Home » Personal Finance » Financial Planning » Updateyou have to invest 15000 monthly in equity mutual fund sip

10 साल में बिना लोन के खरीद लेंगे अपना घर, 15,000 रुपए मंथली करें निवेश

आम तौर पर लोग घर खरीदने में अपनी सैलरी का बड़ा हिस्‍सा होम लोन ईएमआई के तौर पर चुकाते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। आम तौर पर लोग घर खरीदने में अपनी सैलरी का बड़ा हिस्‍सा होम लोन ईएमआई के तौर पर चुकाते हैं। अक्‍सर उनको 20 से 25 साल तक होम लोन ईएमआई का बोझ उठाना पड़ता है। लेकिन आप 10 साल में बिना होम लोन के लिए अपना घर खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको हर माह 15,000 हजार रुपए निवेश करना होगा। इस तरह से आप होम लोन पर लाखों रुपए का ब्‍याज चुकाने से भी बच सकते हैं। 

 

कहां करना होगा निवेश 

 

अगर आप 10 साल तक  हर माह 15,000 रुपए इक्विटी म्‍यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और आपके निवेश पर सालाना 15 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो 10 साल के बाद आपका कुल फंड लगभग 42 लाख रुपए हो जाएगा। मौजूदा समय में मेट्रो शहरों में वन बेडरूम फ्लैट की कीमत 20 लाख रुपए से 30 लाख लाख रुपए है। कुछ इलाकों में टू बेडरूम फलैट भी 35 लाख रुपए में मिल रहा है। 

 मंथली निवेश  15000 रुपए 
अनुमानित रिटर्न  15%
निवेश की अवधि  10 साल 
कुल फंड  42 लाख

सोर्स- बैंकबाजारडॉटकॉम 

 

10 साल में बढ़ेगी फ्लैट की कीमत 

 

मौजूदा समय में रीयल एस्‍टेट सेक्‍टर में मंदी का दौर है। ऐसे में अगले कुछ सालों में कीमतें बढ़ने का उतना खतरा नहीं है। हालांकि अगले 10 साल में निश्चित तौर पर फ्लैट की कीमतों में इजाफा होगा तब भी अब 42 लाख रुपए में अपनी जरूरत के हिसाब से 1 बेडरूम या 2 बेडरूम फ्लैट खरीद सकते हैं। 

 

होम लोन की ईएमआई चुकाने से मिलेगा छुटकारा 

 

अगर आप इस तरह से फंड क्रिएट कर घर खरीदते हैं तो आपको 20 या 30 साल तक होम लोन ईएमआई का बोझ नहीं उठाना होगा। इसके अलावा आप होम लोन इंटरेस्‍ट के तौर पर लाखों रुपए चुकाने से भी बच जाएंगे। उदहारण के तौर पर अगर अभी आप 30 लाख रुपए का होम लोन लेते हैं ओर होम लोन पर सालाना इंटरेस्‍ट 9 फीसदी मानते हैं तो अगले बीस साल में आपको 30 लाख रुपए प्रिंसिपल अमाउंट से ज्‍यादा की रकम इंटरेस्‍ट के तौर पर चुकानी होगी। आपकी मंथली ईएमआई भी हर माह 30 हजार रुपए के आसपास होगी। हर माह 30 हजार रुपए होम लोन की ईएमआई चुकाने के लिए मंथली इनकम कम से कम 60 से 70 हजार रुपए होनी चाहिए। लेकिन अगर किसी की इनकम 50 हजार रुपए से कम है तो वह हर माह 10 से 15 हजार रुपए म्‍युचुअल फंड में निवेश का विकल्‍प चुन सकता है।

 

आगे पढें- इक्विटी म्‍युचुल फंडों ने दिया है 50 फीसदी तक रिटर्न

 


10 साल के बाद आप कर सकते हैं ज्‍यादा सेविंग 

 

अगर आप 10 साल हर माह 15,000 रुपए निवेश कर बिना लोन के घर खरीदते हैं तो फ्यूचर में आपके पास होम लोन ईएमआई का कोई बोझ नहीं होगा और आप ज्‍यादा पैसे बच सकते हैं और रिटायरमेंट के लिए बड़ा फंड क्रिएट कर सकते हैं। 

 

इक्विटी म्‍युचुअल फंडों ने दिया है 50 फीसदी तक रिटर्न 

बैंकबाजारडॉटकॉम के सीईओ आदिल शेट्टी ने moneybhaskar.com को बताया कि पिछले 12 माह में इक्विटी फंडों ने 30 से 50 फीसदी तक रिटर्न दिया है। हालांकि इक्विटी फंडों पर हमेशा ऐसा रिटर्न मिलना संभव नहीं है। क्रिसिल-एएमएफआई के डाटा के मुताबिक इक्विटी फंडो ने पिछले 10 साल में 10.45 फीसदी, पिछले 5 साल में 16.58 फीसदी और पिछले एक साल में 15.31 फीसदी रिटर्न दिया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट