बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Financial Planning » Updateफोन में रखें ये ऐप, खोने या चोरी होने पर ढूंढ लाएंगे आपका स्‍मार्टफोन

फोन में रखें ये ऐप, खोने या चोरी होने पर ढूंढ लाएंगे आपका स्‍मार्टफोन

मोबाइल बड़े काम की चीज है। अब यह सिर्फ फोन करने के ही काम नहीं आता, बल्कि पर्सनल कंप्यूटर भी हो गया है।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. मोबाइल बड़े काम की चीज है। अब यह सिर्फ फोन करने के ही काम नहीं आता, बल्कि पर्सनल कंप्यूटर भी हो गया है। जाहिर है, अगर फोन चोरी हो जाए तो एक ही झटके में महंगे मोबाइल के साथ-साथ तमाम फोन नंबर्स और जरूरी डेटा भी आपके हाथ से निकल जाता है। ऐसे में ऐंटि-थेफ्ट सॉफ्टवेयर और ऐप्स आपके काम आते है। इन्हें अगर मोबाइल में रखा जाए, तो फोन की रिकवरी आसान हो जाती है। ऐसे ही कुछ अच्छे ऐंटि-थेफ्ट सॉफ्टवेयर्स और ऐप्स के बारे में बता रहा है moneybhaskar.com .... 
 
आगे पढ़ें : कौन सा ऐप कैसे करता है काम 
Prey 
 
इसे एप्‍लि‍केशन को स्मार्टफोन्स, टैबलट और लैपटॉप जैसी डिवाइस पर डाउनलोड किया जा सकता है। Prey फोन लोकेट करके उसकी सही जगह बताने में मदद करता है। इसके साथ ही कंप्यूटर पर फोन का स्क्रीनशॉट भी देखा सकता है यानी फोन चोरी करने वाले शख्स ने मोबाइल पर क्या खोला हुआ है, यह भी देखा जा सकता है। इसके अलावा कंप्यूटर की मदद से फोन का जरूरी डाटा भी मिटाया जा सकता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि‍ मोबाइल के वेब कैमरे के जरिए फोन चोरी करने वाले की तस्वीर भी देखी जा सकती है, जिससे उसे खोजना आसान हो जाता है। 
 
किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर : यह एंड्रॉयड, विंडोज़, मैक और आईओएस को सपोर्ट करता है। 
 
कहां से करें डाउनलोड : preyproject.com के साथ-साथ इसे ऐप स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकता है। 
 
कीमत : फ्री 
F-secure 
 
चोरी से बचाने के लिए F-secure को मोबाइल में डाउनलोड करें। इस ऐप में फोन चोरी होने के बाद दूसरे मोबाइल से मेसेज कर अपने फोन को लॉक करने का अच्छा फीचर है, गूगल मैप के जरिए फोन की लोकेशन भी पता लगाई जा सकती है और जरूरी डाटा भी डिलीट किया जा सकता है। 
 
मोबाइल लॉक करने के लिए यह लिखकर मोबाइल पर मेसेज करें #Lock# <आपका सिक्यॉरिटी="" कोड=""> 
 
लोकेट करने के लिए #Locate# <आपका सिक्यॉरिटी="" कोड="">  
 
डेटा डिलीट करने के लिए #wipe# <आपका सिक्यॉरिटी="" कोड=""> 
 
खतरे की घंटी बजाने के लिए #alarm# <आपका सिक्यॉरिटी="" कोड=""> 
 
किस ऑपरेटिंग सिस्टम को करता है सपोर्ट : यह सॉफ्टवेयर सिंबियन, एंड्रॉयड, विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम वाले मोबाइल फोन को सपोर्ट करता है। 
 
कहां से करें डाउनलोड : f-secure.com की साइट से इसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। 
कीमत : इसका ऐंटि-थेफ्ट वर्जन फ्री है।  
Wavesecure  
 
यह वेवसिक्योर McAfee का ही ऐंटि-थेफ्ट सॉफ्टवेयर है। इससे मोबाइल को दूर से ही लॉक किया जा सकता है। वहीं, जरूरी डाटा भी फोन से हटाया जा सकता है। इसके अलावा मोबाइल चोरी होने पर यह फोन की लोकेशन का सही पता भी दे देता है। मैप के जरिए चोरी करने वाले तक आसानी से पहुंच सकते हैं। साथ ही साथ, इससे सिम कार्ड को भी ट्रैक किया जा सकता है। 
 
किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर : यह लगभग सभी मोबाइल ओएस को सपोर्ट करता है। एंड्रॉयड, ब्लैकबैरी, सिंबियन, विंडोज़ मोबाइल, आईओएस और जावा पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। 
 
कहां से करें डाउनलोड : wavesecure.com या ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए आपको पहले साइट पर जाकर अपना फोन नंबर रजिस्टर करना होगा। 
 
कीमत : इसका ट्रायल वर्जन फ्री है। अगर आप पूरे साल के लिए खरीदना चाहते हैं, तो आपको 1250 रुपए की पेमेेंट करनी होगी। 
Track & Protect 
 
फोन को चोरी से बचाने के लिए Track&Protect एक बेहतर विकल्प है। समय-समय पर पासकोड चेक, फोन को री-स्टार्ट करने पर पासकोड, सिम चेंज करने पर ऑटो फोन लॉक, गलत पासवर्ड पर स्क्रीन लॉक या तीन बार पासवर्ड गलत डालने पर चोर की फोटो भेजने जैसे फीचर्स इसमें है। सिम कार्ड बदले जाने पर भी फोन की लोकेशन का पता चलता रहेगा। इसके साथ ही, फोन से मेसेज, फोटो, कॉन्टैक्ट नंबर आदि भी रिमोट पर लेकर डिलीट कर सकते हैं। इसके चलते फोन खो जाने पर उसके मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है। अगर फोन चोरी हो जाता है तो Track & Protect के जरिए मिली जानकारी पुलिस को देकर फोन आसानी से ढूंढा जा सकता है। 
 
किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा : यह नोकिया के सिंबियन और एंंड्रॉयड ओएस को सपोर्ट करता है। 
 
कहां से करें डाउनलोड : trackandprotect.com के साथ-साथ ऐप स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकता है। 
 
कीमत : इसके कुछ फीचर को फ्री रखा गया है। उससे ज्यादा फीचर लेना चाहते हैं, तो आपको कुछ रुपए खर्च करने होंगे। फोन चोरी हो जाने पर 424.95 रुपए में 10 वेब मेसेज कर सकते हैं। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट