Home » Personal Finance » Financial Planning » Updateknow total assets of rahul gandhi and amit saha

राहुल गांधी से 4 गुना ज्‍यादा अमीर हैं अमित शाह, कर्नाटक में लड़ रहे हैं चुनावी जंग

कर्नाटक चुनाव की जंग शुरू हो गई है। इस चुनाव में देश की दो बड़ी राजनीतिक पार्टियां, बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्‍कर है

1 of

नई दिल्‍ली। कर्नाटक चुनाव की जंग शुरू हो गई है। इस चुनाव में देश की दो बड़ी राजनीतिक पार्टियां, बीजेपी और  कांग्रेस के बीच टक्‍कर है। यह चुनाव दोनों पार्टियों के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है।

 

जहां कांग्रेस के नवनिर्वाचित प्रेसिडेंट राहुल गांधी के सामने कर्नाटक में अपनी सरकार बचाए रखने की चुनौती है । वहीं बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह के लिए 2019 लोकसभा चुनाव से पहले अपने कार्यकर्ताओं में जोश भरने की चुनौती है। अमित शाह और राहुल गांधी में कौन किस पर भारी पड़ेगा ये तो चुनाव के नतीजे बताएंगे लेकिन अगर इन दोनों प्रेसिडेंट की संपत्ति पर गौर करें तो अमित शाह कहीं न कहीं राहुल गांधी पर भारी नजर आ रहे हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि दोनों नेताओं की कितनी संपत्ति है। 

 

अमित शाह के पास 34 करोड़ संपत्ति 


हाल ही में राज्‍यसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में अमित शाह ने अपनी संपत्ति के बारे में बताया है। शाह ने बताया है कि उनकी कुल एसेट्स 34 करोड़ रुपए से ज्‍यादा है। वहीं साल 2016 - 2017 के ITR में उन्‍होंने  44 लाख के करीब इनकम बताई है। जबकि उनकी पत्‍नी सोनल की इनकम 1 करोड़ रुपए से ज्‍यादा है।

 

कैश कितना 
हलफनामे के मुताबिक अमित शाह और उनकी पत्‍नी के पास  1 लाख 23 हजार रुपए कैश हैं। इस रकम में 30 हजार रुपए अमित शाह के पास जबकि 92 हजार रुपए कैश उनकी पत्‍नी के पास है। 


बैंक डिपोजिट कितना 


हलफनामे के मुताबिक बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह के पास बैंक डिपोजिट 9 लाख 48 हजार रुपए है। जबकि 21 लाख रुपए पत्‍नी के पास है। हलफनामे में बताया गया है कि 17 करोड़ रुपए मार्केट में लगे हैं। इनमें बांड, डिवेंचर्स और शेयर्स शामिल हैं।

 
कितनी की है पढ़ाई 


हलफनामे के मुताबिक अमित शाह ने गुजरात यूनिवर्सिटी से B.Sc तक की पढ़ाई की है। आगे जानें - कितनी है राहुल गांधी की कमाई 

राहुल गांधी की कुल एसेट्स 


2014 लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को दायर हलफनामे में कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने अपनी कुल एसेट्स 9.40 करोड़ रुपए बताई थी। उन्‍होंने साल 2012 - 2013 के आईटीआर में टोटल इनकम 92 लाख रुपए के करीब बताई है। 


कैश - 35 हजार रुपए 
डिपोजिट -  9 लाख रुपए से ज्‍यादा 


कितनी की पढ़ाई 


राहुल गांधी के कंपनियों में बांड, डिवेंचर्स और शेयर्स 83 लाख रुपए हैं। पढ़ाई की बात करें तो राहुल गांधी ने पोस्‍ट ग्रेजुएशन किया है। उन्‍होंने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से 1995 में M.Phil किया था। जबकि 1994 में फोरिडा से बीए की पढ़ाई पूरी की थी। 

 

नोट - हम यह जानकारी दोनों नेताओं द्वारा चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के आधार पर दे रहे हैं। अमित शाह का हलफनामा 2018 राज्‍यसभा चुनाव का है। वहीं राहुल गांधी ने 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान हलफनामा दिया था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट