Home » Personal Finance » Financial Planning » Updateppf account can make fund of 50 lakh on maturity-वाइफ का खुलवाएं PPF अकाउंट

वाइफ का खुलवाएं PPF अकाउंट, मिलेगा 50 लाख का सपोर्ट

आपकी वाइफ नौकरी करती है या हाउस वाइफ हैं। आप अपनी वाइफ का पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी PPF अकाउंट खुलवा सकते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। आपकी वाइफ नौकरी करती है या हाउस वाइफ हैं। आप अपनी वाइफ का पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी PPF अकाउंट खुलवा सकते हैं। पीपीएफ अकाउंट पर गारंटीड रिटर्न मिलता है। यानी आपके निवेश पर हर हाल में तय रिटर्न मिलेगा। आपकी वाइफ अपने अकाउंट में सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकती हैं। 15 साल के बाद जब उनका पीपीएफ अकाउंट मैच्‍योर होगा तो उनके अकाउंट में 50 लाख का फंड बन चुका होगा। यानी आपकी वाइफ जरूरत पड़ने पर आपको 50 लाख रुपए का सपोर्ट दे सकती हैं। 

 

PPF अकाउंट में हो जाएंगे 50 लाख 

 

मौजूदा समय में पीपीएफ पर सालाना 7.8 फीसदी रिटर्न मिल रहा है। इस हिसाब से अगर PPF अकाउंट में 15 साल तक सालाना 1.5 लाख रुपए जमा कराते हैं तो मौजूदा इंटरेस्‍ट रेट पर कुल फंड 43 लाख रुपए का हो जाएगा। केंद्र सरकार पीपीएफ स्‍कीम पर इंटरेस्‍ट रेट की हर तीन माह पर समीक्षा करती है। ऐसे में लंबी अवधि में पीपीएफ पर इंटरेस्‍ट रेट घट भी सकता है और बढ़ भी सकता है। ऐसे में आप 15 साल में पीपीएफ अकाउंट में लगभग 50 लाख का फंड बना सकते हैं। इस अकाउंट में साल में 1.5 लाख रुपए से अधिक नहीं जमा किया जा सकता है। 

 


सालना निवेश 
1,50,000
निवेश की अवधि 15  साल 
 गारंटीड इंटरेस्‍ट   7.8 %
 कुल फंड   43लाख 

नोट- मौजूदा समय में पीपीएफ पर इंटरेस्‍ट रेट 7.8 फीसदी है। सरकार हर तीन माह पर पीपीएफ पर ब्‍याज दर की समीक्षा करती है। यह कैलकुलेशन मौजूदा इंटरेस्‍ट रेट पर है। 

 

आगे पढें- पीपीएफ अकाउंट के पैसे पर नहीं लगेगा टैक्‍स 

एक आदमी खोल सकता है एक ही अकाउंट  

 

एक व्यक्ति एक ही पीपीएफ अकाउंट खोल सकता है। हां अपने बच्चे यानी नाबालिग के लिए वह उसके बिहाफ पर अकाउंट खोल सकता है। लेकिन जॉइंट अकाउंट नहीं खोला जा सकता। इस अकाउंट को चालू रखने के लि‍ए आपको न्‍यूनतम 500 रुपए सालाना और अधि‍कतम 150000 रुपए सालाना जमा करा सकते हैं। वहीं, अगर बच्‍चे या नाबालि‍ग का अकाउंट है तो सालाना न्‍यूनतम 100 रुपए जमा कराना जरूरी है। वहीं, आपने इस खाते में चालू वित्तीय वर्ष में न्यूनतम कंट्रीब्यूशन नहीं किया है तो आपको प्रति साल के हिसाब से 50 रुपये जुर्माना देना होगा।  

 

टैक्‍स पर भी मि‍लती है छूट 
 
पीपीएफ का सबसे बड़ा फायदा यह है कि‍ इसमें जमा की गई रकम पर मिलने वाला ब्याज टैक्स फ्री होता है। इतना ही नहीं उस पर मि‍लने वाला ब्‍याज और मैच्‍योरि‍टी पर मि‍लने वाली रकम तीनों ही टैक्‍स फ्री होती है। ऐसे में अगर आप इनकम टैक्स बचाने के लिए सेक्शन 80 सी के तहत पीपीएफ में निवेश करते हैं तो इस पर जमा रकम को अपने दस्तावेजों में शो करके टैक्स की छूट का लाभ भी ले सकते हैं।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट