बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateइस भारतीय ने अपनी आधी संपत्ति दे दी दान, बिल गेट्स भी करते हैं फॉलो

इस भारतीय ने अपनी आधी संपत्ति दे दी दान, बिल गेट्स भी करते हैं फॉलो

वैसे तो दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर बिल गेट्स को फॉलो करने वालों में दुनिया के करोड़ों लोग हैं।

1 of

ई दिल्‍ली। वैसे तो दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर बिल गेट्स को फॉलो करने वालों में दुनिया के करोड़ों लोग हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का यह अमीर शख्‍स भारतीय टैलेंट 62 साल के विनोद खोसला का मुरीद है। विनोद खोसला दुनियाभर में प्रतिष्ठित मानी जाने वाली कंपनी सनमाइक्रो सिस्टम के को-फाउंडर हैं और उन्‍हें सिलिकान वैली के सबसे ताकतवर शख्‍सियत के रूप में भी जाना जाता है। आज विनोद खोसला के जन्‍मदिन के मौके पर उनके बारे में कुछ दिल्‍चस्‍प बातें बताने जा रहे हैं। 

 

 

कौन हैं विनोद खोसला
आर्मी परिवार के  विनोद खोसला ने पढ़ाई दिल्‍ली से की। आईआईटी दिल्ली से शिक्षा हासिल करने वाले खोसला ने कार्नेज मेलन विश्वविद्यालय से पोस्टग्रेजुएशन किया। बाद में उन्होंने में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए किया।वह  दुनियाभर में प्रतिष्ठित मानी जाने वाली कंपनी सनमाइक्रो सिस्टम के सह संस्थापक रहे। 

 

25 साल की उम्र में बनाई कंपनी

आईटी की गढ़ माने जाने वाली सिलिकान वैली शुरू से ही विनोद खोसला की कर्मभूमि रही है। 1980 के दशक में उन्‍होंने  सनमाइक्रो सिस्टम की स्‍थापना की। तब उनकी उम्र सिर्फ 25 साल थी। 1986 में विनोद ने इस कंपनी से विदा ले ली और फिर फाइनेंशियल मार्केट की महारथी कंपनी क्‍लीनर परकिंग्‍स कॉफील्‍ड एंड बायर्स के हिस्‍सेदार बन गए। 2004 में उन्‍होंने खुद की कंपनी खोसला वेंचर्स की स्‍थापना की। आगे पढ़ें - आधी संपत्ति कर दी दान 

 

 

आधी संपत्ति कर दी दान 


आपको जानकर यह हैरानी होगी कि विनोद खोसला ने अपनी आधी संपत्ति दान कर दी है। वह वर्तमान में अपने परिवार के साथ विनोद कैलिफोर्निया के पोर्टोवोला वैली में रहते हैं। उनके तीन बेटियां और एक बेटा है। करीब 4 साल पहले उनकी बेटी नीना एक्स बॉयफ्रेंड द्वारा ब्लैकमेल किए जाने से चर्चा में आई थी। विनोद विकीमीडिया फाउंडेशन के प्रमुख दान देने वालों में शामिल हैं।

 

बिल गेट्स के पसंदीदा 
दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बिल गेट्स के पसंदीदा भारतीयों में से एक विनोद भी हैं। बिल गेट्स उन्‍हें सोशल मीडिया पर फॉलो भी करते हैं। बता दें कि बिल गेट्स जिन चंद चुनिंदा भारतीय लोगों को फॉलो करते हैं उनमें नरेंद्र मोदी , रतन टाटा और अमिताभ बच्चन भी शामिल हैं। 

 

 

फोर्ब्स में शामिल 
पिछले साल फोर्ब्स की दुनिया के '100 ग्रेटेस्ट लिविंग बिजनेस माइंड्स' की स्पेशल लिस्ट में एनआरआई (प्रवासी भारतीय) कॉरपोरेट और सन माइक्रोसिस्टम्स के को-फाउंडर विनोद खोसला को भी जगह मिली है। फोर्ब्‍स के मुताबिक वर्तमान में विनोद खोसला की रियल टाइम नेटवर्थ 2.4 बिलियन डॉलर यानी करीब 15 हजार करोड़ से ज्‍यादा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट