Home » Personal Finance » Financial Planning » Updateif ur son is 5 yr old do this

5 साल का हो गया है बच्‍चा तो करें ये काम, वरना आधार हो जाएगा बेकार

बच्‍चे के 5 साल का हो जाने पर आधार कार्ड को अपडेट कराकर उसकी बायोमीट्रिक डि‍टेल नहीं दी तो उसका आधार कैंसल हो सकता है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. 5 साल से कम उम्र के बच्‍चों का स्‍कूल में एड‍मिशन कराने के लिए अब आधार का होना जरुरी हो गया। इसके लिए सरकार ने नीले रंग के 'बाल आधार' की पेशकश की है। यह बाल आधार, आधार की ऑफिसियल वेबसाइट UIDAI के द्वारा जारी किया गया। है। बाल आधार कार्ड बनवाना कोई कठिन काम नहीं है। लेकि‍न क्‍या आप जानते हैं कि‍ अगर आपने बच्‍चे के 5 साल का हो जाने पर आधार कार्ड को अपडेट कराकर उसकी बायोमीट्रिक डि‍टेल नहीं दी तो उसका आधार कैंसल भी हो सकता है। तो चलिए यहां पर हम आपको बताते हैं कि बच्‍चों के आधार बनवाने और अपडेट करने के लि‍ए कब और क्‍या करना होगा। 
 
करा लें ये काम, वरना कैंसल हो जाएगा आधार कार्ड 
 
अगर आपका बच्‍चा 5 साल की आयु पूरी कर चुका है। तो जल्‍द ही उसकी बायोमीट्रिक डिटेल्‍स को अपडेट कराना होगा। यह काम आप किसी भी नजदीकी आधार केंद्र में फ्री में करा सकते हैं। लेकि‍न अगर आप बच्‍चे के 7 साल का होने तक भी उसकी बायोमीट्रिक डिटेल को अपडेट नहीं कराते हैं तो कार्ड सस्‍पेंड हो जाएगा। इसके बाद 15 साल की आयु में दूसरी और आखिरी बार आपको बायोमीट्रिक डिटेल्‍स अपडेट करानी होंगी। 
आगे पढ़ें : अपडेशन के लि‍ए कि‍न चीजों की जरूरत पड़ती है 

अपडेशन के लि‍ए क्‍या क्‍या चाहि‍ए 
 
बाल आधार के अपडेशन की प्रक्रिया ठीक उसी तरह है जिस तरह से नॉर्मल आधार कार्ड की होती है। इसमें बायोमीट्रिक सत्‍यापन के लिए 10 उंगलियों के निशान, चेहरे और आंखों की स्‍क्रीनिंग आदि की जाएगी। यह प्रक्रिया 15 साल बाद फिर से दोहराई जाएगी। आपको बता दें कि विदेश में बच्‍चे की शिक्षा और स्‍कॉलरशिप हासिल करने के लिए बाल आधार जरूरी होगा। 
बच्‍चों का आधार कार्ड बनवाने के लि‍ए क्‍या-क्‍या चाहि‍ए  
 
5 साल से कम उम्र के बच्‍चे का आधार कार्ड बनवाने के लि‍ए माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर और बच्‍चे का जन्‍म प्रमाण पत्र जरूरी होगा। वहीं, 5 साल से कम उम्र के बच्‍चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए बायोमीट्रिक डिटेल की जरुरत नहीं होगी। इसके लि‍‍‍ए आपको आधार एनरॉलमेंट सेंटर में एक फॉर्म भरना होगा। इसके साथ ही बच्‍चे की पासपोर्ट साइज फोटो भी लेकर जाएं। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट