विज्ञापन
Home » Personal Finance » Financial Planning » Step To Step GuideInvest in these government schemes in early for a better future

जवानी में ही कर लें यह 4 काम, जीवन भर नहीं रहेगा पैसों का टोटा

सरकार के साथ मिलकर काम करने से होगी ज्यादा कमाई

1 of

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आम आदमी को आर्थिक रूप से समृद्ध करने के लिए कई योजनाएं चला रखी हैं। लेकिन जागरुकता के अभाव में बहुत सारे लोग इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं। आज हम सरकार की चार ऐसी ही योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके माध्यम से आप और आपके परिवार को पैसों की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

आज भी देश में बहुत सारे लोग जीवन बीमा से दूर हैं। ऐसे लोगों को जीवन बीमा से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना लॉन्च की थी। इस योजना के तहत 18 से 70 साल की आयु का कोई भी व्यक्ति जीवन बीमा ले सकता है। इस योजना का लाभ बैंक खाताधारकों को मिलता है। खास बात यह है कि इस योजना के लिए सालाना केवल 12 रुपए का प्रीमियम देना होता है। इस योजना के तहत दुर्घटना मृत्यु और पूर्ण अपंगता की स्थिति में 2 लाख रुपए और आंशिक अपंगता की स्थिति में 1 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जाता है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार फरवरी 2018 तक इस योजना से 13 करोड़ 25 लाख लोग जुड़ चुके हैं।

 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

गरीब और ग्रामीण परिवारों को बुढ़ापे में आर्थिक संकट से बचाए रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना लॉन्च की थी। 18 से 50 साल तक की आयु का कोई भी व्यक्ति इस बीमा योजना से जुड़ सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को 330 रुपए का सालाना प्रीमियम देना होता है। यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है जिसमें लाभार्थी की मौत होने की स्थिति में उसके परिवार को दो लाख रुपए की सहायता मिलती है। फरवरी 2018 तक इस योजना से करीब 5.22 करोड़ परिवारों जुड़ चुके हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए भी बैंक खाता होना जरूरी है। 

अटल पेंशन योजना


असंगठित क्षेत्र के कामगारों को 60 साल की उम्र के बाद आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने मई 2015 में अटल पेंशन योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 60 साल की उम्र के बाद एक निश्चित रकम पेंशन के रूप में दी जाती है। 18 से 40 साल को कोई भी कामगार इस पेंशन योजना का लाभ ले सकता है। इस पेंशन योजना में कम से कम 20 साल तक निवेश करना पड़ता है। इस योजना के तहत 1 हजार से लेकर 5 हजार रुपए तक की मासिक पेंशन दी जाती है, जिसके लिए 500 रुपए से लेकर 2500 रुपए तक सालाना निवेश करना पड़ता है। इस योजना से जनवरी 2018 तक करीब 80 लाख लोग जुड़ चुके हैं। बैंक, डाकघर के जरिए इस योजना से जुड़ा जा सकता है। 

सुकन्या समृद्धि योजना


बालिकाओं को बचत के लिए प्रोत्साहित करने और उनका भविष्य सुनिश्चित करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने 22 जनवरी 2015 को सुकन्य समृद्धि योजना की शुरुआत की थी। प्रत्येक परिवार की दो बालिकाएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं। योजना का लाभ लेने के लिए बैंक या डाकघर में सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाना पड़ता है। इस योजना के तहत जन्म के बाद से 10 साल की उम्र तक की बालिकाओं का खाता खोला जाता है। इस खाते में सालाना न्यूनतम 1000 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक जमा किए जा सकते हैं। बालिका के 21 साल की होने पर यह जमा राशि ब्याज के साथ मिल जाती है। इस योजना के तहत खोले गए खातों में नवंबर 2017 तक 19,183 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि जमा हो गई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन