बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Update​इस बिजनेसमैन के बेटे की शादी में गई थीं श्रीदेवी, बना चुके हैं 5 बड़े वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

​इस बिजनेसमैन के बेटे की शादी में गई थीं श्रीदेवी, बना चुके हैं 5 बड़े वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी के असामयिक मौत से उनके करोड़ों प्रशंसकों को सदमा लगा है।

1 of

नई दिल्‍ली। बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी के असामयिक मौत से उनके करोड़ों प्रशंसकों को सदमा लगा है।  श्रीदेवी का रविवार को दुबई में निधन हो गया। वह अपने रिश्‍तेदार मोहित मारवाह की शादी में गई थीं। मोहित मारवाह के पिता संदीप मारवाह देश के जाने-माने कारोबारी हैं। संदीप मारवाह की चर्चा देश समेत दुनियाभर में होती है। उनके नाम 5 ऐसे कीर्तिमान हैं जो दुनियाभर के लिए मिसाल है। आज हम आपको संदीप मारवाह के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। 


क्‍या था श्रीदेवी से रिश्‍ता 


दरअसल, जिस मोहित मारवाह की शादी में श्रीदेवी शरीक होने दुबई गई थीं वह उनके पति बोनी कपूर के भांजे हैं। इस लिहाज से मोहित के पिता संदीप मारवाह, बोनी कपूर के बहनोई और अभिनेत्री श्रीदेवी के ननदोई हुए। 

 

AAFT के बोर्ड में श्रीदेवी भी

 

एशियाई अकादमी फिल्म और टेलीविजन (AAFT) के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर में श्रीदेवी भी शामिल हैं। इस बोर्ड में श्रीदेवी के अलावा बोनी कपूर, अनिल कपूर, जावेद अख्‍तर , शबाना आजमी, राजनेता मुख्‍तार अब्‍बास नकवी, भीष्‍म नारायण सिंह के अलावा रिटायर्ड आईएएस पी मुरारी भी शामिल हैं। 

 

नोएडा फिल्‍म सिटी के फाउंडर 


संदीप मारवाह की पहचान सिर्फ यही भर नहीं है, उनकी गिनती देश के बड़े कारोबारियों में से भी होती है। संदीप मारवाह एनसीआर नोएडा के चर्चित फिल्‍म सिटी के फाउंडर भी हैं।   इसके अलावा संदीप एशियाई अकादमी फिल्म और टेलीविजन (AAFT), नोएडा के डायरेक्‍टर हैं। 

 

कहां से की है पढ़ाई 
संदीप मारवाह ने हायर एजुकेशन दिल्‍ली यूनिविर्सटी से ली है।  उन्‍होंने बीकॉम (H) की पढ़ाई 1978 में दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के भगत सिंह कॉलेज से की । जबकि  1980 में एमकॉम की पढ़ाई पूरी की। इसके अलावा उन्‍होंने अमेरिका के मार्केटिंग एंड मैनेजमेंट ऑफ द इंस्‍टीट्यूट से डिप्‍लोमा की डिग्री भी ली है। आगे पढ़ें - बनाए हैं 5 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

 

 

बनाए हैं 5 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

 

संदीप मारवाह की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक उनके नाम 5 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज है। ये रिकॉर्ड ऐसे हैं। 

 

1. संदीप नोएडा फिल्‍म सिटी के फाउंडर हैं। इसको दुनिया के सबसे तेजी से डेवलप होने वाली फिल्‍म सिटी का तमगा हासिल है। इस सिटी में 16 स्‍टूडियो, 350 टीवी चैनल्‍स हैं जो दुनियाभर के 162 देशों में टेलिकास्‍ट होते हैं।  

 

2. संदीप देश के पहले निजी फिल्‍म स्‍कूल ऑफ इंडिया के फाउंडर और प्रमोटर हैं। यह एशियाई अकादमी फिल्म और टेलीविजन (एएएफटी) के नाम से जाना जाता है। यह संस्‍था दुनिया के 120 देशों में फैला है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। नोएडा स्थित इस संस्‍था में श्रीदेवी भी बच्‍चों को एक्‍टिंग की क्‍लास देने आती थी। 

 

3. संदीप को देश में 10 फिल्‍म फेस्टिवल्‍स कराने का श्रेय जाता है।   यह एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है। 

4. संदीप 2300 से ज्‍यादा शॉर्ट फिल्‍में प्रोड्यूस करने वाली मारवाह फिल्‍म एंड वीडियो प्रोडक्‍शन कंपनी के फाउंडर हैं। यह एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है। ये शॉर्ट फिल्‍में 5 मिनट से लेकर 55 मिनट तक की हैं। 

5. मारवाह स्‍टूडियो एक मात्र ऐसी फिल्‍म कंपनी है जो 19वें कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में क्‍वीन बैटन कवरेज के लिए एसोसिएट रही है।  

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट