बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateनौकरी छोड़ सजाने लगी लोगों का घर, खड़ी कर दी अरबों की कंपनी

नौकरी छोड़ सजाने लगी लोगों का घर, खड़ी कर दी अरबों की कंपनी

सफलता का आइडिया इंसान को कहीं भी और कभी भी मिल सकता है।

1 of

नई दिल्‍ली। सफलता का आइडिया इंसान को कहीं भी और कभी भी मिल सकता है। जरूरत होती है तो सिर्फ अपने आइडिया पर भरोसा करने और उस अमल में लाने की। आज हम आपको एक ऐसी अरबपति महिला के बारे में बता रहे हैं, जो नौकरी छोड़ लोगों के घर को सजाने का काम करने लगी और आज उसी के जरिए अरबों की कंपनी खड़ी कर दी है। इस महिला का नाम है ली मेयर।  2013 तक एक सामान्‍य महिला की तरह जिंदगी बिताने वाली ली मेयर आज Havenly नामक कंपनी की फाउंडर हैं। इतना ही नहीं, उन्‍हें अमीरों की सूची तैयार करने वाली पत्रिका फोर्ब्‍स ने यंग एंटरप्रन्‍योर की लिस्‍ट में भी शामिल किया है। तो आइए जानते हैं ली मेयर की सफलता की कहानी। 

 

 

आईटी कंपनी के लिए किया काम 
अमेरिका की रहने वाली ली मेयर ने वैसे तो सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। लेकिन अब वो इंटीरियर डिजाइनिंग के सेक्‍टर की दिग्‍गज कंपनी Havenly की फाउंडर हैं। जी हां, आईटी कंपनी के लिए काम करने वाली मेयर ने  2013 में अमेरिका के डेनवर सिटी में 5 बेडरुम हाउस खरीदा। तब न्‍यूयॉर्क सिटी में किराए के अपार्टमेंट में रहने वाली  मेयर को इस बात का बिल्‍कुल अंदाजा नहीं था कि उनका नया घर किस्‍मत के सारे बंद दरवाजे खोल देगा। 


ऐसे खुला किस्‍मत का दरवाजा 

मेयर के मुताबिक उन्‍होंने नए घर में शिफ्ट किया तो उनकी सबसे बड़ी चुनौती बिखरे हुए सामानों को सही ठिकाने लगाना था। लेकिन उन्‍हें समझ नहीं आ रहा था कि वो ये काम कैसे करेंगी। मेयर ने सीएनबीसी को दिए एक इंटरव्‍यू में बताया कि काफी दिक्‍कतों के बाद मैंने घर को बेहद खूबसूरती से सजा दिया। यकीन नहीं हुआ कि यह चमत्‍कार मैंने किया है। 

मेरी सजावट की पड़ोसी लोगों ने भी तारीफ की। बाद में मैं लोगों के घर सजाने का काम करने लगी। इस काम के मुझे अच्‍छे खासे पैसे भी मिल जाते थे। 

 

 

बहन को बनाया बिजनेस पार्टनर


मेयर ने अपने इस छुपे हुए टैलेंट को बिजनेस की शक्‍ल दी और बाद में इसमें अपनी ही बहन Emily मोटर्य को पार्टनर बना लिया। दोनों बहनों ने मिलकर ऑनलाइन इंटीरियर डिजाइनिंग के बारे में लोगों को बताना शुरू किया। मेयर के मुताबिक हमने बाजार में इंटीरियर डिजाइनिंग से बेहद सस्‍ते में लोगों को सुविधाएं देनी शुरू की जो बाद में सफल हो गया । 

 

मेयर की कंपनी Havenly को सफलता मिलती गई और इससे उनकी संपत्ति में भी इजाफा होता गया। फोर्ब्‍स पत्रिका ने मेयर को यंग एंटरप्रन्‍योर की लिस्‍ट में शामिल किया। इसके अलावा Havenly को बेहद कम समय में चर्चित स्‍टार्टअप की कैटेगरी में रखा गया। आज कंपनी  करीब 136 करोड़ रुपए का कारोबार कर रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट