको बता रहे हैं एन तरीकों के बारे में जि‍नसे तकनीक का इस्तेमाल कर आप कहीं से भी अपने घर और घर में मौज़ूद लोगों की स्थिति का पता लगा सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे ऐप के बारे में बता रहे हैं, जो आपको सर्वि‍लांस सिस्टम पर मोटी रकम खर्च किए बिना घर और घरवालों से जोड़े रख सकते हैं। 
आगे पढ़ें : कैसे पुराना स्‍मार्टफोन बनेगा घर का चौकीदार 

 

अल्‍फ्रेड (Alfred)  

 
एल्फ्रेड एक एंड्रॉयड सिक्यॉरिटी कैमरा ऐप है, जिससे दूर बैठे घर की सुरक्षा पर नज़र रखना संभव है। जानकारों का मानना है कि इस ऐप का इंटरफेस ऐसा है कि यूज़र साइन-अप और लॉगिन में नहीं उलझता। इसके ज़रिए आप किसी स्मार्टफोन को सिक्यॉरिटी कैमरे में स्विच कर सकते हैं। पुराने स्मार्टफोन का इससे बेहतर इस्तेमाल आप शायद ही कर पाएं। गूगल प्‍ले स्‍टोर पर इस ऐप की रेटि‍ंग 4.5 है। 
प्रजेंस (Presence)  
 
प्रजेंस एक वीडियो कैमरा ऐप है, जिसमें सर्वि‍लांस फीचर है। इसमें दोनों (आपके फोन और घर पर रखे फोन के बीच) से वीडियो-ऑडियो का आदान प्रदान हो सकता है। ऐप में कनेक्ट की गई दो डिवाइसेज में से एक मॉनिटर और एक कैमरे का काम करती है। ऐप को ऐक्टिव कर, घर में रखी डिवाइस का वहां रखें, जहां की स्थिति से आपको अपडेट रहना है। यह ऐप, मोशन डिटेक्शन फीचर से भी लैस है, जिसमें किसी भी हरकत की जानकारी आप तक पहुंच जाएगी। ऐसे में आप पुराने फोन घर पर रखकर उसे वाई-फाई की मदद से लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो डिवाइस बना सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड व आईओएस, दोनों यूज़र के लिए उपलब्ध है। गूगल प्‍ले स्‍टोर पर इसकी रेटि‍ंग 3.9 है। 
Salient Eye, Home Security Camera & Burglar Alarm
 
इस ऐप की मदद से आप अपने पुराने फोन को सर्वि‍लांस सिस्टम में बदल सकते हैं। फोन ही नहीं आप कि‍सी टैब को भी ऐप सेटअप कर घर छोड़ सकते हैं। ऐप की खासियत है कि यह मोशन डिटेक्ट कर लेता है। तस्वीरें भी रिकॉर्ड होती हैं। आपको ई-मेल के ज़रिए अलर्ट करता है। आप इसे यहां डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल प्‍ले पर इस ऐप की रेटि‍ंग 4.4 है। 

Make old smartphone as Free Home Security Camera

 
अपने पुराने फोन को इस ऐप से जोड़कर घर और दुकान की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। यानी, आपको महंगे सर्वि‍लांस सि‍स्‍टम पर पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। ऐप कंपनी का दावा है कि अगर बेहतर इंटरनेट कनेक्‍टि‍वि‍टी के साथ फोन से जोड़ते हैं तो ऐप से हाई क्‍वॉलि‍टी वीडियो स्ट्रीमिंग भी संभव है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट